लाइफस्टाइल

ये 6 ट्रिक अपनाइए आपको आएगी गहरी नींद

ये ट्रिक अपनाइए आपको आएगी गहरी नींद

डाइट और एक्सरसाइज की तरह नींद भी हमारे सेहत के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। यह दिल को स्वस्थ रखने में मदद करती है। एक नियमित नींद का पैटर्न आपके कार्डियोवैस्कुलर सिस्टम में तनाव और सूजन के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है, जो बदले में स्ट्रोक की संभावना को कम कर सकता है। इसके अलावा एक अच्छी नींद आपके मूड को बूस्ट करेगा और तनाव को भी कम करेगा।

सोने से 2 घंटा पहले डिनर कर लें

सोने से 2 घंटा पहले डिनर कर लें

यह बात आपके लिए अटपटी लग सकती है, क्योंकि जो व्यक्ति काम से थक हारकर घर आए और डिनर खाकर सो जाए वह कैसे सोने से दो घंटा पहले डिनर कर सकता है लेकिन यदि आपको अच्छी नींद चाहिए तो यह रुटीन आपको अपनाना होगा।

यदि आप ऐसा करते हैं तो न केवल आप सुबह उठकर तनाव से मुक्त रहेंगे बल्कि आपको पेट की समस्या भी नहीं रहेगी। इस बात का ध्यान दें यदि आपको पाचन की समस्या है तो आप रात को हेवी भोजन न लें।

रोजाना समय पर सोएं

अच्छी नींद के लिए आपको कोशिश करना चाहिए कि आप एक ही समय पर रोजाना सोएं। इसके पीछे का कारण यह है कि व्यक्ति अपनी आदतों के अनुसार चलता है इसलिए यदि आप रोज समय पर सोते हैं तो आपके लिए यह आदत बन जाएगा। आप रोजाना एक ही समय सोने के लिए तैयार रहेंगे। यह तरीका आपको अच्छी नींद देने में आपकी जरूर सहायता कर सकता है।

स्मोकिंग करना छोड़ दें

स्मोकिंग करना छोड़ दें

एक अध्ययन में पाया गया कि धूम्रपान करने वालों को नॉन-स्मोकर्स की तुलना में पूरी रात नींद के बाद भी अच्छा महसूस नहीं होता है। इसका मतलब यह हुआ कि स्मोकिंगा या धुम्रपान की वजह से आपकी नींद खराब होती है।

सोने से पहले टीवी न देखें

सोने से पहले टीवी न देखें

यदि आप रोजाना सोने से पहले टीवी देखते हैं तो यह आदत बदल दीजिए क्योंकि आपकी यह गतिविधि आपकी नींद को या तो खराब कर सकती है या फिर भगा सकती है। इसी कारण बिस्तर पर सोने से पहले टीवी देखने का यह तरीका अच्छा नहीं है। इस दौरान आप बिस्तर पर जाने से पहले सुबह के लिए कपड़े तैयार कर सकते हैं, नहा सकते हैं या फिर ध्यान लगा सकते हैं। इससे आपकी बॉडी और माइंड भी शांत रहेगा।

अपनी डाइट में बदलाव करें

यदि आप अच्छी नींद चाहते हैं तो कॉफी, चाय, कोल्ड ड्रिंक, और चॉकलेट जैसे कैफीन युक्त आहार से दूरी बनाएं। रात का खाना हल्का करें तथा मसालेदार या भारी भोजन न करें।

व्यायाम है जरूरी

व्यायाम है जरूरी

ऊपर बताए गए सभी तरीको के अलावा एक तरीका और है जो बहुत ही महत्वपूर्ण है। वह है व्यायाम। बहुत से लोग सुबह में एक्सरसाइज करते हैं ताकि वह अच्छा महसूस कर सकें। इसके अलावा आप अपने रुटीन में व्यायाम के रूप में शाम की सिंपल व्यायाम भी शामिल कर लें। इससे न केवल आपकी पाचन शक्ति मजबूत होगी बल्कि आपको अच्छी नींद भी आएगी।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment