हेल्थ टिप्स हिन्दी

जूते से बदबू दूर करने के घरेलू उपाय

जूते से बदबू दूर करने के घरेलू उपाय

यह कितनी शर्मिंदगी की बात है कि अगर कोई यह कहे कि आपके जूते से बदबू आ रही है। इसके बाद से आपको कही जाने में हिचकिचाहट होगी। जूते से बदबू दूर करने के लिए आप कई तरह के उपाय को अपना सकते हैं, जिसमें घरेलू उपाय भी शामिल है।

जूते में पसीने की नमी को सूखने दें

जूते की बदबू को दूर करने के लिए आप उसे सूखने का मौका दें। आप हर रोज एक ही जूता पहनने से परहेज करें। इसके लिए आप दो जोड़े जूता खरीदकर रख लीजिए और मौके पर इसे बदल-बदल पहनिए। अगर आप नियमित रूप से ऐसा करते हैं तो इससे जूतों के भीतर मौजूद पसीने की नमी को सूखने का समय मिल सकेगा और इससे बदबू पैदा नहीं होगी।

जूते की साफ-सफाई पर दें ध्यान

जूते की साफ-सफाई पर दें ध्यान

अक्सर हम जूते की साफ सफाई पर ध्यान नहीं देते हैं। जूते के अंदर बाहर धूल मिट्टी जमी होती है और हम निरंतर नजरअंदाज करते हैं। अगर आप चाहते हैं कि आपके जूते से बदबू न आए तो आप अंदर कपड़े से अच्छी तरह से साफ करें।

मेडिकेटेड इन-सोल

अपने जूतों के भीतर मेडिकेटेड इन-सोल लगाएं। इससे पसीना जल्दी सूख जाएगा। एंटीफंगल से भरपूर देवदार की लकड़ी से बने इन्सोल की महक ताज़ी होती है और बदबू दूर करने में मदद करते हैं। यह बैक्टीरिया की वृद्धि रोकने में मददगार है।

पेपर बॉल भी है बहुत उपयोगी

जूते की बदबू को दूर करने के लिए आप एक उपाय यह भी अपना सकते हैं कि जब भी बाहर से लौटें, जूतों को तुरंत उतार दें और उसमें पेपर बॉल या फिर पेपर भर दें। अखबार अंदर की सारी नमी सोख लेता है जिससे बैक्टी‍रिया पनपने नहीं पाते हैं। इसके आलावा एक या दो फेब्रिक सॉफ़्नर या कंडीशनर शीट को दबाकर बॉल बना लें और जूते खोलने के बाद उसमें रख दें। इससे जूतों से अच्छी खुशबु आएगी।

धूप में रखकर सुखाएं

धूप में रखकर सुखाएं

अगर आपके जूते से बदबू आ रही है तो आप जूते को धूप में रखकर सुखाएं। इससे जूते में बची हुई नमी दूर हो जाएगी और फिर बदबू भी नहीं आएगी। इसके लिए आप जूते की लेस को निकाल दें और अन्दर की ओर मौजूद सोल या कपड़े को ऊपर कर दें ताकि जूते जल्दी सूख सकें। इस तरह बदबू पैदा करने वाली बैक्टीरिया को रोका जा सकता है। इसके अलावा यदि जूते गीले हो जाएं तो उन्हें ड्रायर से सुखा लें।

जूते की बदबू दूर करने के घरेलू उपाय

बेकिंग सोड़ा

बेकिंग सोडा के स्वास्थ्य लाभ की अगर बात करें तो यह दस्त, चयापचय एसिडोसिस, अम्लता, पेप्टिक अल्सर की रोकथाम में काफी मदद करता है। यह आपके स्किन के लिए भी बहुत अच्छा है। अगर जूते की बदबू को दूर करना चाहते हैं तो जूतों के अन्दर थोड़ा सा बेकिंग पाउडर डालकर छोड़ दें। इससे नमी भी सूख जाएगी और बदबू भी नहीं आएगी।

संतरे, नींबू, या मोसंबी के छिलके

संतरे, नींबू, या मोसंबी के छिलके

साइट्रस फलों जिसमें संतरा, नींबू, या मोसंबी शामिल है, विटामिन और खनिजों की अच्छी मात्रा भी होती है जिससे आपका शरीर ठीक से काम कर सके। जूते की बदबू को दूर करने के लिए अपने रातभर जूतों के अंदर ताजे संतरे, नींबू, या मोसंबी के छिलके रखें। ताजे साइट्रस छिलकों में एसेंशियल आयल होने के कारण उसमें से अच्छी गंध आएगी है।

एंटी-बैक्टीरियल स्प्रे

इसके अलावा जूते की बदबू को दूर करने के लिए एंटी-फंगल फूट पाउडर या एंटी-बैक्टीरियल स्प्रे का इस्तेमाल करें। ये दोनों किसी भी जनरल या मेडिकल स्टोर आसानी से मिल जाएगा।

लैवेंडर तेल

लैवेंडर तेल

लैवेंडर तेल के स्वास्थ्य लाभ में तंत्रिका तनाव को खत्म करने, दर्द से छुटकारा पाने, स्कैल्प और त्वचा कीटाणुशोधन, रक्त परिसंचरण में वृद्धि, और श्वसन समस्याओं का इलाज करने की क्षमता शामिल है। अपने जूतों में लैवेंडर आयल की कुछ बूंदें डालें। इससे जूतों को जीवणुरोधक और दुर्गन्धनाशक दोनों ही गुण होते हैं, जिससे इससे अच्छी खुशबू आएगी।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment