सब्जियों के फायदे

खीरे के जूस के फायदे

खीरे के जूस के फायदे

खीरा का रस एक स्वस्थ, पौष्टिक और बहुमुखी पेय है। खीरे में पर्याप्त में पानी की उच्च मात्रा में होते हैं और विटामिन के, सिलिका, विटामिन ए, विटामिन सी और क्लोरोफिल होते हैं। खीरे के रस के कई लाभों में उच्च महत्वपूर्ण संकेतों और मूत्र अंगों के स्टोन का इलाज शामिल है। खीरे का रस मीठा और विभिन्न रस के साथ मिश्रित किया जा सकता है जो स्वास्थ्य की दृष्टि होने के साथ पौष्टिक भी हैं।

जोड़ों के दर्द दूर करे खीरा

खीरा सिलिकॉन डाइऑक्साइड का एक शानदार स्रोत है, जोड़ों के दर्द में बढ़ावा देने के लिए माना जाता है। इसमें विटामिन ए, विटामिन बी1, विटामिन बी6, विटामिन सी, विटामिन डी, विटामिन के, फोलेट, कैल्शियम और मैग्नीशियम शामिल हैं। ये एसिड के स्तर को कम करके गठिया दर्द से छुटकारा पाने मदद करता है।

वजन को कम करने में मदद करे

वजन को कम करने में मदद करे

रोजाना अपने दिन की शुरुआत खीरे के जूस से कीजिए। खीरा उन लोगों के लिए एक आदर्श आहार है जो वजन को कम करना चाहते हैं। इससे बनाना भी बड़ा आसान है। खीरे में पानी की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है तथा इसमें फाइबर भी बहुत होता है। यह विषाक्त पदार्थों को खत्म करने में प्रभावी है। यदि आप नियमित रूप से खीरे का सेवन करते हैं तो यह कब्ज की समस्या को दूर कर सकता है।

सिरदर्द से बचाए खीरा

सिरदर्द से बचाए खीरा

पीने के बाद खुमारी यानी की हैंगओवर का होना लाजमी है। हैंगओवर का असर इतना बुरा हो सकता है कि यह आपके दिनचर्या को अस्त व्यस्त कर सकता है। यह आपकी शराब को बर्दाश्त करने की हद पर निर्भर करता है। कई लोग हैंगओवर को उतारने के लिये नींबू पानी पीते हैं और कुछ लोग खीरे का रस का सेवन करते हैं।

खीरे में सिरदर्द की तीव्रता को कम करने, कई आवश्यक पोषक तत्व, विटामिन बी और इलेक्ट्रोलाइट्स पाए जाते हैं। सुबह के हैंगओवर या सिरदर्द से बचने के लिए आप बिस्तर पर जाने से पहले खीरे की स्लाइस खाइए आपको बहुत ही फायदा मिलेगा।

मुंह से आने वाली बदबू को दूर करे खीरा

खीरा मुंह से आने वाली बदबू को दूर करता है। अगर खीरे को दांत से काटकर 30 सेकेंड के लिए मुंह में रखते हैं, तो आपकी सांसे फ्रेश हो जाती है और अगर आपके मुंह से बदबू आती है तो वह भी दूर हो जाती है। खीरे को चबाकर खाने से मुंह से आने वाली बदबू पूरी तरह से खत्म हो जाती है।

कब्ज के लिए अच्छा है खीरा

रोजाना खीरे के जूस शरीर को अंदर व बाहर से मजबूत बनाता है। खीरा कब्ज से मुक्ति दिलाने के साथ ही पेट से जुड़ी हर समस्या में लाभकारी साबित होता है। इसके अलावा एसिडिटी, छाती की जलन में नियमित रूप से खीरा खाना लाभप्रद होता है।

खीरे का जूस बना ने की विधि

खीरे का जूस बना

खीरे को अच्छी तरह धोने के बाद उसे छोटा-छोटा काटकर छिलके सहित जूसर में डालें। इसके बाद अदरक और पुदीना भी जूसर में डाल कर इसका जूस निकाल लें। फिर इसमें चीनी, नींबू का रस, भुना जीरा पाउडर और नमक डालकर अच्छी तरह से मिलाएं। इसके बाद रात में सोने से ठीक पहले एक ग्लास खीरे का जूस पी लें।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment