हेल्थ टिप्स हिन्दी

सरसों के तेल के नुकसान

सरसों के तेल के नुकसान - Mustard oil side effects in hindi

ऐसे कुछ खाद्य सामग्री हैं जिन्हें भारतीय रसोई में कभी नहीं बदला जा सकता है। ये विभिन्न क्षेत्रीय व्यंजन बनाने में वे आवश्यक हैं,  ऐसा एक उदाहरण सरसों का तेल है। पूर्वी और उत्तर पूर्वी भारत में, घर पर सरसों के तेल की बोतल के बिना व्यंजन की कल्पना करना मुश्किल है। आज हम सरसों के तेल के नुकसान के बारे में जानेंगे।

वैसे नुकसान से पहले सरसो के तेल के फायदों की बात करे तो ऐसा माना जाता है इसके कई चमत्कारी गुण हैं, और इसलिए कोल्ड का इलाज करने, प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने, बालों के विकास को प्रोत्साहित करने, त्वचा को पोषण देने, मौखिक स्वास्थ्य आदि के लिए एक घरेलू उपाय के रूप में उपयोग किया जाता है।

राइनाइटिस

सरसों के तेल का ज्यादा सेवन राइनाइटिस का कारण बन सकता है। नाक में होने वाली एलर्जी को एलर्जिक राइनाइटिस कहते हैं। नाक हमारे शरीर का वो हिस्‍सा है जो सांस के साथ शरीर में प्रवेश करने वाले धूल कणों और हानिकारक पदार्थों को रोकती है। खांसी, छींकने, भरी नाक, आँखों से पानी और नाक से पानी इसके लक्षण है।  इसलिए सरसों के तेल दुष्प्रभावों से बचने के लिए इसकी सेवन को कम करना बेहतर है।

गर्भवती महिलाएं इससे रहे दूर

गर्भवती महिलाओं को सरसों के तेल के सेवन से बचना चाहिए, क्योंकि इसमें कुछ रासायनिक कंपाउंड होते हैं जो गर्भवती महिलाओं और बढ़ते भ्रूण के लिए हानिकारक होते हैं। शोधकर्ताओं के अनुसार, इन रसायनों के परिणामस्वरूप गर्भपात हो सकता है।

एलर्जी प्रतिक्रियाएं

सरसों के तेल के दुष्प्रभावों में एलर्जी प्रतिक्रियाएं भी आम हैं। इसका ज्यादा सेवन से लाली, खुजली, शुष्क और क्रैक त्वचा आदि  की समस्या होने लगती है। इसलिए इसका सेवन संतुलित में कीजिए।

इर्रिटेशन का बनता है कारण

सरसों के तेल में एलील आइसोथियोसाइनेट नामक एक और हानिकारक केमिकल कंपाउंड को शामिल है। यह एक बेहद मजबूत और शक्तिशाली इर्रिटेंट है, जो मौखिक रूप से लिया जाता है, जिसके परिणामस्वरूप फेफड़ों, गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट, आंतों आदि की लिनिंग की सूजन हो सकती है।

दिल के स्वास्थ्य को करे प्रभावित

सरसों के तेल की उच्च मात्रा लेने से एक्टक्टिक एसिड सामग्री हमारे दिल के स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकती है। यह ज्यादातर ‘मायोकार्डियल लिपिडोसिस’ या ‘दिल की फैटी अपघटन’ के रूप में जाना जाने वाला एक निश्चित चिकित्सा स्थिति पैदा करने के लिए जाना जाता है, जिसमें ट्राइग्लिसराइड्स या वसा बूंदों के निर्माण के कारण मायोकार्डियल फाइबर या हृदय की मांसपेशियों में फाइब्रोटिक घाव विकसित होते हैं। यह कार्डियक मांसपेशियों को बुरी तरह नुकसान पहुंचाता है और कभी-कभी हार्ट फेलियर का कारण बनता है।

फेफड़ों के कैंसर के जोखिम में वृद्धि

कार्डियोवैस्कुलर जोखिमों को बढ़ाने के अलावा, सरसों के तेल में मौजूद एक्टक्टिक एसिड हमारे फेफड़ों को परेशान करता है। शुरुआती चरण में, यह केवल हमारे श्वसन तंत्र (विशेष रूप से श्वसन पथ) के ऊपरी भाग को प्रभावित कर सकता है, जिसमें सांस लेने में परेशानी और अन्य कारण बनते हैं।

त्वचा को कई तरीकों से करे प्रभावित

सरसों के तेल का दीर्घकालिक सामयिक अनुप्रयोग त्वचा को कई तरीकों से प्रभावित कर सकता है। अध्ययनों से पता चला है कि यह स्किन बैरियर फंक्शन में बाधा डालता है। यह मामूली स्किन ब्लिस्टर के लिए भी मामूली या बड़ा कारण बन सकता है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment