हेल्थ टिप्स हिन्दी

लूज मोशन को दूर करने के लिए आहार

लूज मोशन को दूर करने के लिए आहार

लूज मोशन एक एक समस्या है जिससे अगर कोई ग्रसित हो गया तो आपका बना बनाया टाइम टेबल बिगड़ सकता है। लूज मोशन को दूर करने के लिए कुछ आहार आपके लिए बहुत ही फायदेमंद होता हैं।

अदरक करेगा लूज मोशन में फायदा

अदरक करेगा लूज मोशन में फायदा

अदरक हड्डी के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने, इम्यून सिस्टम को मजबूत करने, भूख बढ़ाने, विभिन्न प्रकार के कैंसर से बचने, श्वसन की स्थिति में सुधार और पाचन में मदद करता है। अदरक अपने स्वास्थ्य लाभों के लिए जाने-माने सबसे प्राचीन मसालों में से एक है, जिसमें मतली और दर्द से छुटकारा पाने की क्षमता शामिल है।

अगर आपको लूज मोशन की समस्या है तो अदरक का इस्तेमाल काफी कारगर साबित हो सकता है। इसमें एंटीफंगल और एंटी-बैक्टीरियल तत्व पाए जाते हैं, जो पेट दर्द में आराम देता है। इसके लिए एक चम्मच अदरक पाउडर को दूध में मिलाकर पीने से आराम मिलता है।

ज्यादा से ज्यादा करें पानी पिएं

पानी पीना शरीर के फ्लूइड के संतुलन को बनाए रखने में मदद करता है। हमारा शरीर लगभग 60 फीसदी पानी से बना है। इसके कार्यों में पाचन, अवशोषण, परिसंचरण, लार का निर्माण, पोषक तत्वों का परिवहन, और शरीर के तापमान का रखरखाव शामिल हैं। वैसे आपको बता दें कि यदि आपको लूज मोशन है या पेट खराब है तो शरीर में पानी की कमी हो जाती है।

ऐसे में आप ज्यादा से ज्यादा पानी पीने की कोशिश करें। आप फलो का जूस और सब्जियों का रस भी ले सकते हैं। बेहतर होगा अगर पानी में लवण मिला हो। आप चाहें तो नींबू पानी, नमक-चीनी का घोल या फिर नारियल पानी ले सकते हैं। गाजर का जूस भी ऐसे समय में काफी लाभकारी होता है।

दही है फायदेमंद

दही है फायदेमंद

दही एक बहुत ही गुणकारी आहार है। दही एक बहुत ही अच्छा प्रोबियोटिक (एक घटक जिसमें लाइव बैक्टीरिया होता है) है। ये अच्छे और फायदेमंद बैक्टीरिया आंत गतिविधि में सुधार करने के लिए जाने जाते हैं, सूजन पाचन तंत्र को शांत करते हैं और परेशान पेट का इलाज करते हैं। दही में पाए जाने वाली सक्रिय तत्व बीमारी पैदा करने वाले रोगाणुओं से लड़ती हैं और आपके इंटेस्टाइनल को सुरक्षित रखती हैं।

पेट दर्द में दही का इस्तेमाल काफी लाभकारी रहता है। दही में मौजूद बैक्टीरिया संतुलन बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं जिससे पेट जल्दी ठीक होता है। साथ ही ये पेट को ठंडा भी रखता है।

लूज मोशन में जीरा भी गुणकारी

जीरा में पाचन में सहायता करने, प्रतिरक्षा में सुधार, अनिद्रा, अस्थमा, सामान्य ठंड, स्तनपान, एनीमिया, त्वचा विकार, और फोड़े से छुटकारा पाने जैसे क्षमता शामिल है।

अगर आपको लगातार लूज मोशन हो रहा है तो एक चम्मच जीरा चबा लें। अमूमन सभी घरों में मिलने वाला ये मसाला दस्त में काफी फायदेमंद है। जीरा चबाकर पानी पी लेने से दस्त बहुत जल्दी रुक जाते हैं।

केला खाना भी रहेगा सही

केला खाना भी रहेगा सही

केला इस धरती पर व्यापक रूप से खाए जाने वाले फलों के रूप में जाना जाता है। ये पोटेशियम और पेक्टिन, फाइबर का उच्च स्रोत है, और विटामिन सी और विटामिन बी6 के साथ-साथ मैग्नीशियम प्राप्त करने का एक शानदार तरीका भी हैं।

अगर आप बार-बार हो रहे लूज मोशन से परेशान हो चुके हैं तो केले का इस्तेमाल आपको राहत देगा। इसमें मौजूद पेक्टिन एक तरफ पेट को बांधने का काम करता है। दूसरी तरफ इसमें मौजूद पोटै‍शियम की उच्च मात्रा भी शरीर के लिए गुणकारी है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment