ब्यूटी टिप्स

गर्मी में स्किन केयर टिप्स

गर्मियां आते ही लोग अपनी त्वचा की देखभाल करना शुरू कर देते हैं। ऐसे मौसम में लोग घर से बाहर न निकलना ही समझदारी मानते हैं। गर्मी आपकी त्वचा पर कहर बरपा सकती है, ऐसे मौसम में आपको डार्क स्पॉर्ट, पिग्मेंटेशन, झुर्रियां और टैनिन की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे में आपको गर्मी में स्किन केयर टिप्स पर जरूर ध्यान देना चाहिए जिससे आपकी सुंदरता बरकरार रहे।

मॉइस्चराइजिंग करें

मॉइस्चराइजिंग करें

मॉइस्चराइजिंग बिल्कुल जरूरी है। यह मत सोचे कि मॉइस्चराइजिंग काम केवल सर्दियों में ही होता है। गर्मियों में भी त्वचा को मॉइस्चराइज करना बहुत ही जरूरी है।

ऐसा इसलिए क्योंकि गर्मियों में डिहाइरेशन की समस्या रहती है जिससे त्वचा सुखी और बेजान हो जाती है। ऐसे त्वचा को मॉइस्चराइज करना बहुत ही आवश्यक है। इससे त्वचा में नमी आ जाएगी। इसके लिए आप पानी आधारित मॉइस्चराइज़र चुनें जिसमें विटामिन ई होता है।

सनस्क्रीन बहुत जरूरी

सूरज द्वारा नुकसान पहुंचाने से पहले अपनी त्वचा को सनस्क्रीन से सुरक्षित रखें। गर्मियों के मौसम में बिना सनस्क्रीन के बाहर न निकलें। यह एक आवश्यक कदम है जिसे आप अपनी त्वचा की रक्षा कर सकते हैं।

यह धूप से निकलने वाली अल्ट्रा वायलेट किरणों से हमारी त्वचा की सुरक्षा करता है। यह किरणें त्वचा के लिए बहुत ही हानिकारक है। सूर्य की किरणें कई त्वचा समस्याओं, जैसे शुष्क त्वचा, भूरे रंग के धब्बे और फाइन लाइन की वजह बनती है इसलिए सनस्क्रीन आपके बहुत ही जरूरी है।

पानी का सेवन

गर्मी में स्किन केयर टिप्स में पानी का सेवन बहुत ही जरूरी है। पानी पीने से आप हाइड्रेट तो रहोगे साथ ही यह आपकी त्वचा के लिए भी बहुत ही गुणकारी है। गर्मी के साथ समस्या यह है कि ऐसे मौसम में बहुत पसीना बनता है, जिससे आपकी कोशिकाएं पानी को जल्दी खो देती हैं।

जब बात त्वचा की गंदगी और अशुद्धियां निकालने की होती है तो ऐसे में आपको हर दिन कम से कम 8-10 गिलास पानी पीना चाहिए और अपने आहार में उच्च पानी की मात्रा वाले ताजे फलों को शामिल करें। इससे गले, मासिक धर्म, आंखों, पेशाब और किडनी संबंधी कई समस्याएं शरीर से दूर रहती हैं।

एक्सरफोलिएट की आवश्यकता

धूल-प्रदूषण से चेहरे और शरीर की त्वचा नमी खोकर बेजान हो जाती है, इससे चमक खो जाती है, इसके लिए एक्सनफोलिएट करने की जरूरत है। आपको नियमित अंतराल पर एक्सोफोलिएट की आवश्यकता होती है ताकि संचित डेड स्किन सेल्स को दूर किया जा सके। एक्सफोलिएट करने से ड्राय और रूखी सूखी सी बेजान त्वचा में फिर से नई चमक आ जाती है।

त्वचा की कई समस्याओं के लिए एलोवेरा

त्वचा की कई समस्याओं के लिए एलोवेरा

एलोवेरा त्वचा की कई समस्याओं के लिए बचाव के रूप में काम आता है। गर्मियों के दौरान, विशेष रूप से, यह एक सुखद बाम में बदल जाता है। गर्मियों में यह त्वचा को ठंडक पहुंचाने का काम करता है।

आपको बता दें कि एलोवेरा एंटी-इंफ्लेमेटरी और मॉइस्चराइजिंग गुण है जो त्वचा को शांत करता है और इसे तीव्रता से पोषण देता है। इसमें एंटीऑक्सिडेंट भी है जो आपकी त्वचा को क्षति से बचाता भी है। आप या तो एलोवेरा की पत्तियों से जेल निकाल सकते हैं या फिर बाजार में उपलब्ध कई एलोवेरा उत्पादों को भी चुन सकते हैं।

हेल्दी डाइट भी जरूरी

गर्मी में स्किन केयर टिप्स में हेल्दी डाइट भी शामिल है। आप अपने आहार में ताजे फल, सब्जियां, नट्स तथा दालें शामिल करें। यह आपके शरीर को आवश्यक सभी पोषक तत्व प्रदान करेंगे।

गर्मियों के दौरान, कच्चे या उबले हुए भोजन का सेवन बढ़ाएं। जितना संभव हो सके अपने भोजन में कई फल और सब्जियों को शामिल करें। आप सलाद, स्मूदी या जूस का भी सेवन कर सकते हैं। एक उत्कृष्ट खाद्य पदार्थ हैं क्योंकि वे आपकी त्वचा के लिए उत्कृष्ट हैं।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment