लाइफस्टाइल

इन 7 कारणों से हमें होती है थकान

थकान के कारण

काम करने के लिए या सफलता हासिल करने के लिए सबसे बड़ी जरूरी चीज यह है कि आप एक्टिव रहें, लेकिन मानसिक और शारीरिक रूप से थके रहने के कारण ऐसा हो नहीं पाता। आज हम आपको कुछ ऐसे कारणों के बारे में बताएंगे जो थकान के प्रमुख कारणों में से एक है।

सुबह देर से उठना

सुबह देर से उठना

कुछ पर्सेंट लोग होंगे, जो सुबह बहुत जल्दी उठते होंगे। आपको बता दें कि देर से उठने वालों के मुकाबले सुबह जल्दी उठने वाले पूरे दिन सक्रिय रहते हैं और उन्हें थकावट भी बहुत कम होती है।

विशेषज्ञ के मुताबिक जो लोग जल्दी उठते हैं वह पूरे दिन शांत और रिलेक्स महसूस करते हैं तथा उनके द्वारा लिए गए फैसले भी तकरीबन सही होते हैं। 2009 में जर्मनी के एक यूनिवर्सिटी में किए गए अध्ययन के अनुसार सुबह जल्दी उठने वाले लोग ज्यादा उर्जावान होते हैं।

सेडेंटरी लाइफस्टाइल का होना

यदि आप काम करने के दौरान जल्दी थक जा रहे हैं तो समझिए कि आप सेडेंटरी लाइफस्टाइल की ओर जा रहे हैं। सेडेंटरी लाइफस्टाइल का मतलब यह कि आप शारीरिक रूप से सक्रिय नहीं है अर्थात सुबह उठ रहें हैं।

बिना कोई शारीरिक मेहनत किए गाड़ी में बैठकर ऑफिस जा रहे हैं और वहां भी जाकर कुर्सी पर बैठकर सारा दिन काम कर रहे हैं। आपको कुछ ऐसे काम करने चाहिए जिससे आप अपने आपको शारीरिक रूप से सक्रिय रख पाओं।

खराब पोषण

खराब पोषण

अगर आपको शरीर में पौष्टिक तत्वों की कमी हो जाती है तो यह भी थकान जैसी स्थिति को पैदा कर सकती है। एक्सपर्ट के मुताबिक अगर आपके शरीर में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा ज्यादा हो और प्रोटीन की कमी हो जाए तो यह थकान की वजह बन सकता है। इसके अलावा जंक और फास्ट फूड भी आपको पूरे दिन सक्रिय रखने की बजाय थकाने का काम करते हैं। – कुपोषण से बचने के लिए 8 आहार

पर्याप्त नींद न लेना

यदि आप पर्याप्त नींद नहीं ले रहे हैं तो यह भी एक वजह है थकान का। बहुत से विशेषज्ञ तो इसे थकान का प्रमुख कारण मान रहे हैं। आपको बता दें कि जितना आपके लिए आहार और एक्सरसाइज जरूरी है उतना ही आपके लिए नींद भी जरूरी है। इसलिए बिना कोई बाधा के आपको 7 से 8 घंटे की नींद लेना बहुत ही जरूरी है।

सूर्य की रोशनी

सूर्य की रोशनी

काम की व्यस्तता के कारण न तो हम खाने-पीने पर ध्यान देते हैं और न ही एक्सरसाइज पर। सूरज की रोशनी से हमें विटामिन डी मिलता है जो हमारी थकान को दूर करने में सहायता करता है, लेकिन बिजी शेड्यूल की वजह से हम वह भी नहीं लेते। अपने आप को हेल्दी रखने के लिए 20 से 30 मिनट तक के लिए सूर्य की रोशनी लेना बहुत ही जरूरी है। यह अच्छी नींद लाने में भी आपकी बहुत ही सहायता करता है।

विटामिन्स और मिनरल्स

आपका शरीर सही तरह से काम करे इसके लिए आपको फलों और सब्जियों से विटामिन्स, मिनरल्स और माइक्रो न्यूट्रिएंट बहुत ही जरूरी है। यदि शरीर में इनकी कमी हो जाए तो थकान, चक्कर आना और यहां तक कि अन्य सीरियस मेडिकल कंडीशन पैदा हो सकती है। इसलिए संतुलित आहार लीजिए और अपने आहार में ज्यादा से ज्यादा फलों और सब्जियों को शामिल कीजिए।

तनाव से दूरी

तनाव से दूरी

यदि व्यक्ति तनाव में है तो न तो उसका काम में मन लगता है और न ही किसी से बात करने में। इसके अलावा तनाव आपको थका-थका महसूस कराता है। ऐसे में आप खुद को रेस्ट दीजिए तथा जो चीज आपके कंट्रोल में नहीं है उसके बारे में सोचना बंद कीजिए। – नींद पूरी लेने के 7 सरल तरीके

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment