गला हेल्थ टिप्स हिन्दी

आवाज साफ करने के उपाय – ऐसे रखें गले को साफ

How to get sweet voice naturally read in hindi.

आवाज साफ करने के उपाय - ऐसे रखें गले को साफ How to get sweet voice naturally read in hindi.

ऐसा माना जाता है कि बोलने से व्यक्ति के व्यक्तित्व की पहचान होती है। कई बार देखा गया है कि किसी इंसान में ज्ञान की कमी है लेकिन उसकी आवाज में इतनी मधुरता है जिससे वह दूसरों को भी अपनी ओर आकर्षित करने लगता है। इसलिए किसी अभिनेता, नेता, प्रवक्त्ता या फिर वक्ता के लिए जरूरी है कि सावर्जनिक रूप जो भी वह बोले वो साफ और स्पष्ट तथा मधुर हो ताकि दर्शकों या फिर जनता के कान में पड़ने के बाद उन्हें अच्छा लगे।

वैसे इन सब वक्ताओं के अलावा एक क्षेत्र ऐसा भी है जहां आवाज ही सबकुछ है। दरअसल सिंगिंग वह क्षेत्र है जहां सौ फीसदी गला और आवाज ही मायने रखता है। इसलिए देखा गया है कि इस क्षेत्र से जुड़े लोग अपनी आवाज को मधुर और सुरीली बनाने के लिए कई-कई घंटे तक रियाज करते हैं। यही नहीं वह इस बात का भी खयाल रखते हैं कि कौन सी चीजें खानी चाहिए कौन सी चीजें नहीं ताकि गले को कोई नुकसान पहुंच न सके। किसी सिंगर के लिए आवाज कितना महत्व रखता है इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि संगीत की दुनिया से जुड़े कई सिंगर ने अपने गले की बीमा तक करवा रखी है।

अगर आप भी सिंगर बनने की इच्छा रखते हैं तो दिए हुए इन बातों पर अमल करें।

पानी का सेवन
गले को साफ रखने के लिए नियमित रूप से पानी का सेवन कीजिए। ज्यादा से ज्यादा पानी पीकर खुद को हाइड्रेट रखें और प्यास बुझाएं।

शहद का सेवन कीजिए
अक्सर आपने ये कहते हुए सुना होगा कि ‘उसकी आवाज शहद की तरह मीठी है। दरअसल शहद का गले और आवाज से बहुत ही गहरा संबंध हैं। जो लोग गायकी के क्षेत्र में हैं वह शहद को हमेशा अपने पास रखते हैं इससे न केवल गले की सभी समस्या दूर होती है बल्कि आवाज भी स्पष्ट और मोहक होती है। इसे गले में बलगम को खत्म करने के लिए शानदार प्राकृतिक दवाई माना जाता है।

मीठी चीज से दूरी बनाएं
अगर आप कहीं परफॉर्म करने जा रहे हैं तो यह ध्यान दें कि उससे ठीक पहले आप ज्यादा रियाज न करें। इसके अलावा जिस चीज में ज्यादा मीठा हो उसका सेवन कम कीजिए। परफॉर्म करने से पहले तो बिल्कुल ही मत कीजिए। यह आपके गले को खराब कर सकता है।

गले की मसाज करें
बाहर से अपने गले की हल्की-हल्की मसाज करें। इसके लिए गले पर हाथ की उंगलियों से नीचे-ऊपर थोड़ा दबाव देकर मसलें। आप गुनगुने पानी से गरारे भी कर सकते हैं।

आवाज साफ करने के उपाय - ऐसे रखें गले को साफ

गुनगुने गर्म पानी का करें सेवन
यदि आप अपनी आवाज को साफ करना चाहते हैं, तो भूलकर भी ठंडे पानी का सेवन मत कीजिए। ठंडा आपके गले को खराब कर सकता है। आप नियमित रूप से हल्का गर्म पानी का सेवन कर सकते हैं।

स्टीम भी लीजिए
यदि आपकी आवाज में किसी भी तरह का गड़बड़ हो या आवाज को साफ करना चाहते हैं, तो आप नियमित रूप से स्टीम ले सकते हैं। स्टीम लेना बहुत ही आसान है। इसके लिए आप गैस पर पानी को उबालिए फिर उसमें लैवेंडर का तेल डालिए, फिर अपने पूरे सिर को टॉवल के साथ ढककर स्टीम लीजिए। आपको जल्द ही फायदा मिलेगा।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment