ब्यूटी टिप्स

स्किन एलर्जी का घरेलू इलाज

त्वचा पर लाल निसान पड़ना, खुजली, शुष्क त्वचा, चकत्ते, जलन, बर्निंग सेंसेशन, त्वचा के रंग और सूजन में परिवर्तन ये सभी लक्षण स्किन एलर्जी की ओर इशारा करते हैं। इसलिए आज हम स्किन एलर्जी का घरेलू इलाज क्या है इसके बारे में जानेंगे। वैसे आपको बता दें कि शरीर के किसी भी हिस्से को एलर्जी प्रभावित कर सकता है।

कॉस्मेटिक सामग्री और कुछ खाद्य पदार्थ स्किन एलर्जी के सबसे आम कारण हैं। इसके अलावा बग स्प्रे और कुछ सनस्क्रीन तथा क्लीनिंग प्रोडक्ट आदि भी स्किन एलर्जी होने में योगदान देते हैं।

स्किन एलर्जी का घरेलू इलाज है जैतून का तेल

यदि आपको स्किन एलर्जी का इलाज करना है तो आपके लिए जैतून का तेल भी एक अच्छा घरेलू उपाय है। आपको बता दें कि ओलिव ऑइल या जैतून का तेल एक प्राकृतिक मॉइस्चराइज़र है जो विटामिन ई और एंटीऑक्सीडेंट में समृद्ध है, जो उपचार (हीलिंग) और त्वचा नवीनीकरण को बढ़ावा देता है।

इसके लिए आपको एक कटोरे में थोड़ा जैतून का तेल लेना होगा और उसमें कुछ शहद मिलाएं और खुजली को रोकने के लिए सीधे इस मिश्रण को अपने रैश पर लगाएं।

एलोवेरा है स्किन एलर्जी क्रीम

एलोवेरा जेल अपने उपचार गुणों के लिए जाना जाता है। एलोवेरा में अद्भुत एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-बैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण हैं जो त्वचा के लिए बेहतर तरीके से काम करते हैं। एलोवेरा के नियमित इस्तेमाल से स्किन एलर्जी उपचार में बढ़ावा मिलता है और दाने की लाली को कम करता है।

इसके लिए आप एलोवेरा की पत्तियों से जेल निकालें और इसे प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं। इसे 30 मिनट के लिए रहने दें और फिर सादे पानी का उपयोग करके इसे धो लें। स्किन एलर्जी से पूरी तरह से छुटकारा पाने के लिए एक दिन में तीन बार दोहराएं। एलोवेरा जेल स्किन एलर्जी क्रीम की तरह काम करता है। – पीठ दर्द के लिए 7 घरेलू उपचार

नींबू

नींबू विटामिन सी के साथ भरपूर है और इसमें ब्लिचिंग गुण भी होते हैं, जो त्वचा की समस्याओं के लिए यह सबसे अच्छा प्राकृतिक उपचार होता है।

नींबू के रस की एंटी-इंफ्लेमेटरी नेचर सूजन और लाली से छुटकारा पाने में मदद करती है, जबकि इसके जीवाणुनाशक गुण प्रभावित क्षेत्र में संक्रमण को रोकते हैं। इसके लिए आप आधा नींबू लीजिए और इसे एक कप गर्म पानी में डालिए। फिर इसे अच्छी तरह से मिलाने के बाद कॉटन बॉल के जरिए प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं और सूखने का मौका दीजिए। फिर पानी से धो लीजिए।

स्किन एलर्जी का इलाज करे सेब का सिरका

स्किन एलर्जी का इलाज करे सेब का सिरका

सेब के सिरके में कई सौंदर्य गुण होते हैं। इसे आप सौन्दर्य उपचारों में भी विभिन्न प्रकार से इस्तेमाल कर सकते हैं। सेब का सिरके में एसिटिक एसिड होता है, जो अद्भुत एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीमाइक्रोबायल गुण को प्रदर्शित करता है।

ये स्किन एलर्जी के इलाज में मदद कर सकता है और त्वचा को संक्रमण से बचा सकता हैं। इसके लिए आपको एक कप गर्म पानी में एक टेबल स्पून सेब का सिरका डालिए। फिर इसे कॉटन पैड की मदद से स्किन एलर्जी से प्रभावित जगह पर लगाएं। फिर इसे 15 से 20 मिनट के लिए सूखने दें और पानी से धो लें।

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा एलर्जी से जुड़ी सूजन को सुखाने से उपचार प्रक्रिया को तेज करता है। एक भाग बेकिंग सोडा को पानी के तीन हिस्सों में डालें और अच्छी तरह मिलाएं। इस मिश्रण को प्रभावित त्वचा पर लगाएं और 15 मिनट तक सूखने दें। दिन में एक बार ऐसा करें।

एक और विकल्प बेकिंग सोडा को नारियल के तेल में मिलाकर और इस मिश्रण को अपनी त्वचा पर पांच मिनट तक लगाएं। आप इसे स्किन एलर्जी के इलाज के लिए दिन में दो बार दोहराएं। आपको बहुत ही फायदा मिलेगा।

नीम है स्किन एलर्जी मेडिसिन

नीम है स्किन एलर्जी मेडिसिन

नीम का प्रयोग प्राचीनकाल से होमियोंपैथिक और आयुर्वेदिक दवाओ को बनाने में तो किया ही जाता है। नीम खुजली, लाली, और अपने एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण से सूजन को कम कर सकता है। यह एक प्राकृतिक एंटीहिस्टामाइन भी है, जो बताता है कि यह त्वचा के साथ-साथ अन्य एलर्जी के इलाज में इतना प्रभावी क्यों है।

इसके लिए आप नीम की कुछ पत्तियों को लीजिए और उसे पीसकर पेस्ट बना लीजिए। फिर इस पेस्ट को आप प्रभावित जगह पर लगाएं और पानी से धोने से पहले 20 से 30 मिनट के लिए छोड़ दें। स्किन एलर्जी की समस्या को दूर करने में यह मदद करता है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment