ब्यूटी टिप्स

सुंदर दिखने के लिए सोने से पहले जरूर करें यह 5 काम

जाने सुंदर दिखने के लिए सोने से पहले जरूर करें यह घरेलू काम क्यूंकि यह ब्यूटी टिप्स आपकी सुंदरता बढ़ाते हैं, do these steps before sleep to be beautiful

इस तेज़ रफ्तार में भाग रही ज़िंदगी में हम इतने व्यस्त हो गए हैं कि शायद ही कबी अपने लिए समय निकाल पाते हैं। ऐसे में हमारा शरीर हमें ही जवाब देने लग जाता है। वहीं, हमारा बेचारा मासुम सा चेहरा वह तो थकावट के मारे मुरझा सा जाता है, जो काफी तकलीफदेह भी होता है।इसलिए आज हम जानेंगे सुन्दर दिखने के लिये कौन से आसान काम किये जाएँ।

यूं तो कुछ लोग टाइम निकालकर अपने चेहरे का हुलिया ठीक करने के लिए पार्लर के लिए समय निकाल लेते है, वहीं कुछ आलस के कारण यहां भी पीछे रह जाते हैं। ऐसे में आज हम आपको बताते हैं कि रात के समय में ही हमारे पूरे शरीर का अंग सुचारू रुप से अपना काम करना शुरु कर देता है और तभी तो हम जब सुबह नींद से जागते हैं, तो खुद को काफी तरो-ताजा महसूस करते हैं।

आइए बताते हैं कि अपनी खास त्वचा की उचित देखभाल के लिए रात को सोने से पहले आपको कौन से खास 5 उपायों को अपनाना चाहिए –

सुंदर दिखने के लिए पानी है जरूरी

सुंदर दिखने के लिए पानी है जरूरी

यह तो आप जानते हैं कि हमारे जीवन में पानी का क्या महत्तव है… यह ना सिर्फ हमें ज़िंदा रहने में मदद करता है बल्कि हमारे शरीर के अंदर जमा हो रही अशुद्धियों को भी दूर करता है। पानी के सही उपयोग से ही आपके शरीर के अंदर जमा हो रहे विषैले तत्व आपके टॉयलेट (पेशाब) के ज़रिए बाहर निकल जाते हैं।

यही नहीं, आपकी त्वचा (Skin) की अशुद्धियों को भी दूर करने के लिए पानी काफी लाभदायक मानी जाती है। बता दें कि खूबसूरत दिखने के लिए आपको रोजाना रात को अपने सोने से पहले शीतल पानी से अपना चेहरा ज़रूर से साफ करें और फिर सोने जाए। बताते चलें कि पानी का उपयोग आपकी त्वचा को एक क्लीजंर के रूप में साफ करने का दम रखता है।

सुंदर दिखने में फेस मास्क है योगदान

सुंदर दिखने में फेस मास्क है योगदान

रोजाना रात में सोने से पहले अपने चेहरे पर फेस मास्क ज़रूर लगाए। अगर आपका पेस मास्क घरेलु नुस्खे के सहारे से बना है, तो यह आपके लिए काफी सही साबित होगा। जान लें कि फेस मास्क जो है वह हमारी त्वचा को स्वस्थ और पौषक रखने का सबसे शानदार तरीका मानी जाती है।

गौरतलब है कि इसके मात्र उपयोग करने से ही आपकी त्वचा में खोए हुए पोषक तत्वों के अलावा नमी की भी वापसी हो जाती है, जो आपकी त्वचा के लिए हर प्रकार से पर्फेक्ट मानी जाती है।

सुंदर दिखना है तो  त्वचा को मॉइस्चराइज करें

कुछ लोगों की स्कीन काफी रफ और टफ होती है, ऐसे में आप अपनी शुष्क त्वचा में फिर से नमी औऱ खूबसूरती वापस लाने के लिए सिर्फ फेस पर नहीं बल्कि पूरे शरीर पर क्रीम, लोशन या नारियल तेल का प्रयोग ज़रूर से करें। बता दें कि इस टिप्स को आजमाने से आपकी त्वचा में फिर से नमी वापस आ सकती है।

यही नहीं, इस खास उपाय की मदद से सोने से आपकी सुंदर त्वचा में हमेशा नमी बनी रहेगी और समय से पहले हो रही झुर्रियां भी जल्द ठीक हो जाएंगी।

खूबसूरत के लिए नींद पूरी लें

खूबसूरत के लिए नींद पूरी लें

सुंदर दिखने के लए आपकी नींद पूरी होनी बहुत ज़रूरी है। अगर आप रात-रात भर जगे रहते हैं और 7 से 8 घंटे नहीं सोते हैं तो यह जान लें कि आप कभी खूबसूरत नहीं दिख सकते हैं, क्योंकि त्वचा आपकी थकी और हारी रहेगी।

रेटिनोल क्रीम

यह क्रीम कोई जादुगिरी क्रीम से कम नहीं है। अगर आपको मुंहासे तंग कर रहे हैं या फिर चेहरे के रोम छिद्रों के बंद हो जाने से काफी परेशान हैं तो इस समस्या को दूर करने के लिए सबसे सही और उत्तम उपचार है रेटिनोल क्रीम। यह क्रीम अन्य उत्पादों की तुलना में काफी अच्छी है। ध्यान रखें कि यह खास क्रीम आपकी त्वचा को सुंदर और चमकदार बनाने में आपकी काफी मदद करेगी।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।