महिला स्वास्थ्य लाइफस्टाइल

करवा चौथ व्रत के बाद क्या खाना चाहिए

करवा चौथ व्रत के बाद क्या खाना चाहिए

करवा चौथ एक लोकप्रिय त्यौहार है जो मुख्य रूप से हिंदू महिलाओं द्वारा उत्तर भारत में मनाया जाता है। इस दिन विवाहित महिलाएं दिनभर भूखी-प्या सी रहकर अपने पतियों की सुरक्षा, कल्याण और लंबी उम्र की कामना करती हैं। यही नहीं कुंवारी लड़कियां भी मनवांछित वर के लिए या होने वाले पति की खातिर निर्जला व्रत रखती हैं। पूरे दिन चलने वाला यह व्रत रात के समय चंद्रमा को अर्घ्य। देने के बाद ही संपन्न होता है।

इस व्रत में महिलाएं पूरे दिन कुछ नहीं खाती हैं। ऐसे में यह जरूरी हो जाता है कि जब वह शाम को व्रत तोड़े तो वह किस चीज का सेवन करे, इसके बारे में जानना जरूरी है। आइए हम बताते हैं कि करवा चौथ व्रत के बाद आपको क्या खाना चाहिए।

प्रोटीन से भरपूर आहार

बॉडी के लिए अन्य पोषक तत्वों के अलावा प्रोटीन अनिवार्य है। प्रोटीन की कमी होने पर आपको सेहत से जुड़ी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। करवा चौथ का व्रत तोड़ने के लिए आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ है। यह आपको ऊर्जावान और सक्रिय रखने में मदद करेगा। प्रोटीन के स्रोत के रूप में आप मटर, नट या ड्राई फ्रूट को शामिल कर सकती है।

फलों का कीजिए सेवन

फलों का कीजिए सेवन

करवा चौथ व्रत के बाद खाने के लिए आहार में हेल्दी फ्रूट भी शामिल हैं। आप उन फलों का सेवन कीजिए जिसमें सबसे ज्यादा पानी हो। पानी से भरपूर फल तेजी से आपके शरीर में पानी की कमी को पूरा करते हैं। जब आप करवा चौथ का व्रत तोड़ती हैं, तो तरबूज खाने के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है। खाने में टेस्टी तरबूज शरीर को स्वस्थ रखने का काम भी करता है। इसमें 92 प्रतिशत पानी होता है, जो शरीर की डिहाइड्रेशन की समस्या को दूर करता है।

पानी है जरूरी

पानी है जरूरी

पानी न केवल आपकी प्यास को बुझाता है बल्कि यह आपके शरीर को पूरी तरह से हेल्दी भी रखता है। आप सिर्फ पानी पी लेने भर से ही कई रोगों से दूर रह सकते हैं। यह डिहाइड्रेशन और अन्य संबंधित जटिलताओं को रोकने में मदद करेगा। जो लोग उपवास के दौरान पानी से बचते हैं उन्हें उपवास के बाद बहुत सारे पानी पीने पर अतिरिक्त महत्व देना चाहिए।

दही का सेवन

दही का सेवन

दही को सूपर फूड भी कहा जाता है इसलिए दोपहर का भोजन यानी लंच के साथ एक कटोरी दही का सेवन सबसे सही बताया गया है। करवा चौथ का व्रत तोड़ने के बाद आपको दही को भी एक विकल्प के रूप में देखना चाहिए। यह आपके आंत के लिए अच्छा होगा क्योंकि यह हल्का तथा पचाने में अच्छा है तथा पौष्टिक तत्वों से समृद्ध भी है। दही आपको लंबे समय तक उपवास के बाद स्वस्थ रहने में मदद करता है। इसमें मौजूद कई गुण के कारण पूरी दुनिया के लोग इसे बहुत चाव से खाते हैं।

सब्जियों का सेवन

सब्जियों का सेवन

हरी पत्तेदार सब्ज़ियां ना केवल खाने का स्वाद बढ़ाती हैं, बल्कि स्वास्थ्य को भी सही रखती हैं। करवा चौथ के बाद तले हुए खाद्य पदार्थों की तुलना में उन सब्जियों का सेवन कीजिए जो पौष्टिकता से भरपूर है। सब्जियां आपके शरीर को फिट रखने के लिए सभी आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करती हैं।

पनीर का सेवन

पनीर का सेवन

प्रोटीन से भरपूर पनीर खाना तो हर किसी को पसंद आता है। कई पौष्टिक तत्वों से भरपूर स्वाद में टेस्टी होने के साथ यह सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है जो कई बीमारियों को दूर करने में सहायता करता है। कॉटेज पनीर को करवा चौथ का व्रत तोड़ने के लिए सबसे अच्छे खाद्य पदार्थों में से एक माना जाता है। कॉटेज पनीर व्रत के बाद एक बहुत ही अच्छा विकल्प है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment