ब्यूटी टिप्स

चावल का फेस पैक कैसे बनाएं

चावल का फेस पैक कैसे बनाएं

चावल खाना स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक है। इसके अलावा यह तत्काल ऊर्जा प्रदान करने, मल त्याग को बेहतर बनाने और ब्लड शुगर के स्तर को स्थिर करने और बुढ़ापे की प्रक्रिया को धीमा करने की क्षमता शामिल है। यह मानव शरीर को विटामिन बी1 प्रदान करने में भी भूमिका निभाता है। स्वास्थ्य के इतने फायदों के अलावा चावल का फेस पैक भी बहुत लाभकारी है। आइए जानते हैं कि कैसे बनाएं चावल का फेस पैक।

चावल के आटे का फेस पैक तैयार करना बहुत ही आसान है। आप इसे कई तरह से बना सकते हैं। आइए उसी के बारे जानते हैं।

1. हल्दी और नींबू के रस के साथ चावल का आटा

इसके लिए आप 3 चम्मच चावल का आटा, एक चुटकी हल्दी और 1 चम्मच ताजा नींबू का रस डालें और उसे अच्छी तरह से मिलाएं। फिर इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। इसे 15 मिनट के बाद हल्के गर्म पानी से धो लीजिए। चावल इस पेस्ट से डार्क स्पोर्ट हटाने में मदद मिलती है और आपकी त्वचा मुलायम और सुंदर बनती है।

2. चावल का आटा और दही

 चावल का आटा और दही

दही के साथ चावल के आटे का 1 बड़ा चम्मच मिलाएं और अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 20 मिनट तक रहने के बाद इसे ठंडे पानी से धो लीजिए। इसे आप सप्ताह में एक बार जरूर लगाइए। इस पैक से मुंहासे दूर करने में मदद मिलती है और त्वचा ग्लोइंग करती है। यह फेस पैक त्वचा छिद्र से अशुद्धियों और मृत त्वचा कोशिकाओं बाहर निकालने में मदद करता है।

3. शहद और गुलाब जल के साथ चावल का आटा

इस फेस पैक बनाने के लिए आप 1 चम्मच चावल का आटा लीजिए और उसमें 1 चम्मच ऑर्गेनिक शहद को मिलाएं। फिर उसमें 2-3 बूंदें गुलाब जल डालें। फिर इस पेस्ट को अच्छी तरह से मिलाएं। फिर इसे 30 मिनट के लिए चेहरे और गर्दन पर लगाएं और गर्म पानी से धो लीजिए। एक चमकदार और सुंदर त्वचा के लिए आप इसे 2-3 सप्ताह तक जरूर लगाएं।

4. चावल का आटा और खीरे का रस

 चावल का आटा और खीरे का रस

इस फेस पैक को बनाने के लिए आप 1 बड़ा चम्मच चावल का आटा लीजिए और उसमें 1 चम्मच खीरे के रस को मिलाएं। फिर इस पेस्ट को अच्छी तरह से मिलाएं और 15 मिनट के लिए चेहरे और गर्दन पर लगाएं और पानी से धो लीजिए।

5. बेसन और नारियल के तेल के साथ चावल का आटा

इस फेस पैक को बनाने के लिए आप 1 बड़ा चम्मच चावल का आटा लीजिए और उसमें बड़ा चम्मच बेसन, नारियल तेल को मिलाएं। फिर इस पेस्ट को अच्छी तरह से मिलाएं और 20 मिनट के लिए चेहरे और गर्दन पर लगाएं। एक मुलायम और सुंदर त्वचा के लिए आप इसे 2-3 सप्ताह तक जरूर लगाएं।

6. चावल का आटा और एलोवेरा

चावल का आटा और एलोवेरा

जब त्वचा की छिद्रों की अशुद्धता को साफ करने की बात आती है, तो यह घरेलू उपाय बहुत ही फायदेमंद है। इस फेस पैक बनाने के लिए आप 1 बड़ा चम्मच चावल का आटा लीजिए और उसमें 2 बड़ा चम्मच एलोवेरा जेल को मिलाएं। फिर इसका पेस्ट बनाने के लिए इसे अच्छी तरह से मिलाएं। फिर इस पेस्ट को अच्छी तरह से मिलाएं। फिर इसे 15 मिनट के लिए चेहरे और गर्दन पर लगाएं और ठंडे पानी से धो लीजिए। एक चमकदार और सुंदर त्वचा के लिए आप इसे 2-3 सप्ताह तक जरूर लगाएं।

6. शहद और दूध तथा ऑट्स के साथ चावल का आटा

इस फेस पैक बनाने के लिए आप 1 चम्मच चावल का आटा लीजिए और उसमें एक-एक चम्मच शहद, दूध तथा ऑट्स को मिलाएं। फिर इस पेस्ट को अच्छी तरह से मिलाएं और 15 मिनट के लिए चेहरे और गर्दन पर लगाएं। उससे पहले 2-3 मिनट तक मसाज भी कीजिए। एक चमकदार और सुंदर त्वचा के लिए आप इसे 2-3 सप्ताह तक जरूर लगाएं।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment