हेल्थ टिप्स हिन्दी

पाचन क्रिया ठीक करने के लिए 6 फल

पाचन क्रिया ठीक करने के लिए फल

आपके पाचन तंत्र को आपके द्वारा खाने वाले भोजन को पोषक तत्वों में को बदलने के लिए विशिष्ट रूप से डिज़ाइन किया गया है, जो शरीर की ऊर्जा, विकास और सेल की मरम्मत के लिए उपयोगी है। खाना सही तरह से बॉडी में लगे इसके लिए पाचन तंत्र का सही होना बहुत ही जरूरी है। आज हम पाचन क्रिया ठीक करने के लिए 6 फलों के बारे में बात करेंगे।

सेब

सेब कई विटामिन और खनिजों से भरा हुआ हैं। सेब में विटामिन सी, मैग्नीशियम और तांबा होता है जो जोड़ों में दर्द और अपचन से मुक्त होने में मदद करता है। सेब पेक्टिन में समृद्ध होते हैं, जो आंतों के उचित कामकाज में मदद करता है।

पाचन क्रिया ठीक करने के लिए यह फल बहुत ही मदद करता है। सेब का सिरका इस फल से निकाले गए उत्पादों में से एक है जो एक एक प्रभावी प्राकृतिक लैक्सेटिव है। आप न केवल इस फल को खा सकते हैं बल्कि इसका जूस भी पी सकते हैं। इसके अलावा आप आधे गिलास पानी में सेब के सिरके की दो चम्मच डालकर भी पी सकते हैं। जानकार इसे खाली पेट पीने की सलाह देते हैं।

केला

केला

जब पोषण की बात आती है तो केले को एक महत्वपूर्ण फल माना जाता है। यह आवश्यक विटामिन और खनिजों जैसे पोटेशियम, कैल्शियम, मैंगनीज, मैग्नीशियम, लौह, फोलेट, नियासिन, रिबोफ्लाविन और विटामिन बी6 के साथ भरपूर है।

केले में बहुत सारे फाइबर होते हैं जो हमें पाचन में सुधार करने में बहुत मदद करते हैं। इस कारण से, अपने आहार में इस स्वादिष्ट और मीठे फल को शामिल करना महत्वपूर्ण है, खासकर यदि आप कब्ज से पीड़ित हैं।

बेरी

पाचन क्रिया ठीक करने के लिए बेरी जैसे क्रैनबेरी, स्ट्रॉबेरी और ब्लैकबेरी जैसे फल खाने चाहिए। यह एंटीऑक्सिडेंट्स में बहुत समृद्ध होते हैं जो कोलन को साफ करने में मदद करने में बहुत प्रभावी होते हैं। ये स्वादिष्ट फल बहुत ही बहुमुखी होते हैं और आप इन्हें विभिन्न तरीकों से खा सकते हैं। यदि आप बेरी को दही में डालकर खाते हैं तो इसका आपके आंत पर सबसे अच्छा प्रभाव पडेगा।

गाजर

गाजर

गाजर बॉडी को डिटॉक्स करने के लिए एक बहुत ही अच्छा नेचुरल खाद्य पदार्थ है। इसका सेवन करने आपके आंतों को सामान्य रूप से और ठीक से काम करने में मदद करता है। आप इसे सलाद के रूप में खा सकते हैं या फिर इसका जूस पी सकते हैं।

प्याज

प्याज

प्याज, कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए एक उत्कृष्ट प्राकृतिक उपचार होने के अलावा, कैंसर जैसी जटिल बीमारियों को रोकता है। यह एक प्रभावी एंटीऑक्सीडेंट भी है। विटामिन सी और विटामिन ई की उपस्थिति के लिए धन्यवाद, यह भी एक अच्छा लैक्सेटिव है क्योंकि यह सामान्य और निरंतर बाउल मूवमेंट को सक्षम करने, आंतों के उचित मूवमेंट में प्रभावी ढंग से सहयोग करता है।

टमाटर

टमाटर एक बड़ा प्राकृतिक लैक्सेटिव है क्योंकि जिसमें बड़ी मात्रा में फाइबर होता है। ये कोलन और प्रोस्टेट के लिए भी एक उत्कृष्ट संरक्षक हैं क्योंकि यह लाइपोपीन से भरपूर है जो उन्हें लाल रंग देता है। ये अंगों में कैंसर को रोकने के लिए भी कारगर है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment