ब्यूटी टिप्स

चेहरे की सुंदरता को बढ़ाए ये 5 फूल

चेहरे की सुंदरता को बढ़ाने के लिए फूल

महंगे रासायनिक क्रीम और लोशन की बजाय, उन उत्पादों का उपयोग करने का प्रयास करें जिनमें फूलों का अर्क हैं। इन फूलों में मौजूद नेचुरल कंपाउंड कई सौंदर्य लाभ प्रदान कर सकता है।

प्राचीन औषधीय प्रथाओं ने हमेशा फूलों के जादुई गुणों को बहुत महत्व दिया है। ऐसा इसलिए, क्योंकि इसमें कई अविश्वसनीय गुण हैं जिन्हें प्राकृतिक उपचार के रूप में उपयोग किया जा सकता है। इनका सुंदरता, कायाकल्प और सुगंध के लिए बड़े पैमाने पर उपयोग किया जाता है। आइए चेहरे की सुंदरता को बढ़ाने वाले इन्हीं फूलों के बारे में जानते हैं।

जैस्मीन

जैस्मीन

त्वचा को चिकनी और मुलायम बनाने के लिए जैस्मीन अपने मॉइस्चराइजिंग गुणों के लिए जाना जाता है। जैस्मीन को चमेली का फूल भी कहते हैं। इसकी रिलैक्सिंग सुगंध आपको शांत करने में बहुत ही सहायता करता है। जैस्मीन का तेल आपके बालों को नरम बना सकती है और आपके स्कैल्प को संक्रमण मुक्त रख सकती है।

लैवेंडर का तेल

लैवेंडर का तेल

त्वचा की सुंदरता में लैवेंडर का तेल भी शामिल है। लैवेंडर कार्बनिक प्राकृतिक सौंदर्य उत्पादों (organic natural beauty products) में शामिल है। आपको बता दें कि लैवेंडर में एंटीसेप्टिक और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो एकने से लड़ने में मदद करते हैं और मुंहासे के कारण सूजन और लाली को कम करने में मदद करते हैं। लैवेंडर का तेल झुर्रियों और फाइन लाइनों की उपस्थिति को कम करने में मदद करने के लिए जाना जाता है।

गुलाब का फूल

गुलाब का फूल

गुलाब के फूल को हर कोई पसंद करता है। लाल,गुलाबी,सफेद,पीला और काले रंग के भी गुलाब देखने को मिलते हैं। चेहरे की सुंदरता को बढ़ाने के लिए गुलाब का फूल बहुत ही उपयोगी है। गुलाब त्वचा को नरम और चिकनी बनाने के लिए जाना जाता है। यह मुँहासे के इलाज के लिए गुलाब जल उत्कृष्ट उपाय है।

गुलाब की पंखुड़ियों में जीवाणुरोधी गुण होते हैं जो मुंहासे को सूखाने और जल्दी ठीक करने में मदद करते हैं। मुंहासे के निशान को हल्का करने में भी मदद करता है। गुलाब में फेनिल इथेनॉल नामक कंपाउंड होता है जो उपचार प्रक्रिया को गति देता है।

गेंदे का फूल

गेंदे का फूल

गेंदे के फूलों की मालाओं का सर्वाधिक प्रयोग आम जीवन में किया जाता है। इसकी खूबसूरती और सुगंध सभी को अपनी ओर आकर्षित करती है। गेंदे का फूल त्वचा की जलन और मुँहासे को कम करने के लिए जाना जाता है।

इसके अंदर मॉइस्चराइजिंग गुण भी है। इसे ड्राई स्किन को दूर करने के लिए भी जाना जाता है। इसके अलावा गेंदे के फूल का तेल रक्त परिसंचरण या ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने के लिए जाना जाता है जिससे एक स्वस्थ और चमक त्वचा मिलती है। मैरीगोल्ड या गेंदे का फूल बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देने वाले स्कैल्प में रक्त परिसंचरण को बढ़ाकर बालों को मोटा बनाने में भी मदद कर सकता है। – फूलों के फायदे – घरेलू उपाय

हिबिस्कस का फूल

हिबिस्कस का फूल

सुन्दरता के उपाय में हिबिस्कस का फूल भी शामिल है। इसे गुड़हल के फूल के नाम से भी जाना जाता है। गुड़हल का फूल भारत देश में धार्मिक रुप से काफी महत्वपूर्ण है। कई तरह के पूजा-पाठ और देवी देवताओं को चढ़ाने के लिए गुड़हल के फूल का इस्तेमाल किया जाता है।

हिबिस्कस या गुड़हल के फूल में कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देने की शक्ति है जिससे बाल उत्कृष्ट बनते हैं। हिबिस्कस का तेल बालों की बनावट में भी सुधार कर सकता है। यह एमिनो एसिड में भी समृद्ध हैं जो बालों की जड़ों को मजबूत करने में मदद करता है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment