ब्यूटी टिप्स

स्किन की देखभाल के लिए अनार का फेस पैक

स्किन की देखभाल के लिए अनार का फेस पैक

अनार स्वादिष्ट होने के साथ बहुत ही फायदेमंद फल है। अनार के रस में अन्य फलों की तुलना में एंटीऑक्सिडेंट ज्यादा होता है। अनार का रस कोशिकाओं की रक्षा और सूजन को कम करने में मदद कर सकता है। अनार आपके त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद है। आप स्किन की देखभाल के लिए अनार का फेस पैक तैयार कर सकते हैं।

स्किन की देखभाल के लिए अनार का फेस पैक

अनार और दही का मास्क

दही पोषक तत्वों, अच्छा बैक्टीरिया और प्रोटीन से भरपूर खाद्य पदार्थ है। आप त्वचा पर अनार और दही का मास्क लगाकर सुस्त और थके हुए स्किन की कायाकल्प कर सकते हैं। यह फेस मास्क निखरी और बेदाग त्वचा पाने का सबसे अच्छा उपाय है।

इसके लिए आप अनार के कुछ दानों को पीसकर उसमें बड़ा चम्मच दही मिला लें और उसे अच्छी तरह से मिक्स करके पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें। 20 से 25 मिनट बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें। फर्क आपको साफ नजर आएगा।

अनार और शहद का मास्क

अनार और शहद का मास्क

शहद अपनी चमत्कारी गुणों के लिए जाना जाता है। यह कैंसर और हृदय रोग को रोक सकता है, अल्सर को कम कर सकता है। इसके अलावा यह पाचन संबंधी समस्याओं को कम कर सकता है और ब्लड सर्कुलेशन को नियंत्रित कर सकता है तथा खांसी और गले में गले को शांत कर सकता है।

शहद और अनार मिलकर आपको सुंदर, स्वस्थ और उज्ज्वल त्वचा देने का काम करते हैं। इसका फेस मास्क तैयार करने के लिए अनार के दानों को पीसकर पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट में एक बड़ा चम्मच शहद मिला लें। इस पेस्ट को अच्छी तरह से मिलाएं। फिर इस पेस्ट को पूरे चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह लगा लें। 30 मिनट के लिए इसे सूखने के लिए छोड़ दें। जब ये सूखने लगे तो हल्के गुनगुने पानी से चेहरा साफ कर लें। चेहरे की चमक आपको साफ नजर आएगी। आप इस फेस मास्क को सप्ताह में 2-3 बार लगाएं। आपकी त्वचा में चमक जरूर आएगी।

अनार और नींबू का फेस पैक

नींबू विटामिन सी का एक उत्कृष्ट और समृद्ध स्रोत है। यह एक ऐसा आवश्यक पोषक तत्व है, जो प्रतिरक्षा प्रणाली या इम्यून सिस्टम की कमी के विरुद्ध शरीर को बचाता है। अनार और नींबू का फेस पैक विटामिन सी के साथ भरपूर है, जो एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है। इन दोनों का मिश्रण त्वचा पर निखार लाने का काम करता है।

इस मास्क को तैयार करने ले लिए आप अनार के दानों को पीसकर उसका एक पेस्ट बना लें और उसमें नींबू की कुछ बूंदे डालें और उसे अच्छी तरह से मिला लें। अब इसे कॉटन बॉल के जरिए 30 मिनट के लिए चेहरे और गर्दन पर लगाएं। कुछ देर बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें। यह आपकी त्वचा पर ताजगी लाने में बहुत ही मदद करेगा।

अनार और ग्रीन टी का फेस मास्क

अनार और ग्रीन टी का फेस मास्क

हृदय रोग के खतरे कम करे, कम रक्तचाप, कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम करे और गठिया के मामलों में सूजन कम करे आदि ये सब ग्रीन टी के फायदे हैं।

त्वचा पर निखार के लिए आप चाहें तो अनार और ग्रीन टी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। ग्रीन टी और अनार एंटीऑक्सिडेंट के समृद्ध स्रोत होने के लिए जाना जाता है। ग्रीन टी और अनार के दानों से तैयार मास्क आपके लिए बहुत फायदेमंद रहेगा। यही कारण है कि यह फेस पैक त्वचा कायाकल्प में मदद करता है। इसके लिए आप अनार पेस्ट बनाने के लिए एक चम्मच दही डालें और मिलाए। फिर एक बड़ा चम्मच ग्रीन टी उसमें मिलाएं। फिर इसे 30 मिनट के लिए चेहरे और गर्दन पर जरूर लगाएं।

अनार और ओटमील का पेस्ट

ओटमील काफी लाभकारी होता है। हम आपको बता दें कि ओटमील हमारे शरीर के साथ ही स्किन के लिए भी गुणकारी होता है। ओटमील, सबसे आम साबुत अनाज में से एक है। यह हृदय स्वास्थ्य, ब्लड सर्कुलेशन का प्रबंधन, वजन नियंत्रण और इम्यूनिटी में वृद्धि के लिए जाना जाता है।
यहां तक कि ओटमील त्वचा के लिए लाभ भी प्रदान करता है। अनार और ओटमील का मिश्रण भी त्वचा में सुंदरता लाने का एक बेहतरीन उपाय है। इससे त्वचा पर निखार तो आता है ही, साथ ही डेड स्किन हट जाने से ये सॉफ्ट भी बनती है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment