हेल्थ टिप्स हिन्दी

इम्यून सिस्टम मजबूत करने के उपाय

इम्यून सिस्टम मजबूत करने के उपाय

हमारी इम्यून सिस्टम या प्रतिरक्षा प्रणाली हमारे अस्तित्व के लिए बेहद आवश्यक है। इसलिए आज हम इम्यून सिस्टम मजबूत करने के उपाय के बारे में बात करेंगे। प्रतिरक्षा प्रणाली के बिना, हमारा शरीर बैक्टीरिया, वायरस, परजीवी, आदि के हमलों से खुद को बचाने में असमर्थ हो जाता है।  यह हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली ही है जो हमें स्वस्थ रखती है क्योंकि हम रोगजनकों के समुद्र के माध्यम से बहते हैं।

इम्युनिटी क्या है ?

प्रतिरक्षा प्रणाली या इम्युनिटी सिस्टम अंगों, कोशिकाओं और प्रोटीन का एक इंटरैक्टिव नेटवर्क है जो शरीर को वायरस और बैक्टीरिया से बचाती है। प्रतिरक्षा प्रणाली शरीर में प्रवेश करने वाले बैक्टीरिया, वायरस, परजीवी या कवक जैसे रोगजनकों को बेअसर करने और हटाने के लिए काम करती है। यह पर्यावरण से हानिकारक पदार्थों को पहचानती है और उसे बेअसर करती है, और बीमारी के खिलाफ लड़ती है।         हमारी इम्युनिटी सिस्टम ठीक तरह से काम करे इसके लिए हमें इसे मजबूत करने के उपाय के बारे में सोचना चाहिए।

भरपूर लीजिए नींद

एक अध्‍ययन में यह बात सामने आई है कि नींद का असर आपकी स्किन पर भी पड़ता है, भरपूर नींद लेने से त्‍वचा स्‍वस्‍थ और सुंदर बनती है। आपको बता दें कि नींद की कमी से तनाव हार्मोन कोर्टिसोल में वृद्धि होती है, जो लंबे समय तक प्रतिरक्षा कार्य को प्रभावित करता है। कोर्टिसोल एक तनाव हॉर्मोन है। जब शरीर में इसका स्‍तर ज्‍यादा होता है, तो हमें कई तरह की परेशानियां हो सकती हैं। इससे शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली पर भी असर पड़ता है।

तंबाकू से परहेज

तंबाकू के सेवन से दूर रहने से कई तरह की बीमारी से बचा जा सकता है। इम्यून सिस्टम मजबूत करने के लिए आप तंबाकू से परहेज कीजिए। यह बेसिक इम्यून डिफेंस को कम करता है और हर किसी में ब्रोंकाइटिस और निमोनिया का खतरा बढ़ाता है। इम्यून सिस्टम बढ़ाने के उपाय लें ये आहार

शराब के सेवन को करें सीमित

शोध बताता है कि जो लोग हर रोज शराब का सेवन करते हैं उनके मुंह के साथ साथ गले में भी कैंसर होने की संभावना अन्य लोगों की अपेक्षा ज्यादा होती है। अत्यधिक शराब का सेवन प्रतिरक्षा प्रणाली या इम्यून सिस्टम को कम करती है और फेफड़ों के संक्रमण में भेद्यता को बढ़ाती है।

पौष्टिक आहार को करे शामिल

यदि आपकी इम्यूनिटी लो है तो अपने आहार में हरी पत्तेदार सब्जियां, फल, लहसुन, इचिनेशिया और दही जैसे पोषक तत्वों को शामिल करें। इनसे किसी भी दुष्प्रभाव के बिना हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार करने में मदद मिलेगी।

अदरक का सेवन

आयुर्वेदिक दवा ने प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए अदरक की क्षमता पर भरोसा किया है। ऐसा माना जाता है कि अदरक के वार्मिंग प्रभावों के कारण हमारे अंगों में विषाक्त पदार्थों के संचय को तोड़ने में मदद मिलती है।

ग्रीन टी

ग्रीन टी को एंटीऑक्सिडेंट्स, पॉलीफेनॉल और एंटी-इंफ्लेमेंटरी  गुणों का एक स्रोत माना जाता है। अलाबामा विश्वविद्यालय में डर्माटोलॉजी विभाग में आयोजित अध्ययन ने निष्कर्ष निकाला है कि ग्रीन टी वास्तव में इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मदद करती है।

नारियल का तेल

इम्यून सिस्टम मजबूत करने के उपाय में नारियल का तेल भी शामिल है। नारियल का तेल प्रतिरक्षा के निर्माण में भी मदद करता है। तेल में कैप्टिक एसिड, एंटीमिक्राबियल लिपिड्स, लॉरिक एसिड, और कैपिटल एसिड एंटीफंगल, एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण होते हैं। इन सभी को विभिन्न बीमारियों से लड़ने के लिए जाना जाता है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment