हेल्थ टिप्स हिन्दी

काला नमक पानी के फायदे

काला नमक पानी के फायदे

आयुर्वेद में सफेद नमक की जगह काला नमक खाने की सलाह दी जाती है। कई तरह के विटामिन और मिनरल से भरपूर काला नमक न केवल हमारी त्वचा के लिए फायदेमंद है बल्कि यह वजन को घटाने का भी काम करता है। आइए काला नमक पानी के फायदे के बारे में जानते हैं।

काला नमक पानी के फायदे

नींद लाने में लाभदायक

नींद से हमें बेहतर महसूस होता है। यह हमारे त्वचा और आंखों के डार्क सर्कल के लिए सही है। पर्याप्त नींद स्वस्थ जीवनशैली का एक प्रमुख हिस्सा है, और आपके दिल, वजन, दिमाग और बॉडी के बहुत से हिस्से को फायदा पहुंचाता है। काला नमक वाला पानी पीने से हमारा मन शांत रहता है। आपको बता दें कि नमक में मौजूदा खनिज हमारी तंत्रिका तंत्र को शांत करता है। नमक, कोर्टिसोल और एड्रनलाईन, जैसे दो खतरनाक स्ट्रेस हार्मोन को कम करता है। इसलिये रात में अच्छी नींद के लिए आप इसका सेवन कीजिए।

त्वचा की समस्या से छुटकारा दिलाए काला नमक

त्वचा की समस्या से छुटकारा दिलाए काला नमक

अधिकांश लोगों में त्वचा की समस्या होती है, जिसे वह अक्सर छिपाना चाहते हैं। त्वचा की समस्याह काला नमक और पानी बहुत ही असरदार है। काला नमक में मौजूद क्रोमियम मुंहासे से लड़ता है और सल्फर त्वचा को साफ और कोमल बनाता है। इसके अलावा काला नमक वाला पानी पीने से एग्जिमा और रैश की समस्या भी दूर होती है।

मोटापे को कम करे काला नमक और पानी

हम मोटापे को कम करने के लिए न केवल शुगर वाले खाद्य और पेय पदार्थ पर कंट्रोल करते हैं बल्कि कार्ब्स खाने में भी कटौती करते हैं। इसके अलावा पेट के वसा को कम करने के लिए नियमित रूप से व्यायाम भी करते हैं। वैसे मोटापे को कम करने के लिए काला नमक और पानी बहुत ही गुणकारी है। यह पाचन को दुरस्त करने के साथ-साथ शरीर की कोशिकाओं तक पोषण पहुंचाता है, जिससे मोटापा नियंत्रण करने में मदद मिलती है। – मोटापे से होने वाली बीमारी

हड्डी की मजबूती

हड्डी की मजबूती

हड्डियां शरीर के लिए एक सपोर्ट सिस्टम हैं, इसलिए उन्हें मजबूत और स्वस्थ रखना हमारी सबसे बड़ी जिम्मेदारी है। हड्डियों को मजबूत करने के लिए हमें कैल्शियम और मैग्नीशियम से भरपूर आहारों का सेवन करना चाहिए। वैसे कई व्यक्तियों को नहीं पता कि हमारा शरीर हमारी हड्डियों से कैल्शियम और अन्य खनिज खींचता है। इससे हमारी हड्डियों में कमजोरी आ जाती है, इसलिये नमक वाला पानी उस खनिज की कमी की पूर्ति करता है और हड्डियों को मजबूती प्रदान करता है।

शरीर से विषैले तत्व को बाहर निकाले काला नमक और पानी

शरीर से विषैले तत्व को बाहर निकालने के लिए हम अक्सर सादा पानी या नींबू पानी का सेवन करते हैं। इसके अलावा नियमित व्यायाम और वेजिटेबल जूस भी शरीर से विषैले तत्व को बाहर निकालने में सहायता करता है। वैसे काला नमक भी शरीर को डिटॉक्सं करने में काभी सहायता करता है। नमक में काफी खनिज होने की वजह से यह एंटीबैक्टीरियल का काम भी करता है। इसकीे वजह से बॉडी में मौजूद खतरनाक बैक्टीरिया का नाश होता है। –  शरीर से विषैले तत्व बाहर निकालने का तरीका

पाचन दुरस्त करे काला नमक और पानी

पाचन दुरस्त करे काला नमक और पानी

पाचन को दुरस्त करने के लिए हर कोई उच्च फाइबर वाले आहार खाने की सलाह देता है। इससे हमें अघुलनशील और घुलनशील फाइबर दोनों प्राप्त होते हैं। इसके अलावा अपने आहार में प्रोबायोटिक्स शामिल करने से भी हमारी पाचन अच्छी रहती है। बुरी आदतों जैसे धूम्रपान, अत्यधिक कैफीन, और शराब आदि को छोड़ दें क्योंकि इससे डाइजेस्टिव सिस्टम खराब होता है।

इसके अलावा नमक वाला पानी मुंह में लार वाली ग्रंथी को सक्रिय करने में सहायता करता है। अच्छी पाचन के लिये यह पहला कदम बहुत आवश्यक है। पेट के अंदर प्राकृतिक नमक, हाइड्रोक्लोरिक एसिड और प्रोटीन को पचाने वाले इंजाइम को उत्तेजित करने में सहायता करता है। इससे खाया गया भोजन टूट कर आराम से पच जाता है। इसके अलावा इंटेस्टाैइनिल ट्रैक्ट और लिवर में भी एंजाइम को उत्तेजित होने में मदद मिलती है, जिससे खाना पचने में आसानी होती है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment