लाइफस्टाइल

आत्मविश्वास बढ़ाने के 6 बेहतरीन उपाय

आत्मविश्वास बढ़ाने के 6 बेहतरीन उपाय

दुनिया भर के लोग अपने आत्म-सम्मान की समस्याओं में जी रहे हैं, जो अपने दैनिक जीवन को प्रभावित करते हैं। फिर भी, उनकी जीवनशैली में कुछ छोटे बदलाव उनके चेहरे पर अधिक आत्मविश्वास लाने में मदद कर सकते हैं। यदि आप अपने जीवन कुछ बेहतर महसूस करना चाहते हैं, तो अपने आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए छह प्रभावी तरीको को अपनाएं।

आत्म सम्मान बढ़ाने के 6 तरीके

1. अपने अंदर की समझ को विकसित करें

अपने अंदर की समझ को विकसित करें

नकारात्मक भावनाएं किसी व्यक्ति के आत्मविश्वास को दबा सकती हैं, जिसकी वजह से आप इस तरह की भावनाओं से छुटकारा नहीं पा पाते और पूरे दिन इसके बारे में सोचते रहते हैं। इसलिए, जब भी आप एक नकारात्मक विचार अनुभव करते हैं, तो आपको याद रखना महत्वपूर्ण है कि वे केवल विचार हैं और तथ्य नहीं। अपनी भावनाओं को ध्यान में रखते हुए आप अपने नकारात्मक विचारों को रोक सकते हैं।

2. अपने बारे में पूछे

उन लोगों को अपना समय और अटेंशन न दें जो इसके लायक नहीं हैं या आपसे बुरी तरह से व्यवहार करते हैं। इसके बजाय, उन लोगों के साथ अधिक समय व्यतीत करें जो आपसे प्यार करते हैं और आपसे अच्छी तरह से व्यवहार करते हैं। यदि आप खुद के बारे में बुरा महसूस कर रहे हैं, तो अपने भरोसेमंद प्रियजनों से पूछें कि वे आपके बारे में सबसे अधिक क्या पसंद करते हैं – क्योंकि वे आपको अलग-अलग तरीके से देखते हैं कि आप अपने आप को कैसे देखते हैं।

3. दूसरों से तुलना करना बंद कीजिए

दूसरों से तुलना करना बंद कीजिए

आत्मविश्वास बढ़ाने के उपाय की बात करें तो खुद को दूसरों के साथ तुलना करना साल दर साल आपके आत्मविश्वास को प्रभावित करेगा। यदि आप चाहते हैं कि आप कौन हैं, अंदर और बाहर दोनों, आपको स्व-स्वीकृति का अभ्यास करना चाहिए। तुलना केवल नकारात्मक भावनाओं को जन्म देती है, जिसका आपकी खुशी से कोई मतलब नहीं है। इसलिए, जो आपके पास नहीं है उसके बारे में सोचना बंद करो और अपने जीवन के सभी अच्छे पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करना शुरू करें। नकारात्मक सोच से छुटकारा पाने के तरीके

4. प्रशंसा स्वीकार करें

ऐसा देखा गया है कि कुछ लोग अपनी प्रशंसा तो करवाना चाहते हैं, लेकिन उसे स्वीकार नहीं करते। सकारात्मक टिप्पणियों को तुरंत अस्वीकार करने की बजाय, अपने आत्मविश्वास को बढ़ावा देने के लिए उन्हें स्वेच्छा से स्वीकार करें। जब कहीं भी आपका आत्म सम्मान कम हो रहा है तो यही तारीफ आपके विश्वास को बढ़ाएगा।

5. व्यायाम भी है जरूरी

व्यायाम भी है जरूरी

विभिन्न अध्ययनों ने साबित किया है कि आत्मसम्मान, व्यायाम और मानसिक स्वास्थ्य के बीच एक गहरा संबंध है। ऐसा इसलिए क्योंकि शारीरिक गतिविधि मन और शरीर दोनों को सशक्त बना सकती है। इसलिए आपके शरीर की आत्म-सम्मान को बेहतर बनाने के लिए व्यायाम करना महत्वपूर्ण है। ऐसा देखा गया है कि जो व्यक्ति निरंतर व्यायाम करते हैं वह व्यक्ति अपने शरीर को फिट रखता है और अपने आत्म-सम्मान को भी बढ़ाता है।

6. अपनी गलतियों से सीखें

पिछली गलतियों या ठोकरें को अपने आत्मविश्वास पर हावी न होने दें। अपनी विफलताओं से अपने बारे में कोई नकारात्मक सोच को विकसित न करें बल्कि अपनी असफलताओं से कुछ सिखिए और आगे बढ़ने की कोशिश कीजिए। इससे आपके आत्मसम्मान में बढोत्तरी देखने को मिलेगी।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।