ब्यूटी टिप्स

हल्दी और बेसन का आयुर्वेदिक फेसपैक

हल्दी और बेसन का आयुर्वेदिक फेसपैक

हल्दी न केवल वसा कम करने को लेकर आपके शरीर की क्षमता में सुधार करता है बल्कि यह गैस और सूजन को भी कम कर सकता है। इसका प्रयोग आयुर्वेदिक फेसपैक के रूप में किया जाता है। यह जड़ी बूटी अन्य त्वचा की स्थिति का इलाज भी करती है।

मुंहासे और किसी अन्य निशान को कम करने में मदद के लिए आप हल्दी का फेस पैक अपने चेहरे आज़मा सकते हैं। एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर हल्दी आपके छिद्रों को ठीक कर सकता हैं और त्वचा को शांत कर सकता हैं। हल्दी को दाग-धब्बे को कम करने के लिए भी जाना जाता है।

वहीं अगर बेसन की बात की जाए तो बेसन बेहतर त्वचा पाने में आपकी मदद कर सकता है। बेसन एक बहुमुखी घटक है। यह मुंहासे से लड़ता है, टैन को हटा देता है, और त्वचा से तेल को कम करता है और इसे भी मॉइस्चराइज करता है।

हल्दी और बेसन का आयुर्वेदिक फेसपैक

हल्दी एक प्राकृतिक एंटीसेप्टिक है। इसमें जीवाणुरोधी गुण हैं और यह त्वचा को चमकदार बनाने के लिए भी जाना जाता है। उधर बेसन एक अच्छा एक्सफोलिएंट है और आपकी त्वचा के पीएच संतुलन को बनाए रखने में मदद करता है।

हल्दी और बेसन का आयुर्वेदिक फेसपैक बनाने के लिए आप एक बड़ा चम्मच बेसन लीजिए और उसमें आधा चम्मच हल्दी मिलाएं। इसके बाद एक बड़ा चम्मच गुलाब जल मिलाइए। इन सभी सामग्री को अच्छी तरह से मिक्स करके मोटा पेस्ट बना लीजिए। फिर पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाइए। 15 मिनट तक ऐसे ही रहने दें और उसके बाद साफ पानी से धो लें। आप इसे सप्ताह में दो बार उपयोग में ला सकते हैं।

आइए जानते हैं हल्दी और बेसन के फायदे के बारे में…

हल्दी के फायदे

हल्दी के फायदे

1. हल्दी मसाला है जो पीले रंग का है। इसका उपयोग मसाले और औषधीय जड़ी बूटी के रूप में हजारों वर्षों से भारत में किया जा रहा है।

2. यह आपके शरीर को रोग फैलाने वाले बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करता है और सेल्स डैमेज की मरम्मत में भी एक भूमिका निभाता है।

3 बेसन अवसाद का इलाज भी कर सकता है। इसके अलावा यह मस्तिष्क के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है और तंत्रिका संबंधी रोगों को रोकता है।

4. अर्थराइटिस एक सामान्य समस्या है जो जोड़ों के दर्द से जुड़ा हुआ है। कई अध्ययनों से पता चलता है कि हल्दी में मौजूद कर्क्यूमिन गठिया के लक्षणों का इलाज करने में मदद कर सकता है और कुछ मामलों में यह एंटी-इंफ्लेमेटरी दवाओं से अधिक प्रभावी है।

5. हल्दी के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण काफी हद तक प्रतिरक्षा या इम्यूनिटी को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं।

6. हल्दी विभिन्न प्रकार के जीवाणुओं के खिलाफ उत्कृष्ट जीवाणुरोधी गुण प्रदर्शित करता है। – हल्दी खाने के फायदे

बेसन के फायदे

बेसन के फायदे

1. टोरंटो विश्वविद्यालय की एक रिपोर्ट के अनुसार, दिन में चिकपीस का चम्मच खराब कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकती है।

2. यह देखते हुए कि बेसन विटामिन, खनिजों और फाइबर में समृद्ध है, जिसमें आपके आहार भी शामिल है, दिल के स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकता है। इसमें दिल की बीमारी के खतरे को कम करने के लिए फल पाए गए हैं।

3. मैक्सिकन अध्ययन के अनुसार, बेसन कोलन कैंसर के खिलाफ सुरक्षा प्रदान कर सकता है।

4. अध्ययनों से पता चलता है कि बेसन के सेवन करने से डायबिटीज या मधुमेह के स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है। यह मधुमेह के साथ-साथ हृदय रोगों जैसी अन्य संबंधित बीमारियां भी रोकती हैं।

5. आप स्क्रब के रूप में बेसन का उपयोग कर सकते हैं। यह आपकी मृत त्वचा या डेड स्किन को एक्सफोलिएट कर सकता है। यह स्क्रब के रूप में बहुत अच्छी तरह से काम करता है और आपके शरीर पर मृत त्वचा कोशिकाओं को हटा देता है। यह अतिरिक्त सेबम और गंदगी को भी हटा देता है। आप बेसन को फेस मास्क के रूप में उपयोग करें। – बेसन का फेस पैक लगाने के 5 सौंदर्य लाभ

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment