हेल्थ टिप्स हिन्दी

कब्ज में राहत दें एलोवेरा का जूस

कब्ज में राहत दें एलोवेरा का जूस

कब्ज कसरत की कमी, पानी की अपर्याप्त मात्रा और आहार फाइबर की कमी, जुलाब, तनाव, और अन्य शारीरिक कारकों के कारण हो सकता है। इसके अतिरिक्त, जब आपका कोलन मसल्स बहुत धीरे-धीरे काम करता है, तो पाचन तंत्र के माध्यम से कचरा धीमी गति से बाहर निकलता है, जिससे कठोर, सूखी मल उत्पन्न होता है।

हालांकि अनियमित मल त्याग और कब्ज असुविधा का कारण हो सकता है, वे आम तौर पर गंभीर स्वास्थ्य समस्या का संकेत नहीं है। यदि कब्ज के गंभीर लक्षण तीन सप्ताह से अधिक की अवधि तक जारी रहता है, तो आप अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

यदि सुबह पेट साफ न हो तो पूरा दिन अच्छा महसूस नहीं होता। यह कब्जि यत और कई दूसरी बीमारियों का कारण भी बनता है। अगर आपको भी अक्सर कांस्टिमपेशन की शिकायत रहती है तो आपके एलोवेरा बहुत ही फायदेमंद रहेगा।

एलोवेरा पाचन में मदद करती है और आपके शरीर की आंतों की मांसपेशियों को मजबूत करती है, कब्ज और अनियमितता को कम करती है। एलोवेरा का रस एक शक्तिशाली और प्रभावी उत्तेजक रेचक है। इसका द्रव मल को नरम बनाता है और बाहर की ओर खींचता है।
यह पेट के बैक्टीरिया को खत्म करता है और मल त्याग को नियंत्रित करता है। यह पेट के अल्सर को शांत करने और ठीक करने के लिए भी जाना जाता है।

एलोवेरा का रस पाचन तंत्र को शुद्ध कर सकता है, जो इरिटेबल बाउल सिंड्रोम (जठरांत्र संबंधी मार्ग में विषाक्त पदार्थों के निर्माण के कारण होता है) के उपचार के लिए भी महत्वपूर्ण है। ये रस पित्ताशय की थैली में पित्त के उत्पादन को उत्तेजित करता है। यह शरीर में वसा को तोड़ता है जो कब्ज पैदा कर सकता है।

ईरानी अध्ययन के मुताबिक, एलोवेरा का रस इरिटेबल बाउल सिंड्रोम के रोगियों में पेट दर्द और पेट फूलने की समस्या को कम कर सकता है। हालांकि, इन रोगियों में स्थिरता के संबंध में अधिक शोध की आवश्यकता है। – कब्ज को दूर करने के प्राकृतिक उपचार

एलोवेरा के अन्य फायदे

एलोवेरा के अन्य फायदे

सनबर्न का असर कम करे एलोवेरा

गर्मी का मौसम आते ही चिलचिलाती धूप से लोग अपनी त्वचा को लेकर बहुत चिंतित रहते हैं क्योंकि इस मौसम में त्वचा संबंधित कई परेशानी देखने को मिलती है। इसके लिए आप तेज धूप में निकलने से पहले आप एलोवेरा का जेल अच्छी तरह त्वचा पर लगाने से त्वचा पर सनबर्न का कम असर पड़ता है।

सौंदर्य निखार लाए एलोवेरा

सौंदर्य निखार लाए एलोवेरा

एलोवेरा सौंदर्य निखार के लिए हर्बल कॉस्मेटिक प्रोडक्ट के रूप में काम करता है। इसका जेल न केवल बॉडी लोशन और हेयर जेल के रूप में कार्य करता है बल्कि स्किन जेल, शैंपू, साबुन में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है। इसके अलावा एलोवेरा का जूस त्वचा की नमी को बनाए रखता है जिससे त्वचा स्वस्थ दिखाई देती है।

बालों के लिए एलोवेरा

एलोवेरा का रस मेहंदी में मिलाकर बालों में लगाने से बाल चमकदार और खूबसूरत होते हैं। इसके अलावा सरसों के तेल में एलोवेरा के रस को मिलाकर सिर धोनें से पहले लगाने से बालों में चमक आती है।

जोड़ों के दर्द के लिए एलोवेरा

गठिया या जोड़ों के दर्द की समस्या एक आम समस्या है जिससे अधिकतर महिलाए प्रभावित होती हैं। इसके लिए आप एलोवेरा को सरसों के तेल में गर्म करके लगाने से जोड़ों के दर्द को कम किया जा सकता है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment