ब्यूटी टिप्स

स्किन को हाइड्रेट करने के 5 घरेलू उपचार

स्किन को हाइड्रेट करने के घरेलू उपचार

स्किन को हाइड्रेट करने के लिए डेली मॉइस्चराइज़र आवश्यक हैं ताकि आपकी त्वचा युवा और स्वस्थ दिख सके। आज हम आपको स्किन को हाइड्रेट करने के लिए कुछ घरेलू उपचार के बारे में बताएंगे। यह त्वचा की लोच और दृढ़ता को बनाए रखने में मदद करेंगे।

दही और शहद

दही और शहद

त्वचा पर इस मिश्रण का उपयोग करने के कई कारण हैं। लैक्टिक एसिड की इसकी उच्च सामग्री पीएच को नियंत्रित करने में मदद करती है। इससे एलर्जी, छीलने और अत्यधिक सूखापन जैसी समस्याएं कम हो जाती हैं। इसके अलावा, यह आपके छिद्रों को गहराई से साफ करने, ब्लैकहेड की उपस्थिति को कम करने और मुंहासे को रोकने और इलाज के लिए आदर्श है।

इसके लिए आप तीन चम्मच सादा दही लीजिए और उसमें एक चम्मच शहद को मिलाइए। इसके बाद आप इस मिक्सचर को अपने स्किन पर लगाइए। 30 मिनट बाद इसे आप पानी से धो लीजिए। आप इसे सप्ताह में तीन बार रिपीट कर सकते हैं। – पुरुषों की सख्त त्वचा को कोमल बनाने के घरेलू उपाय

एलोवेरा और गुलाब जल

एलोवेरा और गुलाब जल

इस मॉइस्चराइज़र में एंटीऑक्सीडेंट कंपाउड़, फैटी एसिड और एमिनो एसिड पाए जाते हैं। ये आपकी त्वचा की नमी को बरकरार रखने और मुक्त कणों या फ्री रेडिकल्स के खिलाफ सुरक्षा में मदद करता है। इसके अलावा, ये तेलों के प्राकृतिक उत्पादन में बदलाव नहीं करता हैं और आपकी त्वचा को टाइट और चिकना रखने में मदद करता है।

स्किन को हाइड्रेट करने के लिए आप आधा कप एलोवेरा जेल लीजिए और उसमें दो बड़े चम्मच गुलाब जल मिलाइए। इसके बाद पूरी तरह अवशोषित होने तक उत्पाद को अपनी त्वचा पर रब कीजिए। आप इसे रोज इस्तेमाल कर सकते हैं।

स्ट्रॉबेरी और दही

स्ट्रॉबेरी और दही का यह मिश्रण आपकी त्वचा को नमी, दृढ़ और ब्लैकहेड और धब्बे जैसी त्वचा विकारों से मुक्त रखने के लिए सबसे अच्छे प्राकृतिक उपचारों में से एक है। दोनों अवयव आपके छिद्रों को साफ करते हैं, ऑक्सीकरण के प्रभाव को कम करते हैं, और कोशिका पुनर्जन्म की प्रक्रिया को बढ़ावा देते हैं।

इसके लिए आप आधा कप दही लीजिए और उसमें 5 स्ट्रॉबेरी को काटकर अच्छी तरह से मिलाइए। फिर इस क्रीम को अपने स्किन पर रब कीजिए और 30 से 40 मिनट के लिए छोड़ दीजिए। इसके बाद ठंड़े पानी से धो लीजिए। आप इसे सप्ताह में दो से तीन बार लगा सकते हैं।

ओटमील और अंडे

ओटमील प्राकृतिक सौंदर्य प्रसाधनों में सबसे मूल्यवान तत्वों में से एक रहा है। अंडे के साथ इसका मिश्रण मॉइस्चराइजिंग को बढ़ावा देता है। यह स्किन को हाइड्रेट करने के लिए एक अच्छा घरेलू उपाय है।

इसके लिए आप तीन बड़े चम्मच ओटमील लीजिए और उसमें एक अंडा डालिए। फिर इस क्रिमी पेस्ट को त्वचा के ड्राई एरिया पर रब कीजिए। 20 मिनट बाद आप हल्के पानी से धो लीजिए। आप इसे सप्ताह में दो से तीन बार यूज कर सकते हैं। – पुरुषों के लिए 7 आसान ब्यूटी टिप्स

स्किन को हाइड्रेट करने के लिए कुछ तरीके

स्किन को हाइड्रेट करने के लिए कुछ तरीके

1. स्किन को हाइड्रेट रखने के लिए आप पानी वाले फल का सेवन कीजिए। इसमें बेरीज, तरबूज, प्लम, आड़ू और खीरे शामिल है।

2. हम सर्दियों में कम पानी पीते हैं क्योंकि हम चाय जैसे गर्म पेय ज्यादा पीते हैं, लेकिन यह न भूलें कि आपकी त्वचा को अंदर से बाहर हाइड्रेशन की जरूरत है।

3. पपीता पाचन में मदद करता है, आपके शरीर को आपकी त्वचा की मरम्मत के लिए अधिक ऊर्जा देता है। इसके अलावा, क्योंकि इसमें विटामिन ए होता है, इसलिए आपके स्वास्थ्य की जिम्मेदारी लेता है।

4. पालक में 95 फीसदी पानी होता हैं। यह विटामिन ए और विटामिन सी में समृद्ध हैं जो आपकी त्वचा की देखभाल करने में विशेष हैं। इसमें खनिज, एंटीऑक्सीडेंट और पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो त्वचा से विषाक्त पदार्थों और अशुद्धियों को खत्म करने में मदद करके डिटॉक्सीफिकेशन में मदद करता है। ये कैंसर को रोकता हैं और अपनी दृष्टि को स्वस्थ रखता है।

5. इस फल में 83 फीसदी पानी होता है। एक कीवी खाने से आप विटामिन सी की दैनिक आवश्यकता को दोगुना कर देते हैं। क्योंकि इसमें फाइबर है, यह कोलेस्ट्रॉल और रक्तचाप को विनियमित करने के लिए बहुत अच्छा है। यह थक्के के खतरे को कम करता है और रक्त लिपिड के स्तर को कम करता है।

6. यह पानी हाइड्रेशन को बढ़ावा देता है। यह उम्र बढ़ने के संकेत से लड़ता है। यह पाचन और त्वचा के लिए अच्छा है क्योंकि यह त्वचा को चिकनी और चमकदार बनाता है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment