हेल्थ टिप्स हिन्दी

तुलसी ग्रीन टी पीने के फायदे

तुलसी ग्रीन टी पीने के फायदे

तुलसी ग्रीन टी नियमित टी के लिए एकदम सही विकल्प है और यह एंटीऑक्सीडेंट का एक समृद्ध स्रोत है जो इम्यूनिटी को बढ़ाने और संक्रमण से लड़ने में मदद करता है। यह न केवल इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए जाना जाता है बल्कि यह मेटाबॉल्जिम में भी सुधार करता है तथा उचित पाचन में भी मदद करता है।

वजन को कम करने में करे मदद

वजन को कम करने में करे मदद

तुलसी ग्रीन टी मेटाबॉलिज्म में सुधार करने में मदद करता है और साथ ही फैट को बर्न करता है। यह चाय मोटापे से ग्रस्त लोगों के लिए एक वरदान है। हालांकि तुलसी ग्रीन टी तभी प्रभावशाली है जब आप अपने डाइट को संयमित करते हैं और नियमित रूप से एक्सरसाइज करते हैं।

तनाव को करे दूर

तनाव को करे दूर

तुलसी ग्रीन टी में तनाव के प्रतिरोध को प्रेरित करने और शरीर के सामान्य जैविक कार्यों को बढ़ावा देने के लिए जिम्मेदार सक्रिय तत्व होते हैं। यह रक्त प्रवाह को नियंत्रित करता है और शरीर के सिस्टम को मजबूत करता है। यह शरीर को शांत करने में भी सहायता करता है। शोध के मुताबिक, तुलसी हार्मोन कोर्टिसोल के सामान्य स्तर को बनाए रखने में मदद करता है, जिसे शरीर का तनाव हार्मोन भी कहा जाता है।

एंटीऑक्सीडेंट से है भरपूर

एंटीऑक्सीडेंट ऑक्सीडेशन प्रक्रिया को धीमा करने में मदद करता है और शरीर की कोशिकाओं को मुक्त कणों से बचाता है। तुलसी ग्रीन टी ऐसे एंटी-ऑक्सीडेंट से भरी है जो इन मुक्त कणों के गठन को संतुलित करती है और वृद्धावस्था को धीमा करती है। यह ऊतकों को संरक्षित करने में मदद करती है।

आपकी त्वचा को रखे स्वस्थ

आपकी त्वचा को रखे स्वस्थ

एंटी-ऑक्सीडेंट्स और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर तुलसी ग्रीन टी को अगर आप नियमित रूप से पीते हैं, तो सुंदर और स्वस्थ त्वचा को बनाए रखने में मदद मिल सकती है।

उम्र बढ़ने के साथ कोशिकाओं और ऊतकों के नष्ट होने के लिए ज़िम्मेदार मुक्त कणों के निर्माण के खिलाफ शरीर लड़ने की अपनी क्षमता खो देता है। इस टी में मौजूद पॉलीफेनॉल इन मुक्त कणों के खिलाफ लड़ता है और आपकी त्वचा को जवां रखता है।

 

ऑस्टियोपोरोसिस में लाभदायक

तुलसी ग्रीन टी कैटेचिन पाया जाता है। कैटेचिन एक ऐसा तत्व होता है जो मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने का काम करता है। कैटेचिन हड्डियों के निर्माण के लिए जिम्मेदार कोशिकाओं की रक्षा करता है। यह ऑस्टियोपोरोसिस और अन्य हड्डियों के विकारों से आपकी रक्षा करता है।

किडनी स्टोन को करे खत्म

किडनी स्टोन को करे खत्म

 

तुलसी एक बहुत ही प्रभावी मूत्रवर्धक है। यह एक अच्छा डिटोक्सिफायर भी है, जो कि किडनी के लिए मूल्यवान है। यह सिस्टम में यूरिक एसिड के स्तर को कम करता है और किडनी कोशिकाओं के कार्य को बढ़ाता है। यह किडनी स्टोन के दर्द को कम करने मदद करता है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment