लाइफस्टाइल

पर्यावरण प्रदूषण से बचने के उपाय, अपनाए ये घरेलू उपाय

पर्यावरण प्रदूषण से बचने के उपाय

अलग अलग कारणों से हवा में जहरीली गैसों की मात्रा बढ़ने से लोगों को सांस लेने में तकलीफ होने के साथ-साथ आंखों में जलन की भी समस्या हो रही है। इसके अलावा वायु प्रदूषण से गले में खरास और जुकाम की भी समस्या भी देखने को मिल रही है। ऐसे में पर्यावरण प्रदूषण से बचने के उपाय के लिए आप कुछ घरेलू उपाय को अपना सकते हैं।

तुलसी और पुदीने का मिश्रण

तुलसी का प्रयोग आयुर्वेद में हजारों वर्षों से कई उपचारों के लिए किया जाता है। इसके लिए आप एक गिलास गर्म पानी में तुलसी के पत्ते, पुदीने की पत्तियां डालकर उबाल लें और उसे पिएं। इससे गले की समस्या में राहत मिलेगी।

अदरक की चाय का सेवन

अदरक की चाय का सेवन

अदरक एक शक्तिशाली सुगंधित जड़ी बूटी और विटामिन सी का एक अच्छा प्राकृतिक स्रोत है और कई खनिजों से भरा हुआ है। यह पाचन, ब्लड शुगर के स्तर, और हानिकारक कोलेस्ट्रॉल के स्तर में सुधार करने में बहुत ही सहायता करता है। चाय बनाते समय अदरक डालकर उबाल लें। सुबह-सुबह इसे पीने से आपको जरूर फायदा होगा।

रोजाना दिन में दो बार स्टीम लें

प्रदूषण से बचने के उपाय में आप स्टीम को भी अपना सकते हैं। स्टीम आपको कई तरह से फायदा पहुंचाता है। यह न केवल आपके तनाव को कम करता है बल्कि कई तरह की सांस संबंधित बीमारियों से भी आपको दूर रखता है। स्टीम लेने से पहले पानी में तुलसी के पत्ते, पुदीने के पत्ते डाल लें। इससे आपको सांस लेने में सहायता मिलेगी।

लौंग भी है गुणकारी

लौंग भी है गुणकारी

लौंग पोषण और उपचार के संबंध में बहुत ही फायदेमंद है। अगर लौंग के स्वास्थ्य लाभों की बात करे तो यह पाचन में सुधार, बैक्टीरिया से लड़ना, लिवर की रक्षा करना, फेफड़ों के कैंसर से लड़ना, ब्लड शुगर को कंट्रोल करना आदि शामिल है। इसके अलावा यदि आप बढ़ते प्रदूषण से परेशान हैं, तो आप इसे घरेलू नुस्खे के तौर पर उपयोग कर सकते हैं।

इसके लिए आप प्रदूषण से चेहरे के स्किन को बचाने के लिए लौंग और पुदीने की पत्तियों का पैक बनाएं और इसे चहरे पर 15-20 मिनट लागाएं। इससे स्किन को काफी हद तक आराम मिलेगा।

नारियल का पानी

नारियल का पानी

नारियल का पानी हाइड्रेशन को ठीक करने और इलेक्ट्रोलाइट्स को भरने के लिए एकदम सही पेय पदार्थ है। इलेक्ट्रोलाइट्स ऐसे खनिज हैं जो उचित द्रव संतुलन को बनाए रखने सहित आपके शरीर में कई महत्वपूर्ण भूमिका निभाता हैं।

इसके अलावा प्रदूषण से बचने के लिए आधे कप गर्म पानी में एक कप ताजा नारियल का पानी डालें। इसके अलावा आप इसमें त्रिफला जूस भी मिला सकते हैं। इस तरह आपके शरीर के लिए डिटॉक्स ड्रिंक तैयार है। – नारियल पानी पीने के नुकसान

नीम और तुलसी पैक

नीम का तेल, फैटी एसिड, विटामिन ई, एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों में समृद्ध है तथा यह पर्यावरण क्षति से आपकी त्वचा को बचाता है। प्रदूषण से बालों को बचाने के लिए एक चम्मच चंदन पाउडर, हल्दी, तुलसी और नीम की पत्तियों को मिलाकर पेस्ट बना लें और इसे 15-20 मिनट तक लगाएं आपको जरूर फायदा मिलेगा।

नींबू का रस

नींबू का रस

विटामिन सी के समृद्ध स्रोत के रूप में, नींबू का रस शरीर को प्रतिरक्षा प्रणाली या इम्यून सिस्टम की कमी से आपको बचाता है। आप इसका इस्तेमाल वायु प्रदूषण से बचने के लिए कर सकते हैं। प्रदूषण की वजह से होने वाले जुकाम में गुनगुने पानी में नींबू डालकर पीने से खांसी में आराम मिलता है। एक गिलास उबलते हुए पानी में एक नींबू और शहद मिलाकर रात को सोते समय पीने से सर्दी जुमाक में लाभ मिलता है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment