हेल्थ टिप्स हिन्दी

लम्बी उम्र के उपाय, खाएं ये फल

लम्बी उम्र के उपाय, खाएं ये फल

हमारे शास्त्रों में कहा गया है कि अमृत (समुद्र मंथन करके जब निकाला गया अमृत) एक ऐसी चीज है जिसे पीकर ही लम्बी उम्र को हासिल किया जा सकता है या फिर यह कि अमृत पीकर आदमी पूरी तरह से अमर हो जाता है।आपको बता दें कि विटामिन ए, विटामिन सी, और विटामिन ई और फोलिक एसिड से भरपूर अनार फल भी अमृत के समान है। स्विफस वैज्ञानिकों की मानें तो अनार फल एजिंग मसल्स को मजबूत बनाता है और इससे उम्र बढ़ती है।

अनार में एक विशेष प्रकार का केमिकल एलेजिटैनिस पाया जाता है, जिसे हमारे बॉडी में मौजूद बैक्टीरिया, यूरोलिथिन ए नाम के यौगिक में बदल देते हैं। हालांकि इन नतीजों को लेकर अब भी वैज्ञानिकों में मतभेद है लेकिन कई बीमारियों में फायदेमंद अनार के लाभों को अनदेखा नहीं किया जा सकता है।

अनार के फायदे

1. अनार एक ऐसा फल है जिसे आप जूस के रूप में, सलाद के रूप में और चाट में मिलाकर भी खा सकते हैं। इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-वायरल, और एंटी-ट्यूमर गुण पाए जाते हैं जो कई बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं।

2. अनार के छिलके, छाल, और पत्तियों का उपयोग किसी भी तरह की पाचन समस्याओं के कारण पेट विकार या दस्त की समस्याओं को कम करने के लिए किया जाता है।

3. अनार का रस का नियमित सेवन शरीर में रक्त प्रवाह को बनाए रख सकता है। इसमें मौजूद कई तरह के पौष्टिक तत्व दिल का दौरा और स्ट्रोक का खतरा कम कर देता है।

4. अनार में फ्लेवोनॉयड्स नामक एंटीऑक्सीडेंट के उच्च स्तर पर पाया जाता है। ये फ्लेवोनॉयड्स विभिन्न कैंसर पैदा करने वाले मुक्त कणों से लड़ने का काम करता है। प्रोस्टेट और स्तन कैंसर के उच्च जोखिम वाले लोगों को अनार का रस पीना शुरू करना चाहिए। यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया में 2006 में हुई एक स्टडी के अनुसार, हर रोज 227 एमएल अनार का जूस पीने से प्रोस्टेट कैंसर होने का खतरा कम हो जाता है।

5. अनार हानिकारक सूक्ष्मजीवों से लड़ने में मदद कर सकते हैं। साथ ही इसका एंटी-ऑक्सीडेंट गुण कील-मुंहासों की समस्या को दूर रखने में फायदेमंद है। इसका एंटी-बैक्टीरिया और एंटी-फंगल प्रभाव भी मुंह में संक्रमण और सूजन के खिलाफ सुरक्षा प्रदान कर सकता है।

6. अनार विटामिन सी का एक बहुत अच्छा माध्यम है। अनार का जूस पीने से पाचन क्रिया अच्छी होती है। अनार का रस आंत में सूजन को कम कर सकता है और पाचन में सुधार कर सकता है।

7. अनार के रस में फ्लेवोनॉयड्स सूजन को अवरुद्ध करने में मदद कर सकते हैं जो ऑस्टियोआर्थराइटिस और कार्टिलेज डैमेज को ठीक करने में योगदान दे सकते है।

8. अनार का रस रोजाना पीना सिस्टोलिक रक्तचाप कम करने में भी मदद कर सकता है। लेकिन यह निर्धारित करने के लिए अधिक अध्ययन किए जाने की आवश्यकता है कि अनार का रस लंबे समय तक समग्र रक्तचाप को कम कर सकता है या नहीं।

9. अनार खून की आपूर्ति करता है, इस प्रकार एनीमिया के लक्षणों जैसे थकावट, चक्कर आना, कमजोरी और सुनने में परेशानी को कम करने में मदद करता है।

10. अनार जीवाणुरोधी और एंटीवायरल गुण है जो डेंटल प्लाक के प्रभाव को कम करने और विभिन्न ओरल बीमारियों के खिलाफ सुरक्षा में मदद करता है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment