हेल्थ टिप्स हिन्दी

मानसून में बीमारियों से बचना है तो खाएं ये आहार 

मानसून में बीमारियों से बचना है तो खाएं ये आहार

मानसून के दौरान संक्रामक रोग बहुत ही होता है। इसमें डेंगू, चुकनगुनिया, मलेरिया, डायरिया, टाइफाइड और वायरल बुखार शामिल है। यह बीमारियां तब और ज्यादा हावी हो जाती है जब आपकी इम्यूनिटी बहुत ही कमजोर हो। आइए मानसून में इम्यूनिटी को बढ़ाने वाले तथा बीमारियों को दूर रखने वाले कुछ आहारों के बारे में जानते हैं।

लहसुन

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर लहसुन प्रतिरक्षा या इम्यूनिटी बढ़ाने का काम करता है। आप अपने पसंद के किसी भी भोजन में लहसुन की कली को कुचलकर डाल सकते हैं। लहसुन का आनंद लेने का सबसे स्वादिष्ट और स्वस्थ तरीके में से एक लहसुन रसम है।

अदरक

अदरक

लहसुन के अलावा मानसून में बीमारियों से बचने के लिए आप अदरक का भी सेवन कीजिए। आप अदरक की चाय बनाकर पी सकते हैं। अदरक की फेरी नेचर आपके मनोदशा को बढ़ाती है और साथ ही साथ आपके मेटाब्लॉजिम को भी बढ़ा देती है। गर्म पानी के एक कप में कुछ अदरक डालें और नींबू में निचोड़ लें तथा 1 चम्मच शहद मिलाएं। इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए आपकी दैनिक खुराक तैयार है।

हल्दी

सुनहरे रंग का यह मसाला एक अच्छी तरह से स्वीकार्य प्रतिरक्षा या इम्यूनिटी बढ़ाने वाला एजेंट है। यह एक प्राकृतिक एंटीसेप्टिक और एंटीबायोटिक एजेंट भी है। जब आप खांसी या बुखार का सामना करते हैं, तो आपके लिए हल्दी दूध पीना बहुत ही लाभकारी होता है।

हल्दी ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रण में रखने के लिए भी जाना जाता है। मानसून की बीमारियों से खुद को बचाने के लिए आप 1 चम्मच शहद और आधा चम्मच हल्दी के साथ एक गिलास दूध पी सकते हैं।

नाशपाती

नाशपाती

इम्यूनिटी बढ़ाने को लेकर नाशपाती की क्षमता की बात ज्यादा नहीं की जाती। हालांकि, यह जानना वास्तव में आश्चर्यजनक है कि यह कुरकुरा फल मिश्रित विटामिन और खनिजों का एक खजाना है, जो वास्तव में मानसून के दौरान बीमारियों से आपको बचाता है।

फाइबर का एक अच्छा स्रोत नाशपाती में तांबा, विटामिन सी और विटामिन बी12 की अच्छी मात्रा पाई जाती है। नाशपाती एक प्राकृतिक एंटीपायरेटिक एजेंट है क्योंकि यह शरीर को ठंडा करने में मदद करता है और बुखार को ठीक करता है।

काली मिर्च

बुखार, खांसी, ठंड, मांसपेशियों में दर्द, फ्लू, और विभिन्न श्वसन परिस्थितियों के लिए एक प्राकृतिक प्रतिरक्षी, काली मिर्च को बरसात के मौसम में भोजन में अवश्य शामिल करना चाहिए। आप इसे सूप में डाल कर पी सकते हैं।

सेब

सेब

कहते हैं कि एक दिन में एक सेब आपको डॉक्टर से दूर रखता है। अपने संतुलित, स्वस्थ आहार के हिस्से के रूप में हर रोज एक सेब खाइए। यह बारिश के दौरान लगातार विभिन्न स्वास्थ्य स्थितियों में आपके लिए एक अच्छा कवर प्रदान करता है। यह भी सुनिश्चित करता है कि आपकी पाचन तंत्र ठीक तरह से काम करे।

चुकंदर

चुकंदर पोटेशियम, फाइबर, और फोलिक एसिड सहित विटामिन और खनिज से भरपूर हैं। यह शरीर से विषैले तत्व को बाहर निकालने का काम करता है। आप मानसून मौसम के दौरान एक गिलास चुकंदर का जूस पी सकते हैं।

पानी

पानी

मानसून के ठंडे वातावरण के कारण लोग पानी का सेवन बहुत कम करते हैं। लेकिन इस दौरान खुद को हाइड्रेटेड रखना बहुत जरूरी है। यह आपको मानसून के दौरान आम संक्रमण और बीमारियों के खतरे में डाल सकता है। सुनिश्चित करें कि आप कम से कम 8 गिलास पानी पी रहे हैं।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment