ब्यूटी टिप्स

चेहरे को सुंदर बनाने के उपाय

चेहरे को सुंदर बनाने के उपाय

सुंदर दिखना हर कोई चाहता है, लेकिन महंगे कॉस्मेटिक की वजह से लोग खासकर महिलाएं अपनी इच्छाओं को दबा देती हैं। इसमें कहीं न कहीं महिलाओं में जानकारी का अभाव भी दिखता है। चेहरे को सुंदर बनाना बहुत ही आसान है और इसमें आपको ज्यादा परेशानी भी नहीं उठानी पड़ेगी। आइए जानते हैं उन उपायों के बारे में जिससे चेहरे को सुंदर बना जा सके।

चेहरे को सुंदर बनाने के उपाय

चेहरे को सुंदर बनाने के लिए एलोवेरा

चेहरे को सुंदर बनाने के लिए एलोवेरा

एलोवेरा का उपयोग गठिया, आंत्र रोग, बुखार, खुजली और सूजन के इलाज के लिए किया जाता है। यह अस्थमा, पेट के अल्सर और मधुमेह के लिए प्राकृतिक उपचार के रूप में भी उपयोग किया जाता है।

एलोवेरा जेल चेहरे के काले धब्बे और निशान को कम कर देता है और त्वचा की टोन को भी बाहर निकालता है। यह त्वचा में नमी लाता है और झुर्रियों की उपस्थिति कम कर देता है, तथा क्षतिग्रस्त त्वचा को भर देता है। चेहरे को सुंदर बनाने के लिए आप एलोवेरा जेल से अपने चेहरे की रोज मसाज करें। इसके बाद गर्म पानी से इसे धो लें।

चेहरे को सुंदर बनाने के लिए नारियल तेल

चेहरे को सुंदर बनाने के लिए नारियल तेल

नारियल तेल में प्राकृतिक संतृप्त वसा या सेचुरेटेड फैट होता है जो आपके शरीर में अच्छा एचडीएल कोलेस्ट्रॉल बढ़ाता है। ये खराब एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करके हानिकारक रूप में बदलने में भी मदद कर सकता है। कई विशेषज्ञों का मानना है कि कई अन्य वसा की तुलना में नारियल का तेल हृदय स्वास्थ्य के लिए अच्छा हो सकता है।

नारियल का तेल आपकी त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद है। स्वस्थ और सुंदर त्वचा को बनाए रखने के लिए नारियल के तेल के लाभ कई हैं। इसमें रोगाणुरोधी, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट और त्वचा मॉइस्चराइजिंग के गुण हैं। चेहरे पर चमक लाने के लिए आप अपने चेहरे को सबसे पहले धोइये और सुखा लीजिए। फिर नारियल के तेल से आप मसाज कीजिए। आप इसे रोजाना सोने से पहले मसाज कर सकते हैं।

चेहरे को सुंदर बनाने के लिए बादाम का तेल

यह आश्चर्यजनक तेल कच्चे बादाम से निकाला जाता है। यह मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड, विटामिन ई, पोटेशियम, प्रोटीन, जिंक, और कई अन्य विटामिन और खनिजों के फायदों से भरपूर है।

इसका उपयोग धीरे-धीरे त्वचा के छिद्रों और रोम के भीतर मलबे को निकालने के लिए किया जा सकता है। इसमें मौजूद विटामिन ए सामग्री की वजह से भविष्य में मुंहासे को रोकने में मदद मिल सकती है। बादाम का तेल त्वचा को हाइड्रेटेड रखता है। यह त्वचा को फिर से जीवंत बनाता है और निशान की उपस्थिति कम कर देता है जिससे आपकी त्वचा साफ दिखती है। इसके लिए आप बादाम के तेल से चेहरे की मालिश करें।

चेहरे को सुंदर बनाने के लिए ग्रीन टी

चेहरे को सुंदर बनाने के लिए ग्रीन टी

ग्रीन टी के कई स्वास्थ्य लाभ है। यह एंटीऑक्सिडेंट, पॉलीफेनोल और फ्लेवोनोइड के साथ भरी हुई है। इसमें मस्तिष्क का बेहतर सुधार, फैट को बर्न करने, कैंसर के जोखिम को कम करने और कई अन्य प्रभावशाली लाभ शामिल हैं। इसके अलावा ग्रीन टी के एंटीऑक्सिडेंट तत्व आपकी त्वचा पर सभी निशान ठीक करते हैं और त्वचा कोशिकाओं की भरपाई करते हैं।

चेहरे को सुंदर बनाने के लिए आप ग्रीन टी बैग को कुछ मिनटों के लिए गर्म पानी में डालिए। फिर टी बैग को निकाल दीजिए तथा उसमें आइस ट्यूब डालकर उसी से मसाज कीजिए।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment