हेल्थ टिप्स हिन्दी

शरीर में विटामिन की कमी के ये है 9 संकेत

शरीर में विटामिन की कमी के संकेत

एक संतुलित और पौष्टिक आहार के कई लाभ हैं। दूसरी तरफ, पोषक तत्वों में कमी से कई तरह की बीमारियां जन्म लेती है। आइए जानते हैं उन लक्षणों के बारे में जिससे यह पता चलता है कि आपके शरीर में विटामिन की कमी है। ये संकेत आपके शरीर के संभावित विटामिन और खनिज की कमी को बताते हैं।

रात को दिखाई देने में कठनाई

रात को दिखाई देने में कठनाई

यह रोग विटामिन ए की कमी से होता है। यदि आप विटामिन ए का सेवन कम करते हैं तो इससे आपको रात को दिखाई देने में कठनाई हो सकती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि रोडोप्सिन का उत्पादन करने के लिए विटामिन ए आवश्यक है।

रोडोप्सिन आंखों रेटिना में पाया जाने वाला एक पिग्मेंट होता है जो आपको रात में देखने में मदद करता है। इसके लिए आपको अपनी डाइट में विटामिन ए को शामिल करना चाहिए। इसमें आप अनार, स्ट्रॉबेरी, गाजर, टमाटर और चुकंदर का सेवन कर सकते हैं।

केराटोसिस पिलरिस

केराटोसिस पिलरिस जिसे ‘चिकन स्किन’ (बाजुओं के पीछे की त्वचा का लाल हो जाना) के नाम से भी जाना जाता है। यह विटामिन ए और विटामिन सी की कमी से होता है। केराटोसिस पिलरिस लाल और सफेद एक बम्प्स होता है जो त्वचा पर होता है।

यह बम्प्स ज्यादातर गाल, बाहें, जांघ या नितंब पर होता है। त्वचा की समस्या से ज्यादातर बच्चे शिकार होते हैं। इससे छुटकारा पाने के लिए आपको अपने डाइट में विटामिन ए और विटामिन सी से भरपूर आहार का सेवन करना चाहिए।

मुंह के अल्सर या मुंह के कोनों में दरारें

विटामिन बी1, विटामिन बी2, और विटामिन बी6 और आयरन की कमी के कारण होता है। इससे मुंह कोनों की नरमता और इंटरनल माउथ लानिंग की चिकनाई कम हो जाती है। इसमें आयरन में समृद्ध खाद्य पदार्थों जैसे मांस, मछली, फलियां, हरी पत्तेदार सब्जियां, नट्स, बीज और साबुत अनाज आदि को शामिल करना चाहिए।

भंगुर नाखून

विटामिन डी और विटामिन बी7 की कमी के कारण होता हैं। विटामिन डी नाखूनों को मजबूत करता है और विटामिन बी7 उनके गठन में एक भूमिका निभाता है और उन्हें चमक भी देता है। इन दोनों विटामिनों की कमी से नाखून भंगुर हो जाती है और ये आसानी से टूट जाती है।

थकान

थकान

यह विटामिन बी7 जिसे बायोटिन भी कहते हैं की कमी के कारण होता है। यह विटामिन फूड को ऊर्जा में परिवर्तित करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है जिससे शरीर काम करने के लिए तैयार होता है। इस विटामिन की कमी फूड से परिवर्तित ऊर्जा की मात्रा घट जाती है। व्यक्ति के शरीर में उर्जा की कमी से थकान, ऐंठन और मांसपेशियों में दर्द होता है।

मसूड़े से खून आना

यह लक्षण विटामिन सी की कमी के कारण होता है। आपको बता दें कि विटामिन सी शरीर के घावों को ठीक करता है और सेल्स डैमेज को रोकता है। विटामिन सी की कमी से मसूड़ों से खून आते हैं। इसमें रक्तस्राव होता है और यह विटामिन सी की कमी की वजह से जल्दी ठीक नहीं होता है। विटामिन सी नारंगी, संतरा और नींबू जैसे फलों में पाया जाता है।

विटामिन की कमी से एनीमिया

बी विटामिन की कमी से नए लाल रक्त कोशिकाओं के गठन में कमी आती है। लाल रक्त कोशिकाओं के काउंट में कमी एनीमिया को बढ़ावा देता है। एनीमिया की वजह से आपका वजन भी घट सकता है। इसके अलावा लाल रक्त कोशिका की कमी की वजह से, रक्त में ऑक्सीजन में कमी आती है जिससे वर्टिगों, थकावट, कमजोरी और घबराहट की समस्या होती है।

दांत कमजोर होना

यह विटामिन सी और विटामिन डी की कमी के कारण होता है। विटामिन सी की कमी दांत और मसूड़े की पकड़ को कमजोर करती है जिसकी वजह से दांत ढीले और कमजोर होने लगते हैं।

इससे बाल की ग्रोथ होती है प्रभावित

विटामिन बी3, विटामिन बी7, और आयरन और जिंक की कमी से बाल कमजोर बनते हैं। इससे बालों का विकास भी प्रभावित होता है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment