हेल्थ टिप्स हिन्दी

रात में काम करने के 8 दुष्परिणाम

रात में काम करने के 8 दुष्परिणाम को जानकर आपको सतर्क रहना चाहिए जिससे स्तन कैंसर, टाइप-2 मधुमेह, अनिद्रा, अवसाद और दिल के दौरे का खतरा बढ़ सकता है।

एक नए अध्ययन का दावा है कि रात में कामकाजी लोगों में केवल तीन दिनों के बाद से ही उनके जीन-गतिविधि में बाधा आ सकती है और उनके स्वास्थ्य खतरों में स्तन कैंसर, टाइप-2 मधुमेह, अनिद्रा, अवसाद और दिल के दौरे का खतरा बढ़ जाता है। लंबे समय तक रात का काम आपके स्वास्थ्य के लिए खराब होता है। जो लोग रात में काम करना चाहते हैं, उन लोगों के लिए यह एक गंभीर विचार हो सकता है। आज हम ऐसे ही 8 दुष्प्रभावों के बारे में चर्चा करेंगे।

रात में काम करने के 8 दुष्परिणाम

1. स्वास्थ्य संबंधी बिमारियां

स्वास्थ्य संबंधी बिमारियां

आपका मस्तिष्क अक्सर आपके शरीर को रात में आराम कराने की स्थिति में रहता है। अपनी नींद के पैटर्न को बदलने से तनाव हो सकता है, एक अनियमित दिल की धड़कन और दिल के रोगियों के लिए हृदय संबंधी जटिलताओं का कारण बनता है। देर रात काम करने से नींद की कमी के कारण कई मरीजों में टाइप-2 डायबिटीज भी पैदा हो सकती है। रात काम करने से आपको कभी-कभी अनिद्रा, स्तन कैंसर और एक नकारात्मक चयापचय दर की बड़ी समस्या का कारण बनता है।

2. बोरिंग और कम सुरक्षित

रात में कम गतिविधियां करने के कारण, आप कार्यालय के भीतर और बाहर एक शांत वातावरण में काम करते हैं। जिससे आप दिन की हलचल और चहल-पहल का आनंद नहीं उठा पाते हैं, जिससे आपको कई बार बोर लगता है और जिससे यह आपका मन भी विचलित कर सकता है। इसके अलावा रात में काम करने के लिए, यात्रा करने से आपको कई सुरक्षा खतरों के बारे में पता चलता है, क्योंकि ज्यादातर अपराध रात में ही होते हैं और रात में आपके कार्यस्थल पर लूटपाट का भी अधिक खतरा होता है।

 

3. परिवार में लड़ाई

आपका रात में काम करने का नियम, अक्सर आपके परिवार के अन्य कार्यक्रमों का विरोध करता है। आपके रात में काम करने का समय आपके परिवार को उपेक्षित महसूस कराता है, खासकर यदि आपके बच्चे छोटे हैं, जो काम की जरुरत पूरी तरह समझ नहीं पाते हैं।

4. खाने की बुरी आदतें

खाने की बुरी आदतें

रात में खाने तक पहुंचना आसान नहीं है और जो आपकी सेहत के लिए बुरा होता है। सीमित विकल्पों के कारण आपको अपने खाने के साथ समझौता करना पड़ता है, जो आपके अस्वस्थ खाना खाने पर भी मजबूर करता है, खासकर यदि आप स्वस्थ आहार खाना चाहते हैं। रात की शिफ्ट आपके खाना खाने के समय में भी बाधा डालती है।

5. अर्थहीन सप्ताहांत

रात में काम करने से आपके मन की सप्ताहांत में आपके अनुसार मनोरंजन करने की क्षमता प्रभावित होती है। आपके मनोरंजन करने की क्षमता प्रभावित होने के कई दर्दनाक परिणाम होते हैं, जो लंबे समय तक आपके स्वास्थ्य को प्रभावित करते हैं।

7. सतर्कता में कमी

यदि आप एक नियमित सोने की विधि का पालन नहीं कर पाते हैं, तो नींद की कमी आपकी सतर्कता को प्रभावित करती है। आपको अपने काम पर ध्यान केंद्रित करना कठिन हो सकता है, और इससे कई शारीरिक दुर्घटनाएं या जीवन की हानि भी हो सकती है।

8. नींद की कमी

नींद की कमी

दिन की नींद कई चीजों और कुछ लोगों से भंग होती हैं, जिनको आपके ध्यान की अधिक आवश्यकता होती है। इसके अतिरिक्त, प्रकाश और गर्मी में, दिन के दौरान आपके मस्तिष्क के लिए आठ घंटे तक सोए रहना मुश्किल भी होता है।

 

 

9. समर्थन सेवाओं की कमी

रात के समय अधिकांश दफ्तर बंद होते है, जिससे ये आपके लिए कई जीवन-सहायक सेवाओं तक पहुंचना मुश्किल बनाते हैं। ऐसी सेवाओं की कमी आपकी पूरी रात बर्बाद कर, आपको अपने लक्ष्यों की प्राप्ति करना कठिन बना सकती है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।