ब्यूटी टिप्स

स्किन के लिए गुलाब जल के फायदे

स्किन के लिए गुलाब जल के फायदे

सुंदरता को निखारने के लिए प्राचीन काल से गुलाब जल का इस्तेतमाल होता आया है। गुलाब जल हर भारतीय घर में आसानी से मिल जाएगी। इसमें कोई संदेह नहीं है कि गुलाब जल सौंदर्य के लिए एक जादुई औषधि है।

यह तेलीय और शुष्क त्वचा के लिए बहुत ही गुणकारी औषधि है। इसे फेस पैक, स्क्र्ब और स्किन टोनर में मिलाकर भी इस्तेकमाल किया जा सकता है। इसके अलावा गुलाब जल के कई लाभ हैं जो इसे व्यंजनों और धार्मिक अनुष्ठानों में एक लोकप्रिय घटक के रूप में काम करता है।

स्किन के लिए गुलाब जल के फायदे

1. गुलाब जल एस्ट्रिन्जेंकट की तरह काम करता है। यही वजह है कि जब आप इसे त्वचा पर लगाते हैं तो यह आपके त्वचा से धूल हटा देता है। साथ ही पोर और त्वचा में कसाव भी आ जाता है।

2. गुलाब जल त्वचा की पीएच संतुलन को बनाए रखने में मदद करता है, और त्वचा पर अतिरिक्त तेल को भी नियंत्रित करता है।

3. गुलाब जल में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो त्वचा की लाली को कम करने में मदद कर सकता हैं तथा इससे मुँहासे, त्वचा रोग और एक्जिमा से छुटकारा पाया जा सकता है।

4. गुलाब जल छिद्रों को साफ करने में बहुत ही मदद करता है। इसके अलावा यह त्वचा को टोन भी करता है।

5. गुलाब जल त्वचा को अंदर से हाइड्रेट करते हुए उसे तरोताजा करने में सहायता करता है। इसके अलावा आपको बता दें कि गुलाब जल एक अच्छा मॉइश्चराइजर भी है जो त्वचा को पोषण भी देता है। जो लोग इसका नियमित रूप से इस्तेमाल करते हैं उससे त्वचा निखरी और जवां बनी रहती है।

6. गुलाब जल में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण त्वचा कोशिकाओं को मजबूत करने और त्वचा के ऊतकों को रिजनरेट करने में मदद करता है।

7. गुलाब जल के पौष्टिक और मॉइस्चराइजिंग गुण बालों की गुणवत्ता में वृद्धि करते हैं। इसे स्कैल्प के सूजन का इलाज करने के लिए जाना जाता है और डैंड्रफ से छुटकारा दिलाता है।

8. इसके जीवाणुरोधी गुणों के कारण, गुलाब जल निशान, कटौती और घावों को ठीक करने में सहायता करता है।

9. क्या आप जानते हैं कि गुलाब जल झट से आपके खराब मूड को अच्छा‍ कर सकता है? यही वजह है कि जब भी आप इसे चेहरे पर लगाते हैं इसकी मनमोहक खुश्बू से आप तरोताजा हो जाते हैं और तनाव भी दूर भाग जाता है।

10. आपके चेहरे से अतिरिक्त तेल को निकालने में मदद करता है। यह मुंहासे पैदा करने वाले जीवाणुओं के विकास को रोकता है।

11. गुलाब जल आपके मन को शांत करने में मदद करता है और इसके ठंडक पहुंचाने वाले गुण सनबर्न को ठीक करने में सहायता करता है। गुलाब जल उपचार प्रक्रिया को तेज करते समय आपकी त्वचा को शांत करने में सहायता कर सकता है।

12. हमेशा चेहरा धोने के बाद रूई की सहायता से चेहरे पर नीचे से ऊपर की दिशा में गुलाब जल लगाएं। आप सोने से पहले भी इसका इस्तेामाल कर सकते हैं।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment