हेल्थ टिप्स हिन्दी

इन 7 आदत को अपनाकर प्राकृतिक तरीके से करें वजन को कम

इन आदत को अपनाकर प्राकृतिक तरीके से करें वजन को कम

वजन का बढ़ना और वजन का घटना, बूरी आदत तथा अच्छी आदत पर निर्भर करता है। अगर आप अपने वजन को घटाना चाहते हैं तो आपको कुछ अच्छी आदत को अपानना ही होगा। आप अपने दिनचर्या में कुछ छोटे बदलाव करके अपने वजन कम कर सकते हैं। यह बदलाव प्राकृतिक है जिसे आप आसानी से अपना सकते हैं।

खाना बनाना सीखें

खाना बनाना सीखकर भी अपने वजन को आप घटा सकते हैं और अपने लक्ष्य को हासिल कर सकते हैं। इससे आप खुद के लिए एक स्वस्थ्य विकल्प की तलाश कर सकते हैं। इससे न केवल आपको यह पता चलेगा कि जो आप आहार ले रहे हैं उसमें कितनी कैलोरी है बल्कि जीवन जीने के लिए कौशल भी प्रदान करेगा जो आपके व्यक्तिगत विकास के लिए महत्वपूर्ण है।

मील को स्किप न करें

मील को स्किप न करें

वजन घटाने के तरीके में एक आदत यह है कि आप कोई भी मील लेने से मना मत कीजिए। कई लोग यह सोचते हैं कि खाना लेने से मना करने या मील को स्किप करने से वजन तीजी से कम होता है लेकिन सच्चाई इससे बहुत ही दूर है। यदि आप मील को स्किप करते हैं तो इससे अनहेल्दी फूड को लेकर आपकी क्रेविंग बढ़ जाएगी। इसलिए आपको रोजाना तीन बड़े मील लेना चाहिए। जिसमें ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर शामिल है।

शरीर में पानी की कमी न होने दें

खुद को हाइड्रेट रखकर न केवल आप शरीर में पानी की कमी को दूर कर सकते हैं बल्कि कई तरह के रोगों से भी आप खुद को बचा सकते हैं। रोजाना आप कम से कम 7 से 8 गिलास पानी का सेवन कीजिए।

पूरी नींद लीजिए

पूरी नींद लीजिए

अच्छी नींद आपकी सेहत के लिए बेहद जरूरी होती है। अब आप सोच रहे होंगे की वजन का नींद से क्या मतलब है। आपको बता दें कि यदि आप नींद कम ले रहे हैं तो इससे आपके वजन में बढ़ोतरी हो सकती है। नींद के कम ज्यादा होने से लाइफस्टाइल और खानपान पर गहरा असर पड़ता जिससे वजन भी कम – ज्यादा हो सकता है। इसलिए अच्छी सेहत के लिए सही नींद लेना जरूरी होता है। यह वजन कम करने में भी सहायक है।

जो आप आहार ले रहे हैं उसको कीजिए ट्रैक

अगर आप अपना वजन घटाना चाहते हैं तो अपने पास फूड डायरी रखिए जिससे वजन घटाने को बढ़ावा मिल सकता है। यह खुद को जवाबदेह रखने में मदद करने का एक प्रभावी तरीका हो सकता है।

ध्यान लगाएं

ध्यान लगाएं

वर्तमान क्षण पर ध्यान केंद्रित करना और आपके विचारों और भावनाओं को लेकर जागरुक होना आदि से आप अपने वजन को घटा सकते हैं। इस अभ्यास से वजन घटाने और स्वस्थ खाने की आदतों को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है। कुछ अध्ययनों से पता चला है कि ध्यान से वजन घटाने और स्वस्थ खाने के व्यवहार को बढ़ावा देने में वृद्धि हो सकती है।

वजन घटाने में मदद करे एक्सरसाइज

इन सबके अलावा आप एक्सरसाइज करन न छोड़ें। आपको दिन में कम से कम एक घंटा अपने एक्सरसाइज को देना चाहिए। इससे आपको वजन घटाने में मदद मिल सकती है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment