हेल्थ टिप्स हिन्दी

घर बैठे वजन कम करने का तरीका

घर बैठे वजन कम करने का तरीका

यह तो आपने सुना ही होगा कि घर बैठने से वजन में बढ़ोतरी हो जाती है उसी तरह आपको यह पता चले कि घर बैठने से वजन कम किया जा सकता है। जी हां, आपको हैरान होने की जरूरत नहीं है। आइए जानते हैं कैसे।

भरपूर नींद लीजिए

जिस तरह आप शरीर और मस्तिष्क से काम लेते हैं उसे आराम देना बहुत ही जरूरी है और यह काम आप भरपूर नींद लेकर ही कर सकते हैं। नींद लेने के बहुत ही फायदे हैं। इससे न केवल आपकी त्वचा पर चमक आती है बल्कि आपका मूड भी सही रहता है। भरपूर नींद लेने से इम्यूनिटी बढ़ती है और आपकी आंखे भी सेहतमंद रहती है। इसके अलावा जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं उन्हें भी भरपूर नींद लेना चाहिए।

आज के समय में बेहद व्यस्त दिनचर्या के चलते ज्यादातर लोग पर्याप्त नींद नहीं ले पाते हैं और ये भी मोटापे की एक प्रमुख वजह है। सामान्य रूप से एक शख्स को सात से आठ घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए।

खाते समय पानी का सेवन न करें

वजन को कम करने का एक तरीका यह है कि आप पानी पीने के तरीके को आप अच्छी तरह से जान लें। कभी पानी खाना खाते समय नहीं पीना चाहिए। खाना खाते समय पानी पीने से खाना आपके पेट में सड़ता है जिसकी वजह से आपको एसिडिटी और दूसरों रोगों का सामना करना पड़ता है। यह आपके वजन कम करने के प्लान पर भी असर डालेगा। विशेषज्ञों की माने तो आप खाना खाने के 45 मिनट बाद ही पानी का सेवन कीजिए।

 

अपना काम स्वयं कीजिए

यदि आप चाहते हैं कि आपका वजन न बढ़े तथा वजन कंट्रोल में रहे तो आप स्वयं काम करने की आदत डालें। इससे आप पूरे दिन शारीरिक रूप से सक्रिय रहेंगे जो आपको वजन कम करने में मदद करेगा।

सीधे खड़े रहकर

अगर आपको अपना बढ़ा हुआ पेट कम करना है तो आज से सीधे खड़े होने की आदत डाल लीजिए। बेली फैट को कम करने के लिए यह सबसे सही पोश्चर है। यह बात कई शोधों में भी साबित हो चुकी है।
पेट अंदर करके बैठना

यदि आप बैठे हैं तो कोशिश कीजिए कि घुटनों को मोड़कर 30 सेंकेंड्स के लिए सांस अंदर खींचकर बैठें। अगर आप दिन में पांच से छह बार भी ऐसा कर लेते हैं तो कुछ ही दिनों में आपको परिणाम नजर आने लग जाएंगे।

सोडा पीने की जगह पानी पीजिए

सोडा पीने की जगह पानी पीजिए

यदि आपको सोडा और दूसरे सॉफ्ट ड्रिंक पीना पसंद है तो यह आपके मोटापे की प्रमुख वजह हो सकता है। इन पेय-पदार्थों में पर्याप्त मात्रा में कैलोरी होती है जिससे मोटापा है। अगर आप वजन कम करने को लेकर सचमुच में गंभीर हैं तो आप सॉफ्ट ड्रिंक और सोडा का सेवन बहुत ही कम कर दीजिए। हम यही चाहेंगे कि आप इसे बंद ही कर दीजिए।

आप इसकी जगह हल्का गर्म पानी पीजिए। यह आदत आपके वजन को कम करने में बहुत ही मदद करेगा। आप पूरे दिन हल्का गुनगुना पानी पीजिए आपको असर साफ दिखाई देगा। वैसे आप दिन की शुरुआत हल्के गर्म पानी में नींबू और शहद डालकर कर सकते हैं। यह वजन को कम करने के लिए बहुत ही लोकप्रिय उपाय है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment