लाइफस्टाइल

क्रोध पर नियंत्रण के उपाय

क्रोध पर नियंत्रण के उपाय

ऐसा देखा गया है कि लोग अक्सर किसी न किसी चीज से नराज या गुस्सा हो जाते हैं। उनका गुस्सा या क्रोध यातायात, मौसम, सरकार, कामकाजी जीवन, वजन, लक्ष्य को पूरा नहीं करना, किसी मित्र के साथ लड़ाई, या ऑटोरिक्सा चालक द्वारा चीट करना आदि चीजों पर उतरता है। ऐसे में आइए जातने हैं कि कौन से क्रोध पर नियंत्रण के उपाय अपनाने चाहिए।

नियमित रूप से करे व्यायाम

शरीर को स्वस्थ बनाएं रखने के लिए सुबह की एक्सरसाइज को सबसे अच्छा माना जाता है। रोज सुबह व्यायाम करने से हमारा शरीर न केवल तंदुरुस्त रहता है बल्कि हमारा क्रोध भी शांत रहता है।

आपको बता दें कि शारीरिक गतिविधि आपके दिमाग से सभी नकारात्मकता को खत्म कर देता है और आपको आत्मविश्वास से भर देता है तथा ऐसा देखा गया है कि आत्मविश्वास से भरपूर व्यक्ति कभी गुस्सा नहीं करता है। यह तनाव मुक्त करने और अपने दिमाग को फ्री करने में भी मदद करता है। आप चाहे तो जिम जॉइन कर सकते हैं या फिर रोज पार्क में जाकर एक घंटा एक्सरसाइज कर सकते हैं।

गहरी सांस लीजिए

 

गहरी सांस लेने और छोड़ने से ही हमें कई तरह के फायदे होते हैं। ब्रीदिंग या सांस लेने का का महत्व सालों पहले भी प्राणायाम के रूप में बताया गया है। आपको बता दें कि हमारे बॉडी में पहुंचने वाली ऑक्सीजन खून के माध्यम से शरीर की कोशिकाओं को पोषण देती है और यह तभी हो पाता है जब हम सही तरह से सांस लेते हैं।

योग हमें शांत करने में मदद करता है। यदि आप सांस लेने पर ध्यान केंद्रित हैं, तो आपको भीतरी ऊर्जा को प्रसारित करने में मदद मिलती है। शवासन को क्रोध को रोकने के लिए सबसे प्रभावी उपकरण माना जाता है।

कुछ दिन की छुट्टी लीजिए

कुछ दिन की छुट्टी लीजिए

कई शोध में इस बात का खुलासा हुआ है कि अगर आप चाहते हैं कि आपकी लाइफ अच्छी और लंबी हो तो आपको अपने काम से कुछ दिन की छुट्टी लेकर वकेशन मनाना चाहिए। यहीं नहीं, यदि आप क्रोध पर नियंत्रण करना चाहते हैं तो आप अपने काम से कुछ दिन की छुट्टी जरूर लीजिए। ब्रेक लेना आपको स्थिति को दोबारा परिभाषित करने में भी मदद करेगा, जहां आप अपनी गलतियों को खोज सकते हैं और स्थिति को बेहतर ढंग से डील कर सकते हैं।

 

विपरित काम करना शुरू कर दें

अगर आपको गुस्से की वजह से दर्द हो रहा है तो आप विपरित काम करना शुरू कर दीजिए, जैसे कि दुखी होने की बजाय मुस्कुराइये। जोर से बोलने की बजाय धीरे से बोलें आदि।

स्वीमिंग कीजिए

स्वीमिंग कीजिए

ठीक से काम करने के लिए गुस्सा आपके शरीर से निकलना बहुत ही जरूरी है। गुस्से को ठंडा करने के लिए पानी से बेहतर तरीका क्या है। अपने दिमाग से तनाव को दूर रखने के लिए आप स्वीमिंग कीजिए। यह न केवल आपके कैलोरी को कम करेगा बल्कि आपके क्रोध पर भी लगाम लगाएगा।

काउंट करें

यदि आपको गुस्सा आए तो अपने मन में 1 से 50 तक की गिनती गिने। इससे आपका दिमाग दूसरी तरफ डायवर्ट होगा और गु्स्सा कम हो जाएगा। ज्यादातर विशेषज्ञ अक्सर किसी के क्रोध को व्यक्त करने से पहले 10 तक गिनती का सुझाव देते हैं।

क्रोध को दबाए नहीं व्यक्त करें

क्रोध को दबाए नहीं व्यक्त करें

क्रोध को दबाए रखना एक अस्वास्थ्यकर तरीका है। इसलिए, हमें इसके बारे में बात करने में संकोच नहीं करना चाहिए। वास्तव में, भावनात्मक अभिव्यक्ति कला, नृत्य, मूवमेंट, लिखित अभिव्यक्ति या रचनात्मक अभिव्यक्ति के किसी अन्य रूप में हो सकती है। याद रखें, गुस्सा होना सामान्य बात है, लेकिन हमें दबाना नहीं चाहिए। आपको इसे सकारात्मक रूप से एक्स्प्रेस करना चाहिए।

खुद से बात करना शुरू करें

अगर क्रोध आपको परेशान कर रहा है, तो आप खुद से बात करना शुरू कर दीजिए। स्वयं को भरोसा दिलायें कि धीरे-धीरे सब ठीक हो जाएगा। खुद से कहें कि बात इतनी बड़ी भी नहीं कि इस पर इतना गुस्सा किया जाए। स्वयं पर यकीन रखें कि आप इन परिस्थितियों से निकल सकते हैं।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment