ब्यूटी टिप्स

खूबसूरत त्वचा के घरेलू उपाय

खूबसूरत त्वचा के घरेलू उपाय

आज के समय में हर कोई चमकता हुआ दिखना चाहता है। बाजार की मांग को देखते हुए लोग अपने आप को सुंदर बनाए रखना चाहते हैं। इसी बात को ध्यान में रखते हुए आज हम आपको खूबसूरत त्वचा के लिए कुछ घरेलू उपायों के बारे में बताएंगे।

खूबसूरत त्वचा के घरेलू उपाय

मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक

मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक

मुल्तानी मिट्टी में उत्कृष्ट एंटीसेप्टिक गुण हैं। यह गंदगी और संक्रमण को अवशोषित करता है और आपकी त्वचा को साफ और स्वस्थ रखता है। इसमें कई ऐसे गुण पाए जाते जो मुंहासे के इलाज में आपकी मदद करता है।

शुष्क त्वचा के लिए मुल्तानी मिट्टी का पैक त्वचा को हल्का करने में मदद करता है। मुल्तानी मिट्टी का पैक पूरी तरह से ब्लैक और व्हाइट हेड को हटाने में मदद करता है। इसके लिए आप एक बड़ा चम्मच मुलतानी मिट्टी को गुलाब जल में मिलाकर इस पेस्ट को प्रभावित स्थान पर लगाकर 15 से 20 मिनट बाद धो दीजिए।

इसके अलावा स्किन या त्वचा की खारिश में बायोकाबोर्नेट सोडा भी अत्यधिक प्रभावशाली साबित होता है। बायोकाबोर्नेट सोडे तथा मुलतानी मिप्ती एवं गुलाब जल का मिश्रण बनाकर पैक बना लें। इसे खारिश, खुजली चकते तथा फोड़े-फुंसियों पर लगाकर 10 मिनट बाद पानी से धो लीजिए। इससे स्किन को काफी राहत मिलेगी।

खूबसूरत त्वचा के लिए चंदन का पाउडर

खूबसूरत त्वचा के लिए चंदन का पाउडर

चंदन का पाउडर त्वचा की देखभाल के लिए बहुत ही अच्छा माना जाता है। यह खूबसूरत त्वचा के घरेलू उपायों में से एक है। आपको बता दें कि चंदन की पाउडर लंबे समय से त्वचा की समस्याओं के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

इस जीवाणुरोधी पाउडर के नियमित उपयोग मुंहासे से पैदा होने वाले जीवाणुओं से मुकाबला कर सकता हैं, त्वचा में ग्लो ला सकता है, सनबर्न को शांत कर सकता है, सनटैन को हटा सकता है, और सूखी त्वचा और झुर्रियों के अलावा उम्र बढ़ने के लक्षण कम कर सकता हैं।

इसके अलावा त्वचा की खाज, खुजली तथा फुंसियों में चंदन पेस्ट का लेप लगाइए। चंदन पेस्ट में थोड़ा सा गुलाब जल मिलाकर उसे प्रभावित त्वचा पर लगाकर आधा घंटा बाद पानी से धो लें। आपको जरूर फायदा मिलेगा।

स्किन के लिए सेब का सिरका

त्वचा की खारिश में सेब का सिरका काफी मददगार साबित होता है। इससे गर्मी की जलन व बालों में रूसी की समस्या को निपटने में मदद मिलती है। सेब का सिरके में अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड होता है जो मृत त्वचा को हटा देगा और स्वस्थ और जीवंत त्वचा प्रदान करेगा।

त्वचा के लिए नींबू के पत्तियां

त्वचा के लिए नींबू के पत्तियां

नींबू के पत्तों का उपयोग अनिद्रा, घबराहट और व्याकुलता जैसे तंत्रिका विकारों के इलाज के लिए किया जा सकता है। नींबू के पत्ते विटामिन सी में समृद्ध हैं, जो विटामिन के स्तर को बढ़ाते हुए प्रतिरक्षा प्रणाली या इम्यून सिस्टम को बढ़ा देता है। नींबू पौधे में पाए जाने वाले विटामिन पी, आपके शरीर में रक्त वाहिकाओं को मजबूत करने में भी मदद करता है।

इसके अलावा नींबू के पत्ते में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। आप इसके तेल का इस्तेमाल अपनी त्वचा के लिए कर सकते हैं। यह स्किन के लिए घरेलू उपाय के रूप में काम करता है। इसके लिए आप नींबू की पत्तियों को चार कप पानी में हल्की आंच पर एक घंटा उबालिए। इस मिश्रण को टाइट जार में रातभर रहने दीजिए। इसके बाद सुबह मिश्रण से पानी निचोड़ कर पत्तियों का पेस्ट बना लीजिए और इस पेस्ट को प्रभावित स्किन पर लगा लीजिए।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment