लाइफस्टाइल

एक साथ खाने के फायदे, तनाव भी होगा दूर

एक साथ खाने के फायदे, तनाव भी होगा दूर

अपने परिवारों, दोस्तों और सहकर्मियों के साथ गुणवत्ता वाला समय बिताना आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभकारी है। ऐसे समय को आप बहुत ही मुल्यवान बना सकते हैं। यह एक ऐसा समय होता है जब आप अपने अनुभव को साझा कर सकते हैं। आप ऐसा ब्रेकफास्ट या डिनर के टेबल पर रोजाना कर सकते हैं। आज हम एक साथ खाने के फायदे के बारे में बात करेंगे।

आपमे दिमागी स्वास्थ्य को करे प्रमोट

आपमे दिमागी स्वास्थ्य को करे प्रमोट

एक अध्ययन के अनुसार दिखाया गया है कि डाइनिंग टेबल पर जब एक दूसरे के साथ इकट्ठा होते हैं, तो इसे स्वस्थ जीवन जीने का एक अच्छा तरीका माना जाता है। दरअसल जब आप टेबल पर हों, तो आप वार्तालाप सुनने के लिए अपने मस्तिष्क को प्रशिक्षित करना शुरू कर देते हैं। यह चीज आपके मानसिक स्वास्थ्य पर असर डालता है।

कनाडाई अध्ययन में यह बात सामने आई है कि जो बच्चे नियमित रूप से अपने परिवार के साथ खाना खाते हैं, उनमें दीर्घकालिक शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य लाभों का अनुभव करने की अधिक संभावना रहती है।

बचा सकते हैं पैसे और समय

घर में एक साथ भोजन करके, आप निश्चित रूप से समय और धन बचा पाएंगा। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपको खाने के लिए ज्यादा पैसा खर्च करना पड़ सकता है। किचन में आप स्वस्थ भोजन को पका सकते हैं जिसमें निश्चित रूप से कम लागत है।

तनाव को करे कम

तनाव को करे कम

अगर आप एक साथ परिवार वालों के साथ खाते हैं तो आप तनाव को भी कम कर सकते हैं। शरीर में तनाव हार्मोन हृदय रोग, कुछ कैंसर और अल्जाइमर का कारण बन सकता है। इन समस्याओं से निपटने के लिए, आपको बस एक साथ खाना चाहिए। इससे आप आराम महसूस करेंगे और एक सुखद भावना का एहसास होगा। यह तनाव और अवसाद के जोखिम को रोक देगा।

सेल्फ स्टीम को बढ़ाए

शोध से पता चला है कि एक साथ खाने से बेहतर सेल्फ स्टीम को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है। यह बात एमोरी यूनिवर्सिटी मनोविज्ञान के प्रोफेसरों द्वारा किए गए शोध पर आधारित है, जो पाया जाता है कि नियमित रूप से परिवार के साथ भोजन करने वाले बच्चे परिवार के इतिहास के बारे में अधिक जानते हैं और उच्च सेल्फ स्टीम प्राप्त करते हैं। इस प्रकार, यह परिवारों और दोस्तों के साथ सबसे अच्छा स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करने के लिए एक अच्छा तरीका है।

आपके वजन को करे कम

आपके वजन को करे कम

एक साथ डायनिंग टेबल पर खाने से आप शरीर के वजन को प्रबंधित करने में मदद कर सकते हैं। यह तभी होता है जब डायनिंग रूम में हेल्दी फूड को तैयार करते हैं। इसके अलावा आप डायनिंग टेबल पर कुछ ऐसे आहार भी ले सकते हैं जो कम कैलोरी और फाइबर से भरपूर है। ये स्वस्थ्य आहार आपके वजन को कम करने में सहायता कर सकता है।

एक अच्छा वातावरण

एक साथ भोजन करने से पोषक तत्व की मदद से न केवल आपको स्वस्थ शरीर मिलेगा बल्कि आपको रहने के लिए खुश वातावरण भी मिलेगा।

कई तरह की समस्याओं से दिलाए निजात

कई तरह की समस्याओं से दिलाए निजात

एक साथ खाना खाने से कई तरह की समस्याओं से निजात मिलता है। कई तरह के अधय्यन में यह पाया गया है कि एक साथ खाना खाने से किशोरों की धूम्रपान और अवैध नशीली दवाओं के उपयोग से छुटकारा मिल सकता है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment