महिला स्वास्थ्य

मासिक के दर्द को कम करने के उपाय हैं ये आहार

मासिक के दर्द को कम करने के उपाय

महिलाओं को थकान, ऐंठन, सूजन और सिरदर्द की समस्या हमेशा परेशान करती है। पीरियड्स या मासिक दर्द की भी समस्या ऐसी ही एक समस्या है। वैसे कुछ खाद्य पदार्थ हमें बहुत से लाभ प्रदान कर सकते हैं और मासिक धर्म के लक्षणों से छुटकारा पाने में मदद कर सकते हैं। आइए उन्हीं के बारे में जानते हैं।

सेम और फलियां

पीरियड्स या मासिक धर्म के दौरान पाचन तंत्र अनियमित हो जाते हैं। फाइबर समृद्ध सेम और फलियां पाचन तंत्र को नियमित करने में मदद करते हैं। बीन्स में विटामिन बी भी होता है, जो विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाल देता है।

वैसे आपको बता दें कि सेम में भरपूर मात्रा में मैग्नीशियम पाया जाता है जिससे ह्रदय से जुड़ी बीमारियों के होने का खतरा बहुत कम हो जाता है। सेम खाने से उर्जा का स्तर भी बेहतर बना रहता है और इससे आयरन की कमी भी नहीं होती है।

डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट में कई ऐसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए अच्छे साबित होते हैं। कई शोध बताते हैं कि डार्क चॉकलेट सेरोटोनिन के स्तर को बढ़ावा देता है, जो बदले में अवसाद और थकान को कम करने में मदद करता है। पीरियड्स के दौरान आप डार्क चॉकलेट का सेवन कर सकते हैं।

कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट से समृद्ध खाद्य पदार्थों का सेवन

फल, सब्जियां और साबूत आनाज पीरियड्स के दौरान राहत प्रदान करते हैं। ये सभी शुगर की क्रेविंग को कम करने में मदद करता है। अन्य कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट समृद्ध खाद्य पदार्थों में खुबानी, संतरा, प्लम, नाशपाती, खीरा, मकई और गाजर शामिल हैं।

पानी

पानी

वैसे पानी अनिवार्य रूप से आहार नहीं है, लेकिन आपके पीरियड्स के दौरान आहार का एक आवश्यक घटक है। पानी अतिरिक्त सोडियम को बाहर निकालेगा जो सूजन और माइग्रेन का कारण बनता है। इसलिए आप ज्यादा से ज्यादा पानी पीजिए।

विटामिन सी से भरपूर आहार

विटामिन सी महिला के अंडों और प्रजनन प्रणाली (eggs and reproductive system) की गुणवत्ता के लिए अच्छा होता है। संतरा और नींबू, विटामिन सी के अच्छे स्रोत हैं।

कैल्शियम से भरपूर आहार

कैल्शियम से भरपूर आहार

आरडीए के अनुसार महिलाओं को 1200 मिलीग्राम कैल्शियम की आवश्यकता होती है। कोशिश करें कि आप अपने आहार में काले, ब्रोकोली और दही को शामिल करें। दही और एंटीऑक्सीडेंट युक्त समृद्ध फल, जैसे पपीता और आम को लेकर आप स्मूदी भी बना सकते हैं। अपने आहार में तिल के बीज शामिल करें। यह कैल्शियम में समृद्ध खाद्य पदार्थ है। – कैल्शियम क्या है, जानें कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थ

विटामिन बी6 से भरपूर आहार

यह विटामिन एक अद्भुत स्ट्रेस बस्टर है। यह आपके मनोदशा को ठीक करता है। यह सूजन से लड़ता है। आलू, केला और दलिया विटामिन बी6 से भरपूर आहार हैं।

विटामिन ई से भरपूर आहार

विटामिन ई पीएमएस के लक्षणों को खत्म करने में मदद करता है, और आपकी त्वचा के लिए भी अच्छा है। इसके आहार स्रोतों में एवोकाडो, सन बीज और अंडे की जर्दी शामिल है।

पीरियड्स में परहेज

पीरियड्स में परहेज

पीरियड्स में परहेज किस चीजों का करना चाहिए इस बात पर भी ध्यान देना चाहिए। मासिक धर्म में ऐंठन के लिए इन प्राकृतिक खाद्य पदार्थों का सेवन निश्चित रूप से आपकी मदद करेगा। इसके अलावा आप अतिरिक्त डेयरी उत्पादों से बचें क्योंकि ये मासिक ऐंठन को ट्रिगर कर सकते हैं। आप शुगर और नमक आधारित खाद्य पदार्थ से भी बचें। शराब और रेड मीट भी अच्छे नहीं हैं क्योंकि ये आपके पेट को परेशान कर सकते हैं।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment