ब्यूटी टिप्स

रोम छिद्र हटाने के उपाय

रोम छिद्र हटाने के उपाय

अक्सछर ऐसा देखा गया है कि महिला हो या पुरुष दोनों को चेहरे पर पोर्स यानी रोम छिद्र से हमेशा परेशानी होती है। ऐसे में हम रोम छिद्र हटाने के उपाय के बारे सोचते हैं। दरअसल यह रोम छिद्र साफ चेहरे पर दिखाई देते हैं ओर उम्र के साथ ये बड़े होते जाते हैं, जो दिखने में काफी भद्दे लगते हैं। इसके अलावा स्किन में ऑयल होने से त्वचा के रोम छिद्र बंद हो जाते है, जो कील-मुंहासे व दाने होने की खास वजह बनते हैं। अगर आप इस समस्या से पीड़ित हैं, तो आइए इसके उपचारों के बारे में जानते हैं।

रोम छिद्र हटाने के उपाय

खुद को हाइड्रेट रखें

खुद को स्वस्थ्य रखने के लिए अपने आप को हाइड्रेट रखना बहुत ही जरूरी है। पानी न केवल आपके वजन कम करने में बहुत सहायक साबित हो सकता है बल्कि इससे आपकी त्वचा भी सेहतमंद रहती है। सही उत्पादों के उपयोग के अलावा रोम छिद्र हटाने के लिए पानी भी बहुत लाभकारी है।

पानी पीने से आंतरिक रूप से आपकी त्वचा हाइड्रेट रहती है। यह आपके छिद्रों से विषाक्त पदार्थों को निकालने में भी मदद करता है और आपके समग्र रंग सुधार भी करता है। आप प्रत्येक दिन 7 से 8 गिलास पानी का सेवन कीजिए। आप इसका सेवन नींबू और ककड़ी के साथ भी कर सकती हैं।

रोम छिद्रों को हटाने के लिए सनस्क्रीन का इस्तेमाल

रोम छिद्रों को हटाने के लिए सनस्क्रीन का इस्तेमाल

यदि आप सनस्क्रीन का इस्तेमाल नहीं करते या आपका सनस्क्रीन त्वचा के अनुरूप नहीं है तो सूर्य की हानिकारक किरणें आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती है। सनस्क्रीन लगाना स्किन की देखभाल के नियमित कार्यों के सबसे महत्वपूर्ण भागों में से एक है।

सूर्य की हानिकारक किरणें न केवल कैंसर और झुर्रियों के आपके दीर्घकालिक जोखिम को बढ़ाता है, बल्कि यह आपकी त्वचा को ड्राई कर सकता है और आपके रोम छिद्रों को बड़ा कर सकता है। रोम छिद्रों को हटाने और किसी भी प्रकार की टैनिंग से बचने के लिए सनस्क्रीन का प्रयोग जरूरी है।

बाजार में कई तरह के सनस्क्रीन क्रीम व लोशन उपलब्ध हैं जो अलग-अलग एसपीएफ स्तर के हैं। कम से कम एसपीएफ वाले उत्पाद का उपयोग करें। घर से निकलने से 15 मिनट पहले आप इसे लगा लें। आप मॉइस्चराइज़र और फाउंडेशन भी चुन सकते हैं जिसमें एसपीएफ शामिल हैं।

मेकअप लगाकर कभी न सोएं

मेकअप लगाकर कभी न सोएं

अक्सर देखा गया है कि जब आप रात की पार्टी से लौट कर आती हैं तो थके होने के कारण आपका मेकअप उतारने का मन नहीं करता और आप मेकअप के साथ सो जाती हैं। यह आदत आपके स्किन को नुकसान पहुंचा सकता है। यह न केवल आपकी आंखों को नुकसान पहुंचा सकता है बल्कि रोम छिद्र को भी जन्म दे सकता है।

जब आप ऐसे ही सोते हैं तो गंदगी, तेल और बैक्टीरिया जो पूरे दिन आपकी त्वचा पर चिपक जाती है मेकअप के साथ सोने के बाद यह रोम छिद्रों को बड़ा कर देती है। यही कारण है कि रात में सोने से पहले आप अपने मेकअप को उतार लें। अब चाहे आप कितने भी थके हुए क्यों न हो या घर लेट पहुंचे हो।

छिद्रों को दूर करने में मदद करे मुल्तानी मिट्टी

छिद्रों को दूर करने में मदद करे मुल्तानी मिट्टी

त्वचा के लिए मुल्तानी मिट्टी का पेस्ट सबसे फायदेमंद रहेगा। मैग्नीशियम, सिलिका, क्वार्ट्ज, कैल्शियम, आयरन, काल्साइट और डोलोमाइट जैसे खनिजों से भरपूर मुल्तानी मिट्टी मुंहासे और चेहरे के दाग-धब्बों को हटाने के लिए प्रयोग में लाया जाता है। यह चेहरे, त्वचा और स्वास्थ्य को लाभ प्रदान करता है।

स्किन का ऑयलीपन खत्म करने के लिए या रोम छिद्र को हटाने के लिए सुबह या शाम जब भी समय मिले आप मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक अपने चेहरे लगा लें। यह पेस्ट तैलीय त्वचा, गंदगी और मृत त्वचा और छिद्रों को दूर करने में मदद कर सकता हैं। आप इन्हें एक या दो बार प्रति सप्ताह उपयोग कर सकते हैं।

अच्छे क्लींजर का इस्तेमाल

त्वचा पर ज़्यादा तेल आने के कारण खुले छिद्र बड़े हो जाते हैं और चेहरे पर अच्छा क्लींजर न इस्तेमाल करने की वजह से यह समस्या आती है। एक बेहतरीन क्लींजर त्वचा के बंद छिद्र को खोल देता है और मुंहासों की समस्या से निजात दिलाने में मदद करता है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment