लाइफस्टाइल

स्वस्थ रहने के लिए क्या नहीं खाना चाहिए

स्वस्थ रहने के लिए क्या नहीं खाना चाहिए

स्वस्थ रहने के लिए क्या खाना चाहिए या क्या नहीं इस चीज को लेकर बहुत भ्रांतियां है। यदि आप वजन कम करना चाहते हैं और कई भयंकर रोगों से से बचना चाहते हैं, तो नीचे दिए गए कुछ खाद्य पदार्थों का सेवन आपको नहीं करना चाहिए।

रेडीमेड मील

कई बार हम अपना पेट भरने के लिए त्वरित और सरल समाधान का विकल्प चुनते हैं। रेडीमेड मील उनमें से एक है। भागती लाइफस्टाइल की वजह से रेडीमेड मील पिछले कुछ वर्षों में अविश्वसनीय रूप से लोकप्रिय हो रहे हैं। लेकिन इनका सेवन करना स्वास्थ्य के लिए बहुत ही नुकसानदेह है। पहले से तैयार किए गए इस तरह के भोजन न तो ताजे होते हैं न ही इनकी गुणवता सही होती है। यह कई बीमारियों का कारण बन सकते हैं।

चिप्स

चिप्स

कभी-कभी चिप्स आपके समग्र स्वास्थ्य को नकारात्मक रूप से प्रभावित करने की संभावना नहीं रखते हैं, लेकिन नियमित रूप से इस स्नैक का सेवन करना आपको स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है। चिप्स आमतौर पर वसा और कैलोरी में उच्च होते हैं, जो वजन बढ़ाने और मोटापे के जोखिम को बढ़ा सकते हैं। इसमें सोडियम भी बहुत होता है जो आपके ब्लड प्रेशर को बढ़ा सकता है।

सोडा

सोडा पीने में स्वादिष्ट होते हैं और कैफीन और शुगर इस पेय को स्वादिष्ट बनाने का काम करते हैं। लेकिन ये स्वास्थ्य दृष्टिकोण से अच्छे नहीं होते हैं। सोडा पीने से न केवल वजन बढ़ता है बल्कि टाइप 2 मधुमेह और अन्य बीमारियों का खतरा भी रहता है।

सफेद ब्रेड

सफेद ब्रेड

सफेद ब्रेड या व्हाइट ब्रेड का सेवन करने वाले लोगों के लिए यह जानना बहुत जरूरी है कि इसमें किसी तरह का कोई पौष्टिक तत्व नहीं होता है। इसके अलावा यह अन्य खाद्य पदार्थों का पोषण भी शरीर तक नहीं पहुंचने देती है। यह न केवल ब्लड शुगर के स्तर को बढ़ाते हैं बल्कि ऐसे खाद्य पदार्थ की वजह से वजन भी बढ़ता है। इसलिए यदि आप इसका सेवन ब्रेकफास्ट में कर रहे हैं तो इसे खाना छोड़ दीजिए।

प्रोसेस्ड मीट

विश्व स्वास्थ्य ने प्रोसेस्ड मीट के बारे में ये चेतावनी जारी की कि उससे स्वास्थ्य को वैसा ही ख़तरा है जैसे धूम्रपान से है। आपको बता दें कि प्रोसेस्ड मीट वो मांस है जिसे ज्यादा समय तक ताजा रखने के लिए रसायन, प्रीजरवेटिव के साथ मिलाकर रखा जाता है। इसके अलावा प्रोसेस्ड मीट सोडियम में अधिक होते हैं, और इससे उच्च रक्तचाप का खतरा बढ़ जाता है। इसके अलावा, ये कोलन कैंसर के जोखिम को भी बढ़ा सकते हैं।

माइक्रोवेव पॉपकॉर्न

माइक्रोवेव पॉपकॉर्न

पॉपकॉर्न एक स्वाभाविक रूप से अस्वास्थ्यकर भोजन नहीं है। वास्तव में, घर पर बना हुआ पॉपकॉर्न स्वास्थ्य के लिए बहुत ही हेल्दी नाश्ता है। लेकिन माइक्रोवेव पॉपकॉर्न बहुत सारे रसायनों से भरपूर है। मूवी थियेटर में जो पॉपकॉर्न मिलता है वह वसा और सोडियम से भरा होता है। इसलिए इसे खाने से पहले सावधानी बरतें।

तली हुई चीजें

अक्सर लोगों का मन समोसे, पकोड़े और तली हुई चीजों को खाने का करता है। लेकिन इन फ्राइड फूड्स को ज्यादा खाने से खाने से पेट में दर्द, अपच, कब्ज, एसिडिटी और फूड प्वाइजनिंग की समस्या हो सकती है। वैसे आपको तली हुई चीजें खाना पसंद है तो आप घर पर बनाकर खा सकते हैं, लेकिन सीमित मात्रा में।

पिज्जा

पिज्जा

पिज्जा दुनिया के सबसे लोकप्रिय जंक फूड में से एक है। यह स्वाद में तो अच्छे होते हैं लेकिन स्वास्थ्य के लिए बिलकुल भी अच्छे नहीं होते हैं। समस्या यह है कि अधिकतर व्यावसायिक रूप से तैयार किए जाने वाले पिज्जा गंभीर रूप से अस्वास्थ्यकर अवयवों से बने होते हैं।

पेस्ट्री, कुकीज़ और केक

स्वस्थ रहने के लिए आपको पेस्ट्री, कुकीज़ और केक का ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए। यह आम तौर पर रिफाइंड शुगर, रिफाइंड आटे और अतिरिक्त वसा के साथ बने होते हैं, जो अस्वास्थ्यकर वसा होते हैं। इसमें किसी भी तरह का कोई पोषक तत्व नहीं होता है।

कैंडी बार

कैंडी बार अविश्वसनीय रूप से अनहेल्दी हैं। यह शुगर, रिफाइंड आटे और संसाधित वसा में उच्च होते हैं। यह आवश्यक पोषक तत्वों में भी बहुत कम होते हैं।

फास्ट फूड

फास्ट फूड

आम तौर पर फास्ट फूड स्वास्थ्य के लिए अनहेल्दी होते हैं। यह न केवल मोटापा बढ़ाते हैं बल्कि अस्थमा और सांस की तकलीफ सहित श्वसन समस्याओं के जोखिम को भी बढ़ाते हैं। इसलिए स्वस्थ रहने के लिए आप इसका सेवन मत कीजिए।

आइस क्रीम

आइसक्रीम ग्रह पर सबसे स्वादिष्ट खाद्य पदार्थों में से एक है। दुर्भाग्य से, यह स्वास्थ्य के लिए अच्छे नहीं होते हैं। अधिकांश आइसक्रीम शुगर के साथ भरा हुआ होता है। इसके अलावा आइसक्रीम कैलोरी में भी भरपूर होता है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment