महिला स्वास्थ्य

मेनोपॉज की उम्र और डाइट क्या है

मेनोपॉज की उम्र और डाइट क्या है

हार्मोनल परिवर्तनों की एक जटिल श्रृंखला के कारण मेनोपॉज होती है। मेनोपॉज या रजोनिवृत्ति एक प्राकृतिक जैविक प्रक्रिया है और यह एक ऐसा दौर है जिससे हर महिला गुजरती है। मेनोपॉज तब होता है जब एक महिला का लगातार 12 महीनों तक पीरियड आना बंद हो जाए और स्वाभाविक रूप से वह गर्भवती नहीं हो सकती है।

मेनोपॉज के भावनात्मक लक्षण आपकी नींद को बाधित कर सकते हैं, अपनी ऊर्जा कम कर सकते हैं या भावनात्मक स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकते हैं। इसमें आपको नियमित रूप से डॉक्टर से जांच करवानी होगी।

मेनोपॉज की उम्र

मेनोपॉज की उम्र

यह स्थिति आमतौर पर 45 और 55 की उम्र के बीच शुरू होता है। हालांकि इस आयु सीमा से पहले या बाद में भी यह विकसित हो सकता है। रजोनिवृत्ति या मेनोपॉज के कारण असहज लक्षण दिखाई देते हैं। इसके लक्षणों में अनियमित पीरियड्स, योनि में सूखापन, हॉट फ्लैस, रात को पसीना, नींद की समस्याएं, मनोदशा में बदलाव, वजन और धीमा मेटाबॉल्जिम, पतले बाल और सूखी त्वचा आदि शामिल है।

मेनोपॉज में टमाटर के फायदे

मेनोपॉज में टमाटर के फायदे

विटामिन सी, लाइकोपीन, विटामिन और पोटैशियम से भरपूर टमाटर का एक ग्लास जूस रजोनिवृत्ति यानी कि मेनोपॉज़ के लक्षणों को कम करने में सहायक साबित हो सकता है। यह बात हम नहीं बल्कि कुछ महीने पहले टोक्यो मेडिकल यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने साबित कर दिखाया है।

शोधकर्ताओं ने अपने शोध में पाया कि आठ हफ्तों तक दिन में दो बार 200 मिलिलीटर टमाटर का जूस पीने से न केवल मेनोपॉज के लक्षणों को कम करने में सहायता मिलती है बल्कि कोलेस्ट्रॉल और तनाव को भी नियंत्रित किया जा सकता है। इस शोध के तहत टमाटर का जूस 93 महिलाओं को दिया गया और उनके हृदय की गति और कई अन्य जांच की गई।

शोध के बाद जो नतीजे आए वह हैरान करने वाले थे। आपको बता दें कि तनाव, हॉट फ्लैश और उलझन जैसी मेनोपॉज़ से जुड़ी परेशानियां आधी हो गईं। यही नहीं, आराम करने के दौरान महिलाओं की ज्यादा कैलोरी भी बर्न होती है। हाल ही में हुए एक अन्य शोध में माना गया है किी मेनोपॉज के बाद महिलाओं के लिए टमाटर का अधिक सेवन ब्रेस्ट कैंसर के रिस्क को कम करता है।

इसके अलावा न्यूजर्सी की रटगर यूनिवर्सिटी के शोध में माना गया है कि डाइट में टमाटर के सेवन से महिलाओं के हार्मोन्स पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है और यह फैट्स और शुगर को कंट्रोल करने में मदद करता है। टमाटर ऐसी खूबी है कि गर्म करने के बाद भी इसके विटामिन समाप्त नहीं होते हैं|

मेनोपॉज डाइट

मेनोपॉज डाइट

1. मेनोपॉज के दौरान एस्ट्रोजेन में कमी के कारण योनि में सूखापन और सूखी त्वचा इस समय महिलाओं के बीच आम शिकायतें हैं, लेकिन एक दिन में आठ गिलास पानी पीने से आप त्वचा की नमी बनाए रखने और सूखापन को दूर कर सकते हैं।

2. मेनोपॉज के दौरान शरीर में कैल्शियम की कमी नहीं होनी चाहिए। एस्ट्रोजन हार्मोन की कमी के कारण हड्डियां कमजोर होने लगती है। ऐसी स्थिति में महिलाओं को कैल्शियम की जरूरत होती है। यदि आपको एस्ट्रोजेन नहीं मिल रहा है तो आप एक दिन में कम से कम 1200 मिलीग्राम कैल्शियम प्राप्त कर सकते हैं।

3. रजोनिवृत्ति या मेनोपॉज के दौरान आपको हड्डियों की रक्षा के लिए पर्याप्त विटामिन डी प्राप्त करना चाहिए। विटामिन डी सूरज की रोशनी से प्राप्त किया जा सकता है।

4. जैसे-जैसे आपकी इम्र बढ़ती जाती है, आपका मेटाबॉलिज्म धीमा पड़ने लगता है, और 45 साल की उम्र तक आते-आते महिलाएं अधिक गतिहीन बन जाती हैं। ऐसे में उन्हें फलों और सब्जियों का सेवन भी बढ़ा दीजिए। आप स्वस्थ रहने के लिए आवश्यक पोषक तत्वों को प्राप्त करके अपने वजन को कम करने में मदद मिलेगी।

5. इम्यून सिस्टम को बढ़ाने और स्वपस्थएरहने के लिए शरीर को आयरन की जरूरत पड़ती हैं। इसलिए अपने आहार में आयरन से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल करना चाहिए। मेनोपॉज के दौरान आपके शरीर को वास्तव में आयरन जरूरत पड़ती है इसलिए पालक, अंडे, आयरन युक्त समृद्ध अन्न, और अनाज खाने पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए। आपके आहार में ये मात्रा पर्याप्त होना चाहिए।

6. कुछ साबूत अनाज, जैसे दलिया, क्विनॉआ, जौ और ब्राउन राइस, बी विटामिन प्रदान करते हैं, जो ऊर्जा को बढ़ावा देने के साथ तनाव को प्रबंधित करने और पाचन तंत्र के कामकाज को सही बनाए रखने में मदद करते हैं।

मेनोपॉज में परहेज

मेनोपॉज में परहेज

मेनोपॉज के दौरान महिलाओं को शराब, चीनी, कैफीन और मसालेदार खाद्य पदार्थों से दूरी बनाकर रखनी चाहिए। जो हॉट फ्लैस ट्रीगर कर सकता हैं, जो आपके मूड और हड्डियों के लिए सही नहीं है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment