महिला स्वास्थ्य

रजोनिवृत्ति के घरेलू उपचार

रजोनिवृत्ति के घरेलू उपचार

मेनोपॉज या रजोनिवृत्ति मासिक धर्म और प्रजनन क्षमता का स्थायी अंत है। रजोनिवृत्ति पूरी तरह से प्राकृतिक जैविक प्रक्रिया है, और इसलिए हल करने में कोई समस्या नहीं है। ऐसा कहा जाता है कि रजोनिवृत्ति आम तौर पर एक हार्मोनल शिफ्ट है। इसमें महिलाओं को मूड स्विंग, हॉट फ्लैश, अनिद्रा और अन्य आम लक्षण दिखाई देते है।

रजोनिवृत्ति के लक्षणों को दूर करने के लिए घरेलू उपचार बहुत ही प्रभावी है। इसलिए आज इसी के बारे में बात करते हैं। इनमें एक स्वस्थ आहार लेना, नियमित रूप से व्यायाम करना, हार्मोन को संतुलित करने के लिए कुछ लाभकारी सप्लीमेंट लेना आदि शामिल है।

रजोनिवृत्ति के लक्षणों को दूर करने के लिए आहार

रजोनिवृत्ति के लक्षणों को दूर करने के लिए आहार

1. फल और सब्जियों में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट्स उम्र बढ़ने की प्रक्रिया धीमा करता है तथा इसमें फाइबर भी होता है जो आपकी भूख को प्रबंधित करने के लिए जाना जाता है। इसके अलावा इसमें फाइटोस्टेरॉलहार्मोन को संतुलित करने में मदद कर सकता है।

2. रजोनिवृत्ति या मेनोपॉज की समस्या में आपको ब्रोकोली, गोभी और काले जैसे क्रूसिफेरस परिवार वाले सब्जियां खाने चाहिए, जो स्वाभाविक रूप से एस्ट्रोजेन के स्तर को संतुलित करने में मदद करता है। ये वेजी फाइबर, विटामिन सी, विटामिन के और इलेक्ट्रोलाइट्स में भी अधिक हैं जो रक्तचाप और हृदय स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं।

3. वहीं कार्डियोवैस्कुलर और पाचन स्वास्थ्य के लिए फाइबर महत्वपूर्ण है, साथ ही स्वस्थ वजन बनाए रखना भी महत्वपूर्ण है। कुछ अध्ययनों में यह भी पाया गया है कि फाइबर में उच्च आहार एस्ट्रोजेन के उत्पादन को संतुलित करने में मदद कर सकता है।

4. अध्ययनों से पता चलता है कि ओमेगा-3s हार्मोन उत्पादन में सुविधा प्रदान करता है और अवसाद, रजोनिवृत्ति की समस्याओं, पोस्टमेनोपॉज़ल ऑस्टियोपोरोसिस, हृदय जटिलताओं और स्तन कैंसर को रोकने में मदद कर सकता है। 5. प्रोबायोटिक्स स्वस्थ बैक्टीरिया हैं जो वास्तव में इंसुलिन, गेरलीन और लेप्टिन जैसे प्रमुख हार्मोन के उत्पादन और विनियमन में सुधार कर सकता है। रजोनिवृत्ति की समस्याओं में आप इसका सेवन कर सकते हैं।

6. हॉट फ्लैश से गुजरने वाले तरल पदार्थ को बदलने और सूजन को कम करने में मदद करने के लिए रोजाना आठ गिलास पानी का सेवन करना चाहिए। – मेनोपॉज की उम्र और डाइट क्या है

एशेंशियल ऑयल

क्लैरी सेज तेल हार्मोन संतुलन के लिए सबसे प्रभावी एशेंशियल तेल है। यह रजोनिवृत्ति के लक्षणों से राहत प्रदान करने में मदद कर सकता है जिसमें चिंता और हॉट फ्लैश शामिल हैं। इसके अलावा, रोमन कैमोमाइल तेल तनाव को कम कर देता है, पेपरमिंट तेल शरीर को हॉट फ्लैश से ठंडा करने में मदद कर सकता है।

रजोनिवृत्ति के लक्षणों को दूर करने के लिए तनाव पर कंट्रोल

रजोनिवृत्ति के लक्षणों को दूर करने के लिए तनाव पर कंट्रोल

रजोनिवृत्ति के वर्षों में कई महिलाओं को चिंता, मूडीनेस और यहां तक कि अवसाद के एपिसोड का अनुभव होता है। अपने जीवन में तनाव का प्रबंधन करना भावनात्मक भोजन और वजन बढ़ाने, थकान, खराब नींद और कम कामेच्छा जैसे व्यवहार या लक्षणों को कम करने का एक महत्वपूर्ण तरीका है। तनाव से छुटकारा पाने के लिए आप कुछ प्रभावी तरीकों को अपना सकती है जैसे व्यायाम, ध्यान, एक्यूपंक्चर, अरोमाथेरेपी और आध्यात्मिक अभ्यास आदि। – क्या है मेनोपॉज – जानें इसके लक्षण

एक्सरसाइज भी करें

रजोनिवृत्ति जटिलताओं से जुड़े कई जोखिम कारकों के प्रबंधन के लिए व्यायाम महत्वपूर्ण है, जिसमें अधिक वजन या मोटापे से ग्रस्त होना, सूजन का उच्च स्तर, खराब नींद आना, हड्डी का नुकसान और क्रोनिक स्ट्रेस से निपटना शामिल है।

रजोनिवृत्ति के लक्षणों को कम करने के लिए भरपूर नींद लीजिए

अध्ययनों से पता चलता है कि अत्यधिक तनाव और खराब नींद दोनों मॉरनिंग कोर्टिसोल के उच्च स्तर (कोर्टिसोल एक तनाव हॉर्मोन है। जब शरीर में इसका स्तबर ज्या दा होता है, तो हमें कई तरह की परेशानियां हो सकती हैं), इम्यूनिटी में कमी, काम के प्रदर्शन में परेशानी, और चिंता, वजन बढ़ाने और अवसाद की उच्च संवेदनशीलता से जुड़ी हुई हैं।

शरीर को तनाव से दूर करने, अपनी भूख को नियंत्रित करने और ऊर्जा में सुधार करने के लिए, हर रात 7-9 घंटे की नींद बहुत ही जरूरी है।

रजोनिवृत्ति या मेनोपॉज की समस्या में परहेज

रजोनिवृत्ति या मेनोपॉज की समस्या में परहेज

1. रजोनिवृति महिला को दूषित भोजन, मैदा, मिर्च-मसाले तथा चीनी से बनी चीजों का इस्तेमाल कम से कम करना चाहिए।

2. कार्बोनेटेड सोडा या अन्य पेय ऑस्टियोपोरोसिस, हड्डी के नुकसान और दांत की समस्याओं में योगदान करने में सक्षम हो सकते हैं। इसलिए इससे दूरी बनाएं। इसके अलावा आप शराब से भी परहेज करें।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment