बालों की देखभाल योग मुद्रा

बालों के लिए प्राणायाम

बालों के लिए प्राणायाम

सफेद बाल या झड़ते बाल की वजह से हम परेशान हो जाते हैं। यह इस तरह की चिंता है जिसे ठीक करने के लिए हम कुछ भी करने के लिए तैयार हो जाते हैं। अगर आपको झड़ते बालों को रोकना है या फिर आप सफेद बाल से परेशान हैं तो आपको नियमित रूप से आधा घंटा प्राणायाम पर ध्यान देना चाहिए।

बालों के लिए प्राणायाम

बालों के लिए कपालभाति प्राणायाम

बालों के लिए कपालभाति प्राणायाम

कपालभाति प्राणायाम हमें कई तरह से लाभ पहुंचाता है। कपलाभाती फोकस करने में बहुत ही महत्वपूर्ण योगदान देता है। यह मस्तिष्क कोशिकाओं को सक्रिय करता है और स्मृति और एकाग्रता शक्ति को बेहतर बनाता है।

इसे करने से शरीर के विभिन्न हिस्सों में रक्त की आपूर्ति बढ़ जाती है। यह शरीर को सक्रिय करता है और सुस्ती को दूर करता है तथा चेहरे पर चमक लाने में भी मदद करता है। यह अम्लता और गैस संबंधित समस्याओं के पाचन और निकालने में सहायता करता है।

इन सब लाभों के अलावा कपालभाति प्राणायाम आपके बालों के लिए बहुत ही गुणकारी है। यह बालों को काला करने और झड़ने से रोकता है। यह नए बाल उगाने में भी मदद करता है। – बालों को काला करने वाले 4 योग

बालों के लिए कैसे करें कपालभाति प्राणायाम

सबसे पहले आप ध्यान के आसन या लोटस पोज में बैठिये और अपनी आंखें बंद कर लीजिए। अब नाक से तेजी से श्वास को बाहर निकालने की क्रिया करें। श्वास को बाहर निकालते वक्त पेट को भीतर की ओर खींचे।

यह ध्यान दें कि सांस को छोड़ने के बाद, सांस को बाहर न रोककर बिना प्रयास किए सामान्य रूप से धीरे-धीरे सांस को अन्दर आने दें। इससे 1 सकेंड में एक बार सांस फेंकने की क्रिया कह सकते हैं। आप इसे 5 मिनट तक लगातार कीजिए। आप बाद में इसके समय सीमा को बढ़ा सकते हैं।

बालों के लिए भस्त्रिका प्राणायाम

बालों के लिए भस्त्रिका प्राणायाम

कई रोगों के लिए गुणकारी भस्त्रिका प्राणायाम रक्त में ऑक्सीजन देता है। यह नाक और छाती से किसी भी तरह के रुकावट को दूर करता है। यह अस्थमा के मरीजों के लिए बहुत ही अच्छा प्राणायाम है और गले की सूजन को दूर करता है। इसके अलावा भस्त्रिका आपके बालों के लिए बहुत ही उपयोगी आसन है। इससे बाल तो काले होते ही हैं साथ ही झड़ना भी दूर हो जाता है।

बालों के लिए कैसे करें भस्त्रिका प्राणायाम

कमर, गर्दन और रीढ़ की हड्डी को सीधा रखते हुए सिद्धासन या सुखासन में बैठ जाइए। इसके बाद शरीर और मन को स्थिर करके आंखें बंद कर दें। फिर तेज गति से सांस को लें और तेज गति से ही सांस को बाहर निकालें। इसमें आपको दो सेकंड में एक सांस भरना और सांस छोड़ना चाहिए। सांस लेते समय पेट फूलना चाहिए और सांस छोड़ते समय पेट पिचकना चाहिए। इससे नाभि स्थल पर दबाव पड़ता है। – बालों के लिए योगासन

बालों के लिए अनुलोम विलोम प्राणायाम

बालों के लिए अनुलोम-विलोम प्राणायाम

अनुलोम-विलोम करने से पूरे शरीर में ऑक्सीजन की आपूर्ति बढ़ जाती है, जिससे मन शांत लगता है। इससे तनाव, बुखार, आंख की चिंताएं और कान की सस्याओं से राहत मिलती है। अनुलोम-विलोम प्राणायाम करने से रक्तचाप और मधुमेह रोग में भी फायदा मिलता है। यह गिरते बाल से निपटने में यह एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

बालों के लिए कैसे करें अनुलोम विलोम प्राणायाम

सबसे पहले आप सिद्धासन या सुखासन की स्थिति में बैठ जाएं। दाहिने हाथ के अंगूठे से नासिका के दाएं छिद्र को बंद कर लें और नासिका के बाएं छिद्र से सांस को भरे और फिर बायीं नासिका को अंगूठे के बगल वाली दो अंगुलियों से बंद कर दें।

इसके बाद दाहिनी नासिका से अंगूठे को हटा दें और दायीं नासिका से सांस को बाहर निकालें। शुरुआत में आप इस प्राणायाम को 3 मिनट कर सकते हैं। धीरे-धीरे अभ्यास करने के बाद आप इसकी समय सीमा बढ़ा सकते हैं।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment