प्रेगनेंसी टिप्स

प्रेगनेंसी के दौरान हेल्दी टिप्स

गर्भावस्था में खुद और शिशू को स्वस्थ्य रखने की जरूरत है, इसलिए आइए प्रेगनेंसी के दौरान हेल्दी टिप्स के बारे में जानते हैं.

प्रेगनेंसी के दौरान एक महिला के दिमाग में बहुत से ऐसे सवाल उभरते हैं जिसका जवाब वह ढूढती हैं। गर्भावस्था के लक्षण दिखाई देने के बाद सबसे बड़ा सवाल तो यही होता है कि प्रेगनेंसी के दौरान खुद को किस तरह रखें स्वस्थ्य। प्रेगनेंसी के दौरान खुद को हेल्दी रखने के लिए आइए जानते हैं गर्भावस्था में ध्यान रखने वाली बातें।

प्रेगनेंसी के दौरान हेल्दी टिप्स

नियमित रूप से करें एक्सरसाइज

नियमित रूप से करें एक्सरसाइज

प्रेगनेंसी के दौरान अधिकांश माताओं के लिए सक्रिय रहना आवश्यक है। नियमित व्यायाम आपके वजन को नियंत्रित करने, ब्लड सर्कुलेशन में सुधार, आपके मनोदशा को बढ़ावा देने, और बेहतर रहने में आपकी सहायता करेगा। इस एक अभ्यास को आदत में शामिल करने से जन्म के बाद बच्चे के लिए एक अच्छा उदाहरण पेश करने में आपको मदद मिलेगी। ध्यान दीजिए कोई एक्सरसाइज करने से पहले डॉक्टर से जरूर सलाह लें।

सूरज की खतरनाक किरणों से बचें

गर्भवती होने से आपकी त्वचा सूरज की रोशनी के प्रति अधिक संवेदनशील बन जाती है, जो आपकी त्वचा के लिए सही नहीं है। इसलिए धूप में जाने से पहले सनस्क्रीन लगाना न भूलें। यह सूरज की खतरनाक किरणों से आपकी रक्षा करेगा।

गर्भावस्था में भोजन

गर्भावस्था में भोजन

प्रेगनेंसी के दौरान सही डाइट होना बहुत ही जरूरी है। इस दौरान गर्भवती महिलाएं फोलिक एसिड, कैल्शियम और आयरन वाले आहार लें। फॉलिक एसिड शिशु की उचित विकास के लिए महत्वपूर्ण है और नए लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण के लिए भी यह महत्वपूर्ण है। ज्यादातर डॉक्टर गर्भावस्था के दौरान कैफीन को सीमित करने की सलाह देते हैं, क्योंकि इससे आपके और बच्चे पर हानिकारक प्रभाव पड़ सकता है। इसकी जगह आप नेचुरल फुड का सेवन कीजिए।

नियमित रूप से अपने वजन को जांचे

प्रेगनेंसी के दौरान वजन बढ़ना कुदरती होता है, क्योंकि आप अपने आपको और अपने पेट में पल रहे बच्चे के पोषण के लिए अधिक खुराक का सेवन करती हैं। गर्भावस्था के दौरान महिला का वजन बढ़ने से बच्चे पर नकारात्मक असर पड़ सकता है। इस दौरान आप उतने ही भोजन का सेवन कीजिए जिससे बच्चे का वजन बैलेंस में रहे।

गर्भावस्था के दौरान अच्छे जूते पहनें

गर्भावस्था के दौरान अच्छे जूते पहनें

गर्भावस्था में महिलाएं स्टाइल के बारे में न सोचें बल्कि अपने शरीर को आराम दें। प्रेगनेंसी में महिलाओं की बॉडी हर दिन बदलती रहती है और वैसे ही उनके पैरों के साथ भी होता है। यही कारण है कि गर्भावस्था के दौरान अच्छे जूते पहनने चाहिए जो सपोर्ट और आराम दें। ऐसा इसलिए है क्योंकि गर्भावस्था में पैरों पर अतिरिक्त दबाव पड़ता है। समय के साथ-साथ यह दबाव बढ़ाकर अधिक दर्दनाक हो सकता है। गर्भावस्था के दौरान डिहाइड्रेशन के लक्षण

यात्रा करते समय सावधानी बरतें

बहुत से महिलाओं में देखा जाता है कि वह फ्लाइट के टेक ऑफ तथा लैंडिंग के समय घबरा जाते हैं, लेकिन ऐसा बिल्कुल ना करें। अगर आप कहीं घूमने का प्लान बना रही हैं तो एक बार डॉक्टर से जरूर संपर्क कर लें। यह सुनिश्चित करें कि गर्भवती महिलाओं के लिए एयरलाइन पर कोई प्रतिबंध नहीं है। हवाई जहाज़ पर हाइड्रेटेड रहने के लिए बहुत पानी पीजिए और खून के थक्कों के जोखिम को कम करने के लिए हर आधे घंटे में उठकर आसपास चलिए।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।