लाइफस्टाइल

ज्यादा शराब पीने से क्या नुकसान होता है

ज्यादा शराब पीने से क्या नुकसान होता है

शराब का नियमित और अधिक सेवन से न केवल हाई ब्लड प्रेशर, दिल, लीवर, मोटापा और गठिया जैसी अनेक स्वास्थ्य समस्याएं पैदा हो सकती है बल्कि इसका असर आपके दिमाग पर भी पड़ता है। दरअसल देर रात पार्टी और शराब का सेवन करने वाले लोग याददाश्त कम होने की शिकायत कर रहे हैं। यह हम नहीं बल्कि एक शोध से पता चला है।

इस शोध के मुताबिक अत्यधिक शराब पीने से दिमाग की उन कोशिकाओं की गतिविधियां बाधित होती हैं, जो अल्पकालिक याददाश्त के लिए जिम्मेदार है। यह बात पत्रिका जेनूरोसी में प्रकाशित शोध के निष्कर्ष में सामने आई है।

न्यूयार्क के कोलंबिया विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने पाया कि किशोरावस्था में अल्कोहल के सेवन से दिमाग के पीएफसी पायरामिडल न्यूरॉन्स के गुणों में बदलाव आ जाता है, जो पीएफसी को दिमाग के अन्य क्षेत्रों से जोड़ता है, वह गुण प्रभावित होता है, इससे व्यवहार का विनिमयन प्रभावित होता है। इसलिए यदि आप शराब पी रहे हैं तो आपको इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि शराब कितनी पीनी चाहिए? – याददाश्त तेज करने प्रभावी उपाय हैं ये 6 दिमागी एक्सरसाइज

याददाश्त बढ़ाने के लिए आहार

हरी पत्तेदार सब्जियां है फायदेमंद

हरी पत्तेदार सब्जियां है फायदेमंद

इस तथ्य से इनकार नहीं किया जा सकता है कि हरी पत्तेदार सब्जियां आवश्यक पोषक तत्वों का एक पावरहाउस हैं। इसमें विटामिन के और विटामिन ए की मौजूदगी बेहतर मेमोरी प्रदान करने में मदद कर सकती है। ब्रोकोली, गोभी, पालक और काले जैसी सब्जियां विटामिन के और फोलेट से भरपूर हैं, जो स्मृति या मेमोरी को बूस्ट करने में सहायता करती हैं।

ओमेगा- 3 फैटी एसिड

जब स्वस्थ मस्तिष्क के कार्य की बात आती है, तो ओमेगा- 3 फैटी एसिड अत्यंत महत्वपूर्ण है, क्योंकि ये मस्तिष्क और तंत्रिका कोशिकाओं का निर्माण करने में बहुत ही सहायता करता हैं, जो मेमोरी को बढ़ावा देने में सहायता करता है। सैल्मन मछली और अखरोट ओमेगा- 3 के सभी उत्कृष्ट स्रोत हैं।

अंडा

अंडा

अंडे को अपनी डायट में शामिल कर आप कई फायदे पा सकते हैं। अंडे में ऐसे कई सारे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो आपको संतुलित डायट लेने में मदद करेंगे। विटामिन बी6 और विटामिन बी12, फोलेट और कोलीन से भरपूर अंडा आपकी याददाश्त को बढ़ाने में बहुत मदद कर सकता है। कोलीन एसिट्लोक्लिन के उत्पादन में शरीर की मदद करने के लिए जाना जाता है, एक न्यूरोट्रांसमीटर जो अच्छी मनोदशा और स्मृति को नियंत्रित करता है।

विटामिन ई

विटामिन ई मजबूत इम्यूनिटी और स्वस्थ त्वचा और आंखों के लिए महत्वपूर्ण है। हाल के वर्षों में, विटामिन ई की खुराक एंटीऑक्सीडेंट के रूप में लोकप्रिय हो गई है। स्टडी के मुताबिक, विटामिन ई का सेवन याददाश्त कमजोर की समस्या को दूर रखता है। इसके लिए आप विटामिन ई कैप्यूल, ड्राई फ्रूट्स, वेजिटेबल ऑयल, खजूर, शकरकंद, अंकुरित अनाज और फलों का सेवन कर सकते हैं। – विटामिन ई की कमी से होने वाले रोग

डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट मूड को बढ़ावा देता है, मस्तिष्क की रक्षा करता है, मेमोरी और फोकस में सुधार करता है, और भी बहुत कुछ। दिमाग तेज करने के लिए डार्क चॉकलेट भी काफी फायदेमंद होती हैं।

एंटीऑक्सीडेंट्स के गुणों से भरपूर होने के कारण इसका सेवन ब्रेन पावर को बढ़ाता है। डार्क चॉकलेट स्वास्थ्य लाभ में मनोवैज्ञानिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देना, आंखों के स्वास्थ्य का समर्थन करना और ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ावा देना आदि शामिल है।

अखरोट

अखरोट स्वास्थ्य को कई तरीकों से बेहतर बनाने में मदद करता हैं। इसमें दिमागी शक्ति बढ़ाने वाले ओमेगा-3 फैटी एसिड सबसे अधिक मात्रा में पाया जाता है। ओमेगा-3 के कारण मस्तिष्क में न्यूरोट्रांसमिशन यानि कोशिकाओं के बीच सूचनाओं का आदान प्रदान बेहतर होता है और दिमाग तेज काम करता है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment