ब्यूटी टिप्स

मैनीक्योर क्या है – घर पर इसे करने की विधि

मैनीक्योर क्या है, घर पर इसे करने की विधि

हर कोई अपने हाथों को खूबसूरत बनाना चाहता है। दरअसल हाथों की उचित देखभाल और स्किन में कसाव लाने के लिए समय-समय पर मैनीक्योर कराना बहुत जरूरी है। इसके लिए हम शैलून में जाकर मैनीक्योर करवाते हैं, लेकिन पार्लर में मैनीक्योर आपके लिए खर्चीला हो सकता है, साथ ही इसमें समय भी बहुत लगता है।

आप चाहें तो शैलून की तरह हाथों को खूबसूरत बनाने के लिए घर पर ही मैनीक्योैर कर सकती हैं और सबसे अच्छी बात यह है कि आपके लिए बहुत ही सस्ता होगा। लेकिन इससे पहले जानते हैं कि मैनीक्योर क्या है।

मैनीक्योर क्या है ?

मैनीक्योर क्या है ?

मैनीक्योर नाखूनों और हाथों का एक सौंदर्य उपचार है जो शैलून या स्पा और घर में किया जाता है। मैनीक्योर में नाखूनों को साफ करने और उसे बेहतर आकार देने की कोशिश की जाती है। कई स्पा में आपको अच्छे मैनीक्योर की सुविधा दी जाती है, लेकिन आप इसे घर पर भी कर सकते हैं।

मेनिक्योर करने की विधि

मेनिक्योर करने की विधि

1. इसके लिए सबसे पहले अपने गंदे और दाग लगे हुए नाखूनों को साफ करना होगा। यदि नाखून पर नेलपॉलिश लगी हुई है तो उसे रिमूवर से साफ करें। इसके बाद नेलकटर से अपने बढ़े हुए नाखूनों को काट कर आस पास के क्यूनटिकल्सढ को भी साफ करें।

2. आप यदि चाहें तो नाखूनों को एक बेहतर आकार भी दे सकते हैं। ज्यादातर महिलाएं राउंड शेप में अपने नाखूनों को देखना चाहती हैं। अगर आपको अपने नाखूनों का शेप राउंड चाहिए तो उन्हेंत नेलकटर की मदद से किनारे कि ओर हल्का सा काट लें। हमेशा ध्यान रखें कि नाखून का शेप हमेशा आपकी अंगुलियों से मेल खाता हुआ होना चाहिए।

इसके अलावा अपने नाखूनों को क्रिस्टूल ग्लास फाईल से ही फाईल करें। इससे नाखूनों में मजबूती आने के साथ साथ वह टूटेगें नहीं।

3. एक बार जब आपने नाखूनों को आकार दे दिया है, तो नाखूनों के के ऊपर और किनारों को चिकना बनाने के लिए बफर का उपयोग करें।

4. हाथ को साबून के पानी में डालिए। यह निश्चित रूप से मैनीक्योर का सबसे अच्छा पार्ट है। हाथ गरम साबुन के पानी में तीन मिनट के लिए डुबोएं। नाखून को साफ करने के लिए एक अच्छे ब्रश का इस्तेमाल  करें। इस बात का ध्यान दीजिए कि पानी का तापमान सही हो। इससे डेड स्किन को हटाने में बहुत ही मदद मिलती है। यदि दाग गहरा है और आसानी से नहीं छुट रहा है तो उसे साफ करने के लिए पानी में नमक और शैम्पू डालकर दुबारा साफ करें। इसके बाद अपने हाथों को साफ पानी से धो लें और फिर उन्हें सूखा लें।

5. यदि आप अपने हाथ को स्वच्छ और कोमल देखना चाहती हैं, हाथ धोने के बाद एक क्रीमी मॉइस्चराइज़र का उपयोग करें और इससे हाथों की मालिश करें। यह हाथ को हाइड्रेट रखेगा और त्वचा की मुलायम करेगा। यदि आपके पास एक अच्छा मॉइस्चराइज़र नहीं है, तो आप अपना पसंदीदा तेल का उपयोग कर सकती हैं।

6. अगर आपको नेल पॉलिश लगाना है तो पहले बेस से शुरु कर ब्रश को एक ही डायरेक्शन में ले जाइए। एक कोट लगाने के बाद अगर नेल पॉलिश बाहर फैल गई है तो उसे पेपर टॉवल से धीरे-धीरे और सफाई के साथ पोंछ लें। आप चाहें तो अपने नाखून को कलर भी दे सकती हैं।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment