हेल्थ टिप्स हिन्दी

वाकिंग करने के फायदे

वाकिंग करने के फायदे

सेडेंटरी लाइफस्टाइल या गतिहीन जीवनशैली की वजह से आज दुनियां में रोगियों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। लोग ह्रदय रोग, मधुमेह और कैंसर जैसे गंभीर रोगों की चपेट में आ रहे हैं। अगर आप नियमित रूप से व्यायाम नहीं कर पा रहे हैं, तो आप 30 मिनट रोजाना वॉक जरूर करें। वाकिंग के फायदे बहुत है। यह आपको हमेशा बीमारियों से दूर रखेगा।

आपके वजन में कमी

मोटापा आपकी पर्सनैलिटी को तो बिगाड़ा ही हैं साथ रोगों की संभावना को बढ़ाता है। इससे आप काफी कैलोरी को बर्न कर सकते हैं। इसलिए, अपनी कार को चलाने के बजाय, अपने आस-पास के गंतव्यों में चलना शुरू करें। यह एक अच्छा विचार हो सकता है।

दिल के लिए फायदेमंद है वाकिंग

दिल के लिए फायदेमंद है वाकिंग

दुनियां में हृदय रोगियों की संख्या लगातार बढ़ती ही जा रही है। आने वाले वर्षों में भारत में हृदय रोगियों की संख्या दुनिया में सबसे अधिक हो जाएगी। हम लोगों में से अधिकांश लोगों की जीवनशैली बहुत सुस्त हो गयी है जो हृदय की बीमारी का सबसे प्रमुख कारण बन रहा है।
हृदय को स्वस्थ्य रखने के लिए आप नियमित रूप से वॉक करना शुरू कर दीजिए।

आयरिश वैज्ञानिकों के अनुसार हृदय रोगों  के जोखिम को कम करने के लिए टहलना विशेषकर वयस्कों के लिए सबसे अच्छा व्यायाम है। अमेरिकन गेराट्रिक्स सोसाइटी के जर्नल में प्रकाशित एक और अध्ययन में, वैज्ञानिकों ने पुष्टि की है कि 65 वर्ष या उससे अधिक उम्र के पुरुष और महिलाएं, जो हर हफ्ते कम से कम 4 घंटे टहलते थे, उनमें हृदय संबंधी रोग का जोखिम बहुत ही कम था।

ब्लड सर्कुलेशन में करे सुधार

वाकिंग के फायदे में एक फायदा यह है कि इससे ब्लड सर्कुलेशन में सुधार देखने को मिलता है। मानो या न मानो, चलना वास्तव में आपकी बुद्धिमत्ता में वृद्धि कर सकता है। वॉक करना ऑक्सीजन और ग्लूकोज की आवश्यक मात्रा मस्तिष्क को आपूर्ति करने में मदद करता है, जिससे इसे बेहतर कार्य करने में मदद मिलती है।

यह एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी कम करता है, जो धमनियों को रोकता है, और इसलिए स्ट्रोक के जोखिम को कम करता है। यह ब्लड सर्कुलेशन और मस्तिष्क तथा सेलुलर फ़ंक्शंस को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है। –  ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने के उपाय – डाइट में लें ये आहार

मधुमेह के रोगियों के लिए फायदेमंद वॉक करना

मधुमेह के रोगियों के लिए फायदेमंद वॉक करना

आजकल की गतिहीन जीवनशैली ने कई रोगों को जन्म दिया है। उन्हीं रोगों में से एक रोग है मधुमेह या डायबिटीज। यदि आप नियमित रूप से वॉक करते हैं तो इससे आपके ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है, जो बदले में, आपको टाइप 2 मधुमेह को रोकने में मदद कर सकता है।

कैंसर से लड़ने में सहायता करे वॉक

हर साल कैंसर से कई लोगों को मौत हो जाती हैं। यह एक घातक बीमारी है जिसके मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। सेडेंटरी लाइफस्टाइल इसके लिए सबसे बड़ा जिम्मेदार है।

आप नियमित रूप से वॉक करके आप इस बीमारी से दूर रह सकते हैं। वैज्ञानिकों ने पाया है कि वॉक करना वजन घटाने में मदद कर सकता है, जिससे कैंसर का खतरा कम हो सकता है। यह स्तन कैंसर का खतरा भी कम कर सकता है।

हड्डियों को मजबूत करने के लिए करें वॉक जैसे-जैसे उम्र बढ़ती जाती है हमारी हड्डियां बहुत ही कमजोर होती चली जाती है। लेकिन अच्छी खबर यह है कि आप अपनी हड्डियों को नियमित रूप से वॉक या टहलकर मजबूत कर सकते हैं।

यह व्यायाम हड्डियों के नुकसान को रोकता है, जिससे ऑस्टियोपोरोसिस, फ्रैक्चर और चोट के जोखिम को कम किया जा सकता है। इससे सहनशक्ति और संतुलन को बेहतर बनाने में मदद मिलती है। टहलने से गठिया को भी रोका जा सकता है और साथ में दर्द को कम किया जा सकता है। – पुरुषों में कैंसर के 10 के शुरुआती लक्षण

आपके पाचन में सुधार

आपके पाचन में सुधार

अनुचित पाचन गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल संबंधित समस्या, सूजन, कब्ज, दस्त, और यहां तक कि कोलेन कैंसर के कारण हो सकता है। इसलिए, यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप अपने पाचन तंत्र को स्वस्थ रखें।

पौष्टिक भोजन और साफ पानी पीने की आदतों के अलावा आपको नियमित वाक करने की जरूरत है। यह वजन कम करने में आपकी सहायता करता है और आपके पाचन तंत्र को सही भी करता है।

आपके इम्यूनिटी में सुधार करे वॉक

संक्रामक बीमारियों को रोकने के लिए आपके शरीर की इम्यून सिस्टम या प्रतिरक्षा प्रणाली को हर समय ठीक रहना बहुत ही जरूरी है। वॉक करने से आपके इम्यून को मजबूत करने में मदद मिलती है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment