हेल्थ टिप्स हिन्दी

वजन घटाने के लिए गुड़ के लाभ

वजन घटाने के लिए गुड़ के लाभ

गुड़ एक प्राकृतिक मिठाई है, जो स्वादिष्ट होने के साथ-साथ हेल्दी भी है। इसके अपरिष्कृत कच्चे स्वरूप के बावजूद, कोई भी गुड़ से जुड़े चिकित्सीय लाभों से इनकार नहीं कर सकता है। कार्बोहाइड्रेट्स,मिनरल्स, फाइबर,  प्रोटीन जैसे पोषक तत्वों से भरपूर गुड़ आपके स्वास्थ्य के लिए सबसे बेहतर चीजों में से एक है। वजन घटाने के लिए गुड़ के लाभ भी है। इस औषधीय मिठाई में कोई अतिरिक्त रसायन नहीं हैं। इसलिए, यह हमेशा सफेद चीनी से एक बेहतर विकल्प है।

गुड़ सुनहरे भूरे रंग का होता है। यह प्रोटीन, फाइबर और खनिज में समृद्ध है। गन्ने के रस से तैयार होने के कारण यह अपने स्वाद में काफी स्वादिष्ट है। यह रक्त को साफ करता है और शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है।

वैसे आपको बता दें कि कई पोषक तत्वों के साथ भरपूर गुड़ वजन घटाने के लिए एक उत्कृष्ट उपाय साबित हुआ है। आइए जानते हैं कि कैसे गुड़ वजन घटाने में मदद करता है।

वजन घटाने के लिए गुड़ के लाभ

वजन घटाने के लिए गुड़ के लाभ

शरीर में जल प्रतिधारण

वजन घटाने के लिए गुड़ सहायता के रूप में आश्चर्यजनक रूप से प्रभावी है। इसका कारण यह है कि गुड़ पोटेशियम का एक समृद्ध स्रोत है, जो एक खनिज है जो इलेक्ट्रोलाइट्स के संतुलन में मदद करता है, साथ ही मांसपेशियों के निर्माण और चयापचय को बढ़ावा देने में मदद करता है।

पोटेशियम शरीर में पानी की अवधारण को नियंत्रित करने में मदद करता है, जो आपके वजन को प्रबंधित करने में सहायता करता है। वजन घटाने में ये कारक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, इसलिए यदि आप वजन घटाना चाहते हैं, तो अपने भोजन में गुड़ को शामिल करें। – जीरे और गुड़ का पानी पीने के फायदे

मेटाबॉलिज्म में करे सुधार

गुड़ में विटामिन और खनिजों का उच्च स्तर वजन घटाने को प्रेरित करने की अपनी क्षमता बढ़ाता है। ये पोषक तत्व इलेक्ट्रोलाइट संतुलन बनाए रखने और मेटाबॉलिज्म में सुधार करने में सहायता करते हैं। इस प्रकार अपने टोंड शरीर के लिए, इस औषधीय स्वीटनर को अपने आहार योजना में शामिल करें।

गुड़ खाने से आपको अनगिनत स्वास्थ्य फायदे देता हैं। अगर जिम जाने या तमाम तरह की डायट लेने के बाद भी आपका वजन कम नहीं हो रहा है, तो आपको गुड़ का सेवन शुरू कर देना चाहिए।

वजन कम करने के लिए गुड़ की रेसिपी

वजन कम करने के लिए गुड़ की रेसिपी

इसके लिए आप एक बर्तन में तिल के बीज को अच्छी तरह से भूज लें और उसे ठंड़ा होने दें। इसके बाद नॉन स्टिक पेन में गुड़ को गर्म कर लीजिए। तकरीबन दो मिनट गुड़ को पिघलने में लगेगा। इसके बाद गैस को बंद कर दीजिए।

पिघले हुए गुड़ में तिल के बीज और मुंगफली के दाने डालिए। फिर एक प्लेट में हल्का–हल्का घी लगाइए और उसमें गुड़ को डलिए। अब आप अपने हिसाब से इसे चाकू से भी काट सकते हैं। इस रेसिपी के अलावा वजन कम करने के लिए आप चाहे तो गुड़ की चाय भी पी सकते हैं।

वजन कम करने के लिए कितना गुड़ खाना चाहिए

गुड़ की मात्रा को नियंत्रित करने के लिए यह जानना जरूरी है कि आप गुड़ का सेवन कितना करते हैं। यह स्वीकार्य सीमाओं से अधिक कभी नहीं होनी चाहिए। सामान्य व्यक्ति के लिए, 2 चम्मच गुड़ दैनिक आधार पर पर्याप्त होता है। मधुमेह रोगियों को सलाह दी जाती है कि वे गुड़ खाने से बचें। इसमें शुगर है जो उनके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकती है। – सर्दी-जुकाम में फायदेमंद है गुड़

गुड़ खाने के फायदे

गुड़ खाने के फायदे

 

1. गुड़ शरीर से हानिकारक विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालकर लिवर को साफ करने में मदद करता है। इसलिए यदि आप अपने शरीर को प्रभावी रूप से डिटॉक्स करना चाहते हैं, तो गुड़ का सेवन कीजिए।

2. गुड़ शरीर में पाचन एंजाइम को सक्रिय करता है। यह मल त्याग को उत्तेजित करता है और इस तरह यह कब्ज को रोकने और राहत में मदद करता है।

3. गुड़ के सबसे प्रसिद्ध लाभों में से एक यह है कि इसमें रक्त को शुद्ध करने की उसकी क्षमता है। जब आप नियमित रूप से सीमित मात्रा में गुड़ का सेवन करते हैं, तो यह आपके शरीर को स्वस्थ करके रक्त को साफ करता है।

4. गुड़ एंटीऑक्सिडेंट्स और खनिजों जैसे जिंक और सेलेनियम से भरपूर खाद्य पदार्थ है, जो बदले में फ्री रेडिकल्स डैमेज को रोकने में मदद करता है और संक्रमण के खिलाफ प्रतिरोध को बढ़ावा देता है। गुड़ से रक्त में हीमोग्लोबिन की कुल संख्या बढ़ जाती है।

5. गुड़ में आयरन और फोलेट में समृद्ध है, जो एनीमिया रोग से बचाने में काफी मदद करता है। यह विशेष रूप से गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment