पुरुष स्वास्थ्य

पुरुषों के लिए हेल्थ टिप्स

पुरुषों के लिए हेल्थ टिप्स

पुरुषों की अपेक्षा महिलाएं शारीरिक रूप से काफी मजबूत होती हैं। इसलिए पुरुष को लगता है कि वह कम बीमार रहेंगे। यह उनकी गलत धारणा है। पुरुष भी बीमार हो सकते हैं और उन्हें भी गंभीर रोगों का सामना करना पड़ सकता है। आइए पुरुषों के लिए हेल्थ टिप्स के बारे में जानते हैं।

व्हाइट फूड्स से बचें पुरुष

व्हाइट फूड्स से बचें पुरुष

अपने आहार से “व्हाइट फूड्स” को हटा दें। व्हाइट मैदा, व्हाइट शुगर और अन्य संसाधित खाद्य पदार्थ न केवल विटामिन और खनिजों से रहित हैं, बल्कि उनमें प्राकृतिक फाइबर भी नहीं पाया जाता है। नतीजतन, ये तेजी से ब्लड शुगर के स्तर को बढ़ाते हैं, जो वजन बढ़ाने, मधुमेह और कई अन्य स्वास्थ्य समस्याओं में योगदान देता है।

इसलिए पुरुषों को व्हाइट मैदा, व्हाइट शुगर और स्नैक्स खाद्य पदार्थों से बने ब्रेड और बेक्ड सामान आदि से बचना चाहिए। इसकी बजाय फाइबर से समृद्ध फल, सब्जियां, फलियां और साबूत अनाज खाने पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए।

 

 

खतरनाक ट्रांस वसा से बनाएं दूरी

खतरनाक ट्रांस वसा से पुरुषों को दूरी बनाकर रखनी चाहिए। गहरे तले हुए खाद्य पदार्थ और हाइड्रोजनीकृत तेलों से बने ट्रांस वसा हृदय रोग के खतरे बढ़ाते हैं। केवल स्वस्थ वसा खाएं, जैसे कि जैतून का तेल और सैल्मन मछली में पाए जाने वाला ओमेगा -3 ऑइल जो वास्तव में हृदय रोग के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करते हैं।

नियमित रूप से करें व्यायाम

नियमित रूप से करें व्यायाम

पुरुषों के लिए हेल्थ टिप्स के बारे में यदि बात करें तो उन्हें नियमित रूप से व्यायाम करना चाहिए। इसके अलावा उन्हें व्यायाम रुटीन में वजन को कम करने वाले ट्रेनिंग को शामिल करना चाहिए। वजन कम करने के लिए एरोबिक व्यायाम बहुत अच्छा है। हाल के शोध से पता चला है कि एक बार साप्ताहिक अभ्यास मांसपेशियों की शक्ति में सुधार कर सकता है।

 

सेक्सुअल फंक्शन बनाएं रखें

सेक्सुअल फंक्शन को अच्छा बनाए रखें। इसके लिए आप अपने ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करें। ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करने के लिए, आहार, व्यायाम और बताए गए सप्लीमेंट का पालन करें। यदि आप दवा ले रहे हैं, तो अपने डॉक्टर से बात करें, क्योंकि इससे कामेच्छा खराब हो सकती है।

प्रोस्टेट कैंसर से करें बचाव

प्रोस्टेट कैंसर से करें बचाव

अपने प्रोस्टेट को सुरक्षित रखें। 40 साल की उम्र में, प्रोस्टेट ग्रंथि में वृद्धि की शुरुआत होती है जिसके परिणामस्वरूप अक्सर रात के पेशाब जैसे लक्षण होते हैं। विशेषज्ञों का अनुमान है कि स्वस्थ जीवनशैली विकल्पों को अपनाकर 80 प्रतिशत तक सभी तरह के कैंसर को रोका जा सकता है। संतृप्त और ट्रांस वसा से बचें, जो प्रोस्टेट कैंसर के विकास को बढ़ावा दे सकते हैं, और अपने आहार में सुरक्षात्मक खाद्य पदार्थ, जैसे सोया, ग्रीन टी और टमाटर शामिल कर सकते हैं।

सोया में विशिष्ट एंटी-कैंसर गतिविधि वाले आइसोफ्लावोन होते हैं। ग्रीन टी पॉलीफेनॉल में समृद्ध है जो कैंसर पैदा करने वाले यौगिकों के गठन को रोकती है और प्रोस्टेट कैंसर कोशिकाओं के विकास को अवरुद्ध करती है। और टमाटर, विशेष रूप से पका हुआ टमाटर लाइकोपीन का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं, जो प्रोस्टेट कैंसर के कम जोखिम से जुड़ा हुआ है।

शराब को सीमित करें

शराब पीते समय संयम रखना बहुत ही जरूरी है। शराब का सेवन स्वास्थ्य के लिए विनाशकारी है। ज्यादा शराब पीने लीवर और यकृत को नुकसान पहुंचता है। ज्यादा शराब पीने से कई अंगों पर बुरा असर डाल सकता है और 200 से ज्यादा बीमारियां पैदा कर सकता है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment