लाइफस्टाइल

ऑफिस में खुश रहने के लिए अपनाएं ये तरीके 

ऑफिस में खुश रहने के लिए अपनाएं ये तरीके

क्या आप सच में ऑफिस में खुश रहकर काम करना चाहते हैं तो आपको आज से ही अपनी सोच में बदलाव करना होगा। आपको कुछ ऐसे तरीके अपनाने होंगे जिससे कि आप ऑफिस में खुश रह सकें। आइए उन्हीं तरीकों के बारे में जानते हैं।

ज्यादा से ज्यादा लीजिए नींद

ज्यादा से ज्यादा लीजिए नींद

नींद ऑफिस में खुश रहने के लिए तरीकों में से एक है। रात में 7 घंटे से भी कम नींद लेना विभिन्न स्वास्थ्य जोखिमों और बीमारियों से जुड़ा हुआ है।

वैसे सोशल मीडिया, पसंदीदा शो और तनाव के विकृतियों के बीच, हम में से कई को समय पर सोने में कठिनाई होती है। विशेषज्ञों ने डिजिटल उपकरणों को बंद करने और बेहतर नींद के लिए अपने दिमाग और शरीर को क्यू करने के लिए सोने का अनुष्ठान स्थापित करने की सलाह दी है।

पोषण और हाइड्रेशन पर ध्यान दें

शरीर में जो ईधन है वह दिन के दौरान आपकी ऊर्जा की गुणवत्ता निर्धारित करेगा। हकीकत यह है कि आपको अपने स्वस्थ्य होने के लिए एक विस्तृत या प्रतिबंधित आहार की आवश्यकता नहीं है।

अपने डाइट में स्लो बर्निंग कार्ब्स, प्रोटीन और वसा का मिश्रण प्राप्त करना सुनिश्चित करें। दिन के दौरान बहुत सारा पानी पीना सुनिश्चित करें और सोडा के सेवन को सीमित करें। यह काम पर खुश होने का एक आसान तरीका है।

अपनी समय का सही उपयोग करें

अपनी समय का सही उपयोग करें

सोशल मीडिया के लगातार प्रयोग से न केवल आप एनर्जी को खोते हैं बल्कि इसका असर रचनात्मकता पर भी पड़ता है। इसलिए अपने ऑफिस ब्रेक पर सोशल मीडिया पर जाने की बजाय कोई रचनात्मक काम कीजिए।

यह न केवल एक अच्छी आदत है, बल्कि यह अधिक सक्रिय होने का एक शानदार तरीका है। आप अपने दैनिक दिनचर्या में मेडिटेशन को शामिल करने पर भी विचार कर सकते हैं। रोजाना मेडिटेशन का अभ्यास क्षमता प्राप्त करने, तनाव का प्रबंधन करने और उत्पादकता में सुधार करने में मदद कर सकता है।

प्लान करना है जरूरी

कोई भी काम करने के लिए प्लान करना बहुत ही जरूरी है। प्लान करके चलने से आप अपना समय भी बचा सकते हैं और ठीक से अपना काम भी पूरा कर सकते हैं।

ब्रेक लेना न भूलें

ब्रेक लेना न भूलें

इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि मानव शरीर को कंप्यूटर के सामने 10 घंटे तक सीधे बैठने के लिए नहीं बनाया गया है। कार्य के दौरान सक्रिय होना एक अच्छी आदत है लेकिन उस बीच ब्रेक लेना आपके प्रोडक्टिविटी को बढ़ाने में बहुत ही मदद करेगा।

शारीरिक रूप से घूमने के लिए समय लेना आपके थकान के स्तर में जबरदस्त अंतर डाल सकता है, आपकी रचनात्मकता को बढ़ावा देता है, और कार्यालय के काम से जुड़े दर्द और पीड़ा को कम करता है। यदि आप ऑफिस में खराब या निराश महसूस कर रहे हैं तो आप कुछ देर वॉक कर लें।

आपको हमेशा बड़ी तस्वीर पर ध्यान देना चाहिए

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कहां काम करते हैं और आपकी दैनिक ज़िम्मेदारियां क्या हैं, आपको इस काम के लिए क्यों चुना गया है। शायद आप कंपनी के मिशन में विश्वास करते हैं। शायद आप अपने करियर में अगले चरण में जाने के लिए अनुभव प्राप्त करना चाहते हैं।

शायद आप बिल का भुगतान करना चाहते हैं। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपका कारण क्या है। याद रखें, बड़ी तस्वीर पर ध्यान केंद्रित करने से छोटी चीजें अपने आप पीछे हट जाती हैं और आपको आगे बढ़ने के लिए प्रेरणा भी मिलेगी।

पैसे को लेकर स्मार्ट बनें

पैसे को लेकर स्मार्ट बनें

पैसे के बारे में स्मार्ट बनें और आप हर जगह खुश रहेंगे क्योंकि पैसा ही एक वजह है जिससे व्यक्ति हमेशा तनाव में रहता है। आप अपने खर्चों पर कंट्रोल कीजिए और समय पर बिल का पेमेंट कर दीजिए।

विषाक्त लोगों से दूरी

विषाक्त लोग ऑफिस में आपके जीवन को असहिष्णु बना सकते हैं। यदि आप टकराव, नकारात्मकता और धमकाने वाले लोगों के साथ अपनी बातचीत को कम करने के लिए कुछ कर सकते हैं, तो ऐसा करें।

यदि आप उन लोगों में से किसी एक को रिपोर्ट कर रहे हैं, तो अपने स्वास्थ्य और कल्याण के लिए दीर्घकालिक प्रभाव पर विचार करें और अपने विकल्पों के बारे में सोचें।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment