महिला स्वास्थ्य

ब्रेस्ट कैंसर का रामबाण इलाज है फल और सब्जियां

ब्रेस्ट कैंसर का रामबाण इलाज है फल और सब्जियां

ब्रेस्ट कैंसर को लेकर रिसर्चर्स ने 90,000 नर्सो पर बीस सालों तक अध्ययन किया। उन्होंने पाया कि जो महिलाएं, टीएज में भरपूर मात्रा में विटामिन और मिनरल्स से भरपूर फल और सब्जियों का सेवन किया है उनमें स्तन कैंसर होने की आशंका अन्य महिलाओं की तुलना में काफी कम होती है। टीनएज में फल और सब्जियां खाने से ब्रेस्ट कैंसर का खतरा करीब 25 फीसदी कम हो जाता है।

आपको बता दें कि कुछ समय पहले तक महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर को लेकर जागरुकता काफी कम थी, लेकिन मीडिया के बढ़ते दायरे की वजह से महिलाओं में इस बीमारी को लेकरा जागरुकता बढ़ी है। वह इस बीमारी को गंभीरता से लेने लगी हैं। आज ब्रेस्ट कैंसर को लेकर कई तरह के जागरुकता कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं। आइए जानते हैं उन फल और सब्जियों के बारे में जिससे ब्रेस्ट कैंसर से लड़ने में सहायता मिलती हैं।

अनार का रस

अनार का रस

अनार के रस में अन्य फलों की तुलना में एंटीऑक्सीडेंट ज्यादा होता है। अनार के रस में एंटीऑक्सिडेंट मुक्त कणों को हटाने में मदद कर सकते हैं, कोशिकाओं को नुकसान से बचा सकते हैं, और सूजन को कम कर सकते हैं। अनार के रस में पॉलीफेनॉल होता है। एक 2009 के अध्ययन से पता चलता है कि अनार का रस स्तन कैंसर सहित कुछ कैंसर के लिए निवारक की क्षमता रखता है।

 

प्लम और आड़ू

2009 के एक अध्ययन के मुताबिक, प्लम और आड़ू में पाए जाने वाले पॉलीफेनॉल स्तन कैंसर की कोशिकाओं को रोकने में मदद कर सकते हैं। साक्ष्य बताते हैं कि पॉलीफेनॉल अकेले स्वस्थ कोशिकाओं को छोड़कर कैंसर कोशिकाओं को मारने में मदद करते हैं।

बेरीज

बेरीज

ब्लैकबेरी, स्ट्रॉबेरी, और ब्लैक रास्पबेरी जैसे बेरीज में पॉलीफेनॉल की मात्रा ज्यादा होती है। इसमें एंटीकेंसर गुण होता है। ये विटामिन सी जैसे एंटीऑक्सीडेंट में भी भरपूर होता है। कुछ सबूत हैं कि बेरीज स्तन कैंसर के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है। सभी बेरीज फाइबर के अच्छे स्रोत हैं, एक स्वस्थ पाचन तंत्र के लिए ये पोषक तत्व महत्वपूर्ण है।

 

क्रूसिफेरियस सब्जियां

ये सब्जियां आमतौर पर एंटीऑक्सीडेंट विटामिन, जैसे विटामिन सी, विटामिन ई, और विटामिन के में समृद्ध होती हैं, और फाइबर में उच्च होती हैं। क्रूसिफेरियस सब्जियों में ग्लूकोसाइनोलेट्स पाया जाता है, एक प्रकार का रसायन होता है।

ग्लूकोसाइनोलेट्स की उपस्थिति के कारण कैंसर के प्रभाव को कम करने में मदद मिलती है। इसमें ब्रोकोली, गोभी और ब्रसल स्प्राउट आदि शामिल है। – ब्रेस्ट कैंसर के लक्षण और इससे बचने के टिप्स

हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन

हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन

पोषक तत्वों से भरपूर हरी पत्तेदार सब्जियां आमतौर पर एंटीऑक्सिडेंट्स और फाइबर में उच्च होते हैं। साथ ही ये शक्तिशाली एंटीकेंसर एजेंट भी है।

इसके फायदों में पाचन स्वास्थ्य में सुधार करने, कोलेस्ट्रॉल के स्तर को संतुलित करने, त्वचा को युवा बनाए रखने, एनीमिया का इलाज करने, स्कैल्प को मजबूत करने, मुक्त कणों से लड़ने, कार्डियोवैस्कुलर स्वास्थ्य का समर्थन करने, वजन घटाने को बढ़ावा देने और ऊर्जा को बढ़ावा देना शामिल है। पालक, काले, सरसों का साग आदि का सेवन कर सकते हैं।

कैरोटीनॉयड

कैरोटीनॉयड कई लाल, नारंगी, गहरे हरे, और पीले फल और सब्जियों में पाए जाता है। ये खाद्य पदार्थ आमतौर पर विटामिन ए, ल्यूटिन, बीटा कैरोटीन और लाइकोपीन में भरपूर होते हैं। इसमें गाजर, टमाटर, काले, खुबानी और शकरकंद शामिल है।

ब्रेस्ट कैंसर में परहेज

ब्रेस्ट कैंसर में परहेज

1. जितना अधिक आप शराब पीती हैं, स्तन कैंसर के विकास का जोखिम बहुत अधिक होगा। इसलिए शराब की मात्रा को सीमित कीजिए।

2. अधिक वजन या मोटापे होने से स्तन कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए मोटापा कम कीजिए।

3. धूम्रपान और स्तन कैंसर के खतरे के बीच एक लिंक है, खासकर प्रीमेनोपॉज़ल महिलाओं में। इसके अलावा, धूम्रपान नहीं करना आपके समग्र स्वास्थ्य के लिए सबसे अच्छी चीजों में से एक है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment