सब्जियों के फायदे

चुकंदर के जूस के फायदे और नुकसान

चुकंदर के जूस के फायदे और नुकसान

चुकंदर सबसे स्वस्थ सब्जियों में से एक हैं और आप इसे जूस के रूप में ले सकते हैं। चुकंदर के जूस का एक गिलास आपको सभी विटामिन और खनिज प्रदान कर सकता है। शोध से पता चलता है कि चुकंदर का रस पीने से आपके स्वास्थ्य को लाभ हो सकता है।

रक्तचाप में मदद करे

चुकंदर के जूस आपके रक्तचाप को कम करने में मदद कर सकता है। शोधकर्ताओं ने पाया कि जिन लोगों ने चुकंदर का रस पीया हैं, वे सिस्टोलिक और डायस्टोलिक रक्तचाप दोनों को कम करते हैं।

शरीर को उर्जा दे चुकंदर का जूस

कई लोगों ने पाया है कि रसदार चुकंदर का जूस पीने से दिन में अतिरिक्त उर्जा मिलती है। इसके अलावा चुकंदर के जूस को जब सप्लीमेंट के रूप में उपयोग किया जाता है, तो यह सहनशक्ति को बढ़ावा देने और एथलेटिक प्रदर्शन में सुधार करने में मदद कर सकता है।  मांसपेशियों को ऑक्सीजन के बेहतर सर्कुलेशन में मदद करता है, जिसके परिणामस्वरूप सहनशक्ति और बेहतर प्रदर्शन में सुधार होता है।

विटामिन सी का बहुत ही अच्छा स्रोत

चुकंदर का रस विटामिन सी का एक अच्छा स्रोत है। विटामिन सी एक एंटीऑक्सिडेंट है जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली या इम्यूनिटी को बढ़ावा देने में मदद करता है और कोशिकाओं को मुक्त कणों को नुकसान पहुंचाने से बचाता है। यह कोलेजन उत्पादन, घाव चिकित्सा, और आयरन अवशोषण का भी समर्थन करता है। – विटामिन सी की कमी के लक्षण

कोलेस्ट्रॉल को कम करे

कोलेस्ट्रॉल को कम करे

यदि आपको उच्च कोलेस्ट्रॉल है, तो अपने आहार में चुकंदर का रस शामिल कीजिए। 2011 के अध्ययन में पाया गया कि चुकंदर का रस पीने से कुल कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स कम हो गया और एचडीएल (अच्छा) कोलेस्ट्रॉल बढ़ गया।

इसने लीवर पर ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस भी कम कर दिया। शोधकर्ताओं का मानना है कि चुकंदर की कोलेस्ट्रॉल-कम करने की संभावना फ्लैवोनोइड्स जैसे फाइटोन्यूट्रिएंट्स की वजह से होती है।

इसके अलावा चुकंदर का रस कैलोरी में कम होता है और वस्तुतः कोई वसा नहीं होता है। सुबह की शुरुआत अगर आप इससे करते हैं तो पोषक तत्व और ऊर्जा मिल सकती है।

पोटेशियम का स्रोत

चुकंदर का जूस पोटेशियम में समृद्ध हैं। पोटेशियम एक खनिज इलेक्ट्रोलाइट है जो नसों और मांसपेशियों को ठीक से काम करने में मदद करता है। यदि शरीर में पोटेशियम का स्तर बहुत कम हो जाता है, तो इससे थकान, कमजोरी, और मांसपेशी ऐंठन हो सकती है।

हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाए

 

हीमोग्लोबिन आपके शरीर को ठीक से काम करने के लिए जरूरी है। शरीर में हीमोग्लोबिन का कम स्तर एनीमिया का कारण बन सकता है, जिसे चुकंदर के रस के नियमित सेवन से बचाया जा सकता है।

हीमोग्लोबिन के उत्पादन में आयरन, फोलेट और विटामिन बी12 की आवश्यकता होती है। चुकंदर फोलेट का एक उत्कृष्ट स्रोत है और आयरन का काफी अच्छा स्रोत है। एनीमिक रोगियों को अक्सर अपने आहार में चुकंदर शामिल करने के लिए कहा जाता है।

डिटॉक्सिफिकेशन में करे सहायता

आपके शरीर को बेहतर तरीके से कार्य करने के लिए, जरूरी है कि शरीर से विषाक्त पदार्थों बाहर निकले। चुकंदर का रस आपके शरीर की डिटॉक्सिफिकेशन प्रक्रिया में मदद कर सकता है।

चुकंदर के रस में मौजूद कुछ यौगिक होते हैं जिन्हें बेटालैंस (betalains) कहा जाता है जो आपके शरीर को विषाक्त पदार्थों से बाहर निकलने में मदद करते हैं।

लीवर के फंक्शन में करे सुधार

लीवर के फंक्शन में करे सुधार

चुकंदर के जूस को अक्सर डिटॉक्स आहार में प्रयोग किया जाता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि यह लीवर फंक्शन में सुधार करने में मदद करता है, जो बदले में आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को हटाने में मदद करता है।

चुकंदर के रस में ग्लूटाथियोन नामक एक एंटीऑक्सीडेंट होता है जो लीवर को क्षति से बचाता है। यह लीवर कोशिकाओं के रिजनरेशन को भी उत्तेजित करता है और लीवर के भीतर वसा के संश्लेषण में सुधार करता है।

ब्लड शुगर को कम करे

ब्लड शुगर जैसी समस्या वाले लोगों के लिए अच्छी खबर यह है कि चुकंदर का रस रक्त में ग्लूकोज की मात्रा को कम कर सकता है। चुंकदर के जूस में अल्फा-लिपोइक एसिड होता है, जो एंटीऑक्सिडेंट होता है जो ग्लूकोज के स्तर को कम करता है और इंसुलिन संवेदनशीलता को बढ़ाता है।

चुकंदर के जूस के नुकसान

हालांकि सीमित मात्रा में यदि आप चुकंदर के जूस का सेवन करते हैं तो यह आपके लिए सुरक्षित है, अत्यधिक बीटरूट का रस या चुकंदर का जूस पीने से कैल्शियम का स्तर कम और किडनी की बीमारी खराब हो सकती है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment