लाइफस्टाइल

रात के खाने के बाद चलने के लाभ

रात के खाने के बाद चलने के लाभ

अक्सर देखा गया है डिनर के बाद लोग या तो लेटकर टीवी देखते हैं या फिर सोने चले जाते हैं। किसी-किसी परिवार में तो यह आदत सबको होती है। यह आदत आपको बीमार कर सकती है। इससे न केवल आपका पाचन तंत्र खराब होगा बल्कि आप मोटापे के शिकार भी होंगे। ऐसे में आपको रात के खाने के बाद चलने के लाभ के बारे में पता होना चाहिए।

रात के खाने के बाद चलने से पाचन पर असर

पाचन तंत्र हमारे बॉडी का एक अहम हिस्सा है। पाचन एक ऐसी प्रकिया है जो भोजन को तोड़ने का काम करती है। हम जो भी खाना खाते है वो हमारे पाचन तंत्र के द्वारा पचाया जाता है और हमारे शरीर के लिए आवश्यक पोषक तत्व ले लेता है और बेकार के पदार्थ को मल के रास्ते बाहर निकाल देता है।

यदि आपने ज्यादा खाना खाया है और आप सुस्त महसूस कर रहे हैं तो आपको बाहर टहलने की जरूरत है। टहलना शरीर के पाचन की प्रक्रिया को आसान बनाने में मदद करता है, साथ ही अपच और जलन सहित कई पेट की समस्याओं को रोकता है।

रात के खाने के बाद टहलने से आती है अच्छी नींद

रात के खाने के बाद टहलने से आती है अच्छी नींद

कई बार हम अपने मन में बहुत से तनाव लेकर सोते हैं। आपके अच्छे स्वास्थ्य में अच्छी नींद का बहुत ही महत्वपूर्ण योगदान है। डॉक्टर के मुताबिक कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद लेना हर किसी के लिए बेहद आवश्यक होता है। अच्छी नींद न सिर्फ याददाश्त के लिए फायदेमंद है, बल्कि यह रोग प्रतिरोधक क्षमता (इम्यून सिस्टम) में भी इजाफा करता है और आपके मूड को भी सही रखता है।

काम या निजी जीवन से परेशान होने से हमें शांतिपूर्ण सपने देखने का आनंद नहीं मिलता है। रात के खाने के बाद चलने का लाभ यह है कि इससे न केवल तनाव के स्तर को कम करने में मदद मिलेगी बल्कि आपके रक्त परिसंचरण को बढ़ावा भी मिलेगा। रात की अच्छी नींद के लिए ये दोनों ही महत्वपूर्ण है।

मेटाबॉलिज्म में सुधार

मेटाबॉलिजम का स्तर सही रहना हमारे शरीर के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। मेटाबॉलिजम का काम बॉडी को ऊर्जा प्रदान करना होता है। आप जो भी खाते हैं, उस पदार्थ से ऊर्जा का वितरण यह बॉडी को करता है। रात में डिनर करने के बाद टहलने से मेटाबॉलिज्म में काफी सुधार देखने को मिलता है।

यदि आप चाहते हैं कि आप सही दिखें, तो भोजन के बाद पैदल चलना बहुत जरूरी है, क्योंकि इससे आपके मेटाबॉलिज्म को उत्तेजित करने में मदद मिलती है, जिससे कैलोरी बर्न करने में सहायता मिलती है। जितना अच्छा आपके मेटाबॉलिज्म का स्तर होगा उतना ही आप कैलोरी को बर्न करने में समर्थ हो पाएंगे।

ब्लड सर्कुलेशन में सुधार

ब्लड सर्कुलेशन में सुधार

यदि ब्लड सर्कुलेशन ख़राब हो जाये तो इसका असर हमारे शरीर पर देखने को मिलता है। मस्तिष्क, हृदय, लिवर, किडनी और अंगों को गंभीर नुकसान हो सकता है। ब्लड सर्कुलेशन आपके पूरे शरीर को ठीक से काम करने में सहायता करता है। इससे न केवल आपके शरीर के सारे अंग ठीक से काम करते हैं, बल्कि तापमान भी कंट्रोल में रहता है।

रात के खाने के बाद 15 मिनट पैदल चलने से शरीर के विभिन्न भागों में रक्त परिसंचरण या ब्लड सर्कुलेशन बढ़ जाता है। यह मुख्यतः इस तथ्य के कारण है कि चलने से हृदय को ऑक्सीजन और पोषक तत्वों की उचित आपूर्ति सुनिश्चित होती है जिससे बारी-बारी से ब्लड सर्कुलेशन होता है।

वजन को कम करने में मदद

आप वजन कम करने के लिए कई तरह के प्रयासों में लगे रहते हैं जैसे डाइट पर कंट्रोल करना, नियमित रूप से व्यायाम करना आदि। वजन कम करने के इन प्रयासों के अलावा आप रात को खाने के बाद टहलकर भी अपना वजन कम कर सकते हैं।

जी हां, अच्छी खबर यह है कि आप चलने से भी अपने वजन घटाने के लक्ष्य भी हासिल कर सकते हैं। रात के खाने के बाद टहलने से कैलोरी बर्न करने में मदद मिलती है। यह स्वस्थ वजन बनाए रखने और स्वस्थ जीवन शैली को जीवित रखने का महत्वपूर्ण कारक है।

ब्लड शुगर को करे कंट्रोल

ब्लड शुगर को करे कंट्रोल

बढ़ता ब्लड शुगर आपके बॉडी के लिए सही नहीं है। आपको अपने खाने-पीने पर कंट्रोल तथा व्यायाम करने के अलावा रात को खाने के बाद टहलने की आदत डालनी चाहिए।

खाने के बाद सिर्फ 30 मिनट के लिए टहलना ब्लड शुगर को कम कर सकता हैं। जो लोग मधुमेह के खतरे में हैं, और जो भी स्वस्थ जीवन शैली को अपनाना चाहते हैं, उनके लिए यह बहुत ही अच्छा तरीका है।

हालांकि एक सवाल यह भी लोगों के मन में आता है कि डिनर के कितनी देर बाद घूमना चाहिए। आप डिनर करने के बाद एक दम से ठहालने न जाएं बल्कि 5 से 10 मिनट बाद ही टहलने जाएं।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment